उत्तर प्रदेश विधान परिषद चुनाव में बीजेपी की प्रचंड जीत, सपा का नहीं खुला खाता

उत्तर प्रदेश विधान परिषद चुनाव में बीजेपी की प्रचंड जीत, सपा का नहीं खुला खाता

प्रेषित समय :12:15:45 PM / Tue, Apr 12th, 2022

लखनऊ. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में प्रचंड बहुमत के बाद एक बार फिर से बीजेपी ने जीत का परचम लहराया है. विधानसभा में बहुमत के साथ ही अब बीजेपी विधान परिषद में भी बहुमत हासिल कर चुकी है. प्रदेश में ऐसा 40 साल बाद हो रहा है, जब किसी दल को विधानसभा और विधान परिषद दोनों ही जगह प्रचंड बहुमत मिला है. इससे पहले 1982 में कांग्रेस को दोनों ही सदनों में बहुमत मिला था. 9 अप्रैल को 36 सीटों के लिए हुए चुनाव में बीजेपी को 33 सीटों पर बढ़त है, जबकि कई सीटों पर उसके प्रत्याशी जीत चुके हैं. समाजवादी पार्टी का अभी खाता भी नहीं खुला है. दो सीटों आजमगढ़ और वाराणसी में निर्दलीय प्रत्याशी की जीत हुई है जबकि प्रतापगढ़ सीट से जनसत्ता दल लोकतान्त्रिक के अक्षय प्रताप सिंह आगे चल रहे हैं.

गौरतलब है कि 9 सीटों पर बीजेपी के प्रत्याशी निर्विरोध जीते थे. 27 सीटों के लिए 9 अप्रैल को मतदान हुआ था. मंगलवार को हो रही मतगणना में 27 में से 24 सीटों पर बीजेपी जीत चुकी है या फिर आगे चल रही है. तीन सीटों पर निर्दलीय जीते हैं या फिर आगे चल रहे हैं. समाजवादी पार्टी का खता भी नहीं खुला. आलम यह है कि सपा के गढ़ आजमगढ़ में भी पार्टी तीसरे स्थान पर रही है. यहां से बीजेपी से निष्कासित यशवंत सिंह के बेटे विक्रांत सिंह रिशु ने निर्दलीय प्रत्याशी के तैर पर जीत दर्ज की है.

33 सीटों पर जीत के साथ ही बीजेपी को ऊपरी सदन में भी बहुमत मिल गया है. मौजूदा समय में 100 में से बीजेपी के पास 35 विधायक थे. 33 विधायकों की जीत के साथ ही यह संख्या 68 हो गई है जो कि बहुमत के आंकड़े 51 से कहीं जयादा है. समाजवादी पार्टी के मौजूदा समय में 17 विधायक हैं. विधानसभा में बहुमत मिलने के बाद अब सरकार को किसी भी विधेयक को पास करवाने में आसानी होगी.

आजमगढ़ से निर्दलीय विक्रांत सिंह रिशु, गाजीपुर से विशाल सिंह चंचल, बस्ती से सुभाष यदुवंश, सहारनपुर से वंदना वर्मा मेरठ-गाजियाबाद से धर्मेंद्र भरद्वाज, सीतापुर से बीजेपी के पवन सिंह चौहान और अयोध्या से बीजेपी के हरिओम पांडेय की जीत हुई है. वाराणसी सीट से जेल में बंद बाहुबली बृजेश सिंह  की पत्नी अन्नपूर्णा सिंह ने निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर जीत दर्ज की है. उन्होंने बीजेपी के डॉ सुदामा पटेल को हराया.

आगरा-फिरोजाबाद सीट से बीजेपी के विजय शिवहरे और गोरखपुर से बीजेपी के सीपी चंद, बहराइच से बीजेपी की प्रज्ञा तिवारी, जौनपुर से बीजेपी के बृजेश सिंह प्रिंशु, रायबरेली से बीजेपी के दिनेश प्रताप सिंह, लखनऊ से बीजेपी के रामचंद्र प्रधान, बाराबंकी से बीजेपी के अंगद कुमार सिंह, फतेहपुर-कानपुर से बीजेपी केअविनाश सिंह चौहान, गोंडा से बीजेपी के अवधेश कुमार, सुल्तानपुर से बीजेपी के शैलेन्द्र सिंह, बलिया से बीजेपी के रविशंकर सिंह, फर्रुखाबाद से बीजेपी के प्रांशु दत्त द्विवेदी, झांसी-जालौन-ललितपुर सीट से बीजेपी के रमा निरंजन और देवरिया से बीजेपी के डॉ.रतन पाल सिंह की जीत हो चुकी है. प्रतापगढ़ सीट से जनसत्ता दल के प्रत्याशी अक्षय प्रताप उर्फ गोपाल एमएलसी के चुनाव में विजयी हुए हैं. उन्होंने बीजेपी के हरिप्रताप सिंह को हराया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

विधानपरिषद चुनाव: माफियाओं के खिलाफ सरकार की नीति जीरो टॉलरेंस की- योगी

सीएम योगी को धमकी देने वाले सपा विधायक के पेट्रोल पंप पर चला BDA का बुलडोजर

मंत्री पद से हटे मोहसिन रजा को मिला इनाम, योगी सरकार ने बनाया यूपी हज कमेटी का चेयरमैन

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने तय किया 100 दिन का एजेंडा, देगी बंपर सरकारी नौकरियां और रोजगार के मौके

यूपी में सीएम योगी का खौफ: 15 दिन के अंदर 50 अपराधियों ने किया सरेंडर, अपराध छोड़ने की खाई कसम

Leave a Reply