कुछ राज्यों को मिल सकती है गर्मी से राहत, लेकिन कहीं-कहीं अंधड़ का अलर्ट

कुछ राज्यों को मिल सकती है गर्मी से राहत, लेकिन कहीं-कहीं अंधड़ का अलर्ट

प्रेषित समय :08:23:49 AM / Tue, Apr 12th, 2022

नई दिल्ली. उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों-असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आ सकती है. यानी इन राज्यों को गर्मी से राहत मिलेगी. यहां लू का असर भी कम होगा. इसकी वजह पश्चिमी हिमालयीन क्षेत्र में सक्रिय हो रहा पश्चिमी विक्षोभ है. हालांकि इसके असर से  कई राज्यों में अंधड़ भी आ सकता है. भारतीय मौसम विभाग के अनुसार उत्तर प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और हरियाणा में गर्मी बढ़ेगी. लू अपना दिखाएगी.

उत्तरी पाकिस्तान और आसपास के इलाकों में एक पश्चिमी विक्षोभ बना है. एक ट्रफ रेखा विदर्भ से दक्षिण आंतरिक कर्नाटक पार मराठवाड़ा और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक तक निचले स्तरों पर फैली हुई है. वहीं एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र श्रीलंका और उससे सटे तमिलनाडु के हिस्सों पर सक्रिय है। इस वजह से मौसम में बदलाव आ रहा है. भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान राजस्थान के कई हिस्सों में गर्मी से लेकर भीषण लू चलने की आशंक है. 11 अप्रैल को पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में एक या दो जगहों पर भीषण लू की स्थिति के साथ कुछ हिस्सों में लू का असर हो सकता है. हालांकि IMD का अनुमान है कि 12 अप्रैल से दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में लू की तीव्रता और उसके फैलाव के कम होने की संभावना है.

मौसम विभाग के अनुसार मध्य प्रदेश, झारखंड के कुछ हिस्सों, विदर्भ, उत्तर प्रदेश, सौराष्ट्र और कच्छ, हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों, जम्मू संभाग, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में भी 12 और 13 अप्रैल को भी लू चलने की संभावना है. मौसम विज्ञानियों के अनुसार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम, अरुणाचल प्रदेश, तमिलनाडु और केरल के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं.

शेष पूर्वोत्तर भारत, तमिलनाडु के शेष हिस्सों, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. वहीं जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में अलग-अलग जगहों पर हल्की बारिश की संभावना है. मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने अनुमान जताया है कि प्रदेश के मध्य व उच्च पर्वतीय भागों में 12 से 15 अप्रैल तक बारिश के साथ कई जगह आंधी चल सकती है. जबकि सोमवार को अधिकतर भागों में मौसम साफ देखा गया.

अगर पिछले 24 घंटों की बात करें, तो पश्चिमी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के अधिकांश हिस्सों में लू से लेकर गंभीर लू की स्थिति देखी गई. पूर्वी राजस्थान के कई हिस्सों, जम्मू संभाग, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और झारखंड और उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में भी लू का असर रहा.

मौसम विभाग के अनुसार उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम के कुछ हिस्सों और तमिलनाडु में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई. पूर्वोत्तर भारत के बाकी हिस्सों, सिक्किम, तमिलनाडु के शेष हिस्सों, केरल, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश हुई. जबकि मराठवाड़ा और छत्तीसगढ़ में छिटपुट हल्की बारिश दर्ज हुई.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

गर्मी में दही का सेवन करें, सेहत को होंगे चमत्कारिक लाभ, जाने इसके गुण

एमपी में भीषण गर्मी, प्रदेश में 15 अप्रैल के बाद बंद हो सकते हैं निजी स्कूल

शख्स ने गर्मी से बचने रिक्शे पर ही उगा लिया जंगल, लोगों को पसंद आयी कमाल की तरकीब

गर्मी में घमौरियों से परेशान हैं तो ये अपनायें ये घरेलू उपाय

देश भर में भीषण गर्मी और लू का प्रकोप, मार्च महीने में टूटा सवा सौ सालों का रिकॉर्ड, फिलहाल राहत की उम्मीद नहीं

Leave a Reply