महाराष्ट्र के जंगल में 'बंगाल मॉनिटर छिपकली' के साथ गैंगरेप, 4 आरोपी गिरफ्तार

महाराष्ट्र के जंगल में

प्रेषित समय :09:48:55 AM / Thu, Apr 14th, 2022

मुंबई: महाराष्ट्र के सह्याद्रि टाइगर रिजर्व  में ‘बंगाल मॉनिटर छिपकली’ से कथित तौर पर कुकृत्य करने के लिए 4 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. महाराष्ट्र के एक वन अधिकारी के हवाले से बुधवार को यह जानकारी दी. वन अधिकारी ने न्यूज एजेंसी को बताया कि यह घटना रत्नागिरी जिले के गोठाणे गांव में हुई. सह्याद्री टाइगर रिजर्व के तहत आने वाले चंदोली राष्ट्रीय उद्यान में अवैध रूप से प्रवेश करने वाले आरोपियों के खिलाफ 31 मार्च को प्राथमिकी दर्ज किए जाने के बाद यह मामला प्रकाश में आया.

वन अधिकारी ने बताया कि आरोपियों से पूछताछ की जा रही है. इनकी पहचान संदीप तुकाराम पवार, मंगेश कामटेकर, अक्षय कामटेकर और रमेश घग के रूप में हुई है. वन अधिकारी ने कहा, ‘जांच के दौरान, फॉरेस्ट रेंजर्स ने पाया कि आरोपियों ने एक बंगाल मॉनिटर छिपकली के साथ कथित तौर पर कुकृत्य किया था. उनकी यह हरकत एक आरोपी के मोबाइल फोन में रिकॉर्ड थी.’ एसटीआर के फील्ड डायरेक्टर नानासाहेब ने कहा, ‘चारों आरोपियों के खिलाफ वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम, 1972 की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है.’

सह्याद्री टाइगर रिजर्व में तैनात वन अधिकारियों ने सीसीटीवी फुटेज की मदद से आरोपियों का पता लगाया, जिसमें उन्हें जंगल में घूमते देखा गया. घटना की विस्तृत जानकारी देते हुए अधिकारियों ने बताया कि चारों आरोपी कोंकण से कोल्हापुर के चंदोली गांव में शिकार के लिए आए थे. हमने आरोपियों के पास से सभी संबंधित सबूत बरामद किए हैं. उन्हें शुरू में वन विभाग की हिरासत में दिया गया था, लेकिन अब वे सभी जमानत पर बाहर हैं.

बंगाल मॉनिटर छिपकली वन्यजीव संरक्षण अधिनियम 1972 के तहत एक आरक्षित प्रजाति है. यदि आरोपी को दोषी ठहराया जाता है तो उन्हें 7 साल की कैद की सजा हो सकती है. ‘बंगाल मॉनिटर’, एक बड़े आकार की छिपकली होती है जोकि भारतीय उपमहाद्वीप के साथ ही दक्षिण-पूर्व एशिया और पश्चिम एशिया के कुछ हिस्सों में पायी जाती है. यह बड़ी छिपकली मुख्य रूप से जमीन पर रहती है और इसकी कुल लंबाई लगभग 61 से 175 सेमी (24 से 69 इंच) तक होती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

महाराष्ट्र: संजय राउत की संपत्ति कुर्क, 1034 करोड़ रुपये के चॉल भूमि घोटाला मामले में ईडी की कार्रवाई

महाराष्ट्र: राज ठाकरे को झटका, मस्जिदों में बंद हो लाउडस्पीकर वाले बयान के बाद मनसे के कई मुस्लिम पदाधिकारियों ने छोड़ी पार्टी

कहीं पंजाब न बन जाये महाराष्ट्र कांग्रेस की लड़ाई

महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के आसमान में दिखी रॉकेटनुमा रहस्यमयी रोशनी

Leave a Reply