यूक्रेन जंग के 50वें दिन रूस को लगा तगड़ा झटका, काला सागर में सबसे बड़ा वॉरशिप तबाह

यूक्रेन जंग के 50वें दिन रूस को लगा तगड़ा झटका, काला सागर में सबसे बड़ा वॉरशिप तबाह

प्रेषित समय :21:24:48 PM / Thu, Apr 14th, 2022

मॉस्को. रूस और यूक्रेन जंग को आज 50 दिन हो रहे हैं. जंग में रूस को भारी नुकसान उठाना पड़ा है. रूस के हजारों सैनिक मारे जा चुके हैं. गुरुवार को रूसी सेना के तगड़ा झटका लगा. रिपोर्ट के मुताबिक, रूस का सबसे बड़ा युद्धपोत काला सागर में तबाह हो गया है. रूसी रक्षा मंत्रालय ने काला सागर में युद्धपोत के तबाह होने की पुष्टि कर दी है. रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि युद्धपोत पर तैनात सभी क्रू मेंबर्स को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है.

रिपोर्ट के मुताबिक, रूस का ये मिसाइल क्रूजर काला सागर में तैनात था और दुश्मनों पर लगातार नजर रखे हुआ था, लेकिन ये मिसाइल क्रूजर अब तबाह हो गया है. विस्फोट में मिसाइल क्रूजर को काफी नुकसान पहुंचा है. रिपोर्ट के मुताबिक, धमाके की चपेट में युद्धपोत पर रखे गये गोला बारूद भी आ गये थे, जिसकी पुष्टि रूसी रक्षा मंत्रालय ने की है.

हालांकि, इससे पहले यूक्रेन की तरफ से दावा किया गया है कि उसके मिसाइल हमले में काला सागर में तैनात रूसी युद्धपोत को उड़ाया गया है, लेकिन अभी तक स्वतंत्र रिपोर्ट्स में इसकी पुष्टि नहीं की गई है. ओडेसा के गवर्नर ने दावा किया है कि यूक्रेनी सेना ने बुधवार को मिसाइल हमलों से युद्धपोत को नुकसान पहुंचाया था, लेकिन उन्होंने दावे के लिए कोई सबूत नहीं दिए.

रूस के इस युद्धपोत का नाम मोस्कवा है और ये काफी विध्वंसक युद्धपोत की श्रेणी में आता है. इस युद्धपोत की लंबाई 600 फीट थी. इस मिसाइल का वजन 12 हजार 500 टन था, जिसे सबसे पहली बार साल 1979 में कमीशन किया गया था. इस युद्धपोत के जरिए रूसी सेना को गाइडेड क्रूजर मिसाइल दागने की क्षमता में काफी इजाफा हुआ था.

रूसी रक्षा मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक, इस युद्धपोत पर 510 क्रू मेंबर्स सवार थे और युद्धपोत पर धमाके के बाद सभी क्रू मेंबर्स को बाहर निकालने के लिए बड़ा रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया. रूसी युद्धपोत में ये धमाका ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के यूक्रेन दौरे के ठीक बाद हुआ है, जब उन्होंने यूक्रेन की मदद के लिए 120 बख्तरबंद गाड़ियां और नई एंटी शिप मिसाइल सिस्टम भेजने की बात कही थी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पीएम मोदी और अमेरिकी प्रेसीडेंट की वर्चुअल मीटिंग में बाइडेन ने कहा-क्वॉड समिट में आपसे मिलना चाहता हूं, यूक्रेन मसले पर चिंता

रूसी हमला झेल रहे यूक्रेन पहुंचे ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन, जेलेंस्की के साथ सड़कों पर घूमते दिखे

रूस ने किया यूक्रेन के रेलवे स्टेशन पर भीषण मिसाइल हमला, हर तरफ बिखरी लाशें, 30 लोगों की मौत

आरबीआई गर्वनर बोले, रूस यूक्रेन युद्ध से चलते आर्थिक विकास को हो सकता है नुकसान

यूक्रेन पर हमले के बाद पहली बार रूस ने माना हुआ भारी नुकसान, सैनिकों की मौत को लेकर दिया ये बयान

रूस-यूक्रेन युद्ध ने इंसान ही नहीं बेजुबान जानवरों को भी नहीं बख्शा, 355 कुत्तों की मौत

Leave a Reply