जबलपुर में हनुमानजी के दर्शन करने उमड़ा जनसैलाब, चिलचिलाती धूप में कम नहीं हुआ उत्साह

जबलपुर में हनुमानजी के दर्शन करने उमड़ा जनसैलाब, चिलचिलाती धूप में कम नहीं हुआ उत्साह

प्रेषित समय :21:43:30 PM / Sat, Apr 16th, 2022

पलपल संवाददाता, जबलपुर. मध्यप्रदेश सहित जबलपुर में हनुमानजी का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया जा रहा है, चिलचिलाती धूप में भी लोगों का उत्साह कम नहीं हुआ है, सुबह से ही शहर के मंदिरों में श्रद्धालुओं द्वारा लाइन लगाकर भगवान क ा पूजन-अर्चन कर दर्शन किए गए, जगह जगह हनुमान चालीसा, सुंदरकांड का पाठ किया गया, गली गली भंडारे का आयोजन किया गया. कोरोना संकट के बाद हनुमान जन्मोत्सव पूरे जोश व उत्साह के साथ मनाया जा रहा है.

बताया जाता है कि आज सुबह से ही ग्वारीघाट स्थित रामलला के दर्शन के लिए भक्त लाइन लगाकर खड़े रहे, जैसे ही बालरुप में हनुमानजी की प्रतिमा गर्भगृह से निकाली गई, लोग दर्शन के लिए उमड़ पड़े, हर कोई अपने मोबाइल फोन के कैमरे में भगवान को कैद करते नजर आ रहा था, आज ही वर्ष भर में एकत्रित हुए लाखों नारियल का मंदिर परिसर में ही हवन किया गया है, ये वे नारियल है जिसमें लपेटकर भक्त अपनी अर्जी लगाते है, ऐसी मान्यता है कि अर्जी लगाने से भक्तों की हर मनोकामना पूरी होती है. इसके अलावा रानीताल, हाईकोर्ट, तहसील कार्यालय परिसर, दमोहनाका बालरुप हनुमानजी, राममंदिर जीसीएफ, पाटबाबा, पचमठा, अधारताल कटरा वाले हनुमानजी के मंदिर सहित शहर के सभी मंदिरों में श्रद्धालुओं ने पहुंचकर पूजन-अर्चन कर दर्शन किए. इसके अलावा शहर में विश्व हिन्दू परिषद, बजरंग दल, सहित अनेक सामाजिक संगठनों ने  रैलियां निकाली, मंदिरों में एक दिन पहले से अखंड मानस पाठ, सुंदरकांड, हनुमान चालीसा का पाठ किया गया. आज पूरी संस्कारधानी भगवामय नजर आ रही थी.

एक टन के लड्डू के दर्शन करने उमड़ी भीड़-

वहीं गढ़ा के पचमठा मंदिर में एक टन के  मोतीचूर के लड्डू के दर्शन करने के लिए आज सुबह से भी श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी, लोगों ने भगवान के दर्शन  के साथ साथ एक टन के इस लड्डू के भी दर्शन किए है, एक टन के महालड्डू का प्रसाद 50 हजार से ज्यादा श्रद्धालुओं को वितरित किया जाएगा.

हर तरफ सुरक्षा के कड़े प्रबंध-

त्यौहार को देखते हुए पुलिस भी अलर्ट मोड में है, हर तरफ सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए है, दो हजार जवानों को तैनात किया गया है, पुलिस के आला अधिकारियों से लेकर थानाप्रभारी स्तर के अधिकारी लगातार भ्रमण कर रहे है. संवेदनशील क्षेत्र में अतिरिक्त बल तैनात किया गया है, शहर में निकले जुलूस, रैलियों की वीडियोग्राफी कराई गई है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पीएम मोदी ने किया 108 फुट ऊंची प्रतिमा का अनावरण: कहा- हनुमान जी एक भारत श्रेष्ठ भारत के सूत्र

हनुमान जयंती पर खरगोन में मंदिरों पर ताले, लोगों ने बंद दरवाजों पर की पूजा

हनुमान जयंती पर राजनीति का रंग, भाजपा के साथ कांग्रेस भी हनुमान भक्ति में डूबी

सुखविंदर सिंह का अयोध्या में लॉन्च हुआ म्यूजिक वीडियो 'श्री हनुमान चालीसा'

12 नामो से होती है हनुमानजी की स्तुति, जानिए इनकी महिमा

हनुमान जयंती के शुभ योग में यदि कुछ विशेष उपाय किए जाएं तो हर परेशानी दूर हो सकती

Leave a Reply