हनुमान जयंती पर खरगोन में मंदिरों पर ताले, लोगों ने बंद दरवाजों पर की पूजा

हनुमान जयंती पर खरगोन में मंदिरों पर ताले, लोगों ने बंद दरवाजों पर की पूजा

प्रेषित समय :12:09:14 PM / Sat, Apr 16th, 2022

खरगोन. एक तरफ जहां पूरे देश में हनुमान जयंती धूमधाम से मनाई जा रही है, वहीं मध्य प्रदेश के खरगोन में हनुमान मंदिर पर ताले डले हुए हैं. कर्फ्यू के चलते मंदिरों को नहीं खोला गया है. इस वजह से पंडितों के साथ-साथ भक्त बेहद निराश हैं. कई लोग मंदिर के बाहर ही अगरबत्ती लगाकर काम पर निकल गए. प्रशासन ने इस मौके पर भी कर्फ्यू में ढील नहीं दी.

इधर, कर्फ्यू की ड्यूटी पर तैनात कुछ लोगों ने भी ताला बंद मंदिर की पेडी पर ही दर्शन किए, अगरबत्ती-दीपक लगाकर नारियल चढ़ाकर माथा टेका. पंडितों ने भी मंदिर में बंद ताले के ही अंदर भगवान हनुमान को चोला चढ़ाया. पूजा-अर्चना कर पट बंद करके पुजारी घर चले गए. News18 ने पीडब्लूडी स्थिती बंद हनुमान मंदिर का जायजा लिया और पुजारी से बातचीत की. पुजारियों ने बताया कि हम सभी शहर में सुख-शांति-भाईचारा के लिए भगवान हनुमान से प्रार्थना कर रहे हैं.

गौरतलब है कि रामनवमी पर खरगोन में सांप्रदायिक तनाव फैल गया था. यहां एक समुदाय ने 10 अप्रैल को रामनवमी जुलूस पर पथराव कर दिया था. समुदाए ने जुलूस में बज रहे डीजे पर ऐतराज जताया और फिर पत्थर फेंके. उपद्रवियों ने कई जगह तोड़फोड़ और आगजनी की. सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और मोर्चा संभाला. DIG तिलक सिंह सहित सभी वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंचे और भारी संख्या में पुलिस फोर्स तैनात किया. पुलिस ने हालात पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले भी छोड़े थे. इसके बाद प्रशासन ने कई इलाकों में कर्फ्यू लगा दिया था.

इस दौरान यह बताया गया कि रामनवमी पर हुआ सांप्रदायिक उपद्रव अचानक नहीं हुआ था. इसकी पहले से ही तैयारी की गई थी. असामाजिक तत्वों ने घर की छतों पर पेट्रोल बमों और पत्थरों का भारी इंतजाम कर रखा था. उनकी प्लानिंग थी कि जैसे ही श्रीराम शोभायात्रा निकलेगी, वैसे ही उस पर हमला कर दिया जाएगा. प्लानिंग के मुताबिक, उन्होंने शोभायात्रा निकलते ही जबरदस्त पथराव कर दिया, 25 से ज्यादा दुकानों-मकानों में आग लगा दी. पथराव के बाद एक ओर श्रीराम शोभायात्रा स्थगित कर दी गई थी. इस तनाव के माहौल के बीच एसपी सिद्धार्थ चौधरी को पैर में गोली भी लगी थी. एसपी चौधरी पर गोली चलाने के मामले को सरकार ने पूरी तरह गंभीरता से लिया है. आईजी राकेश गुप्ता ने एसपी के घायल होने के बाद मोर्चा संभाल लिया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी में शिवराज सरकार को घेरने चक्कर में खुद घिर गए दिग्विजयसिंह, बिहार का वीडियो खरगोन का बताकर किया ट्वीट

स्टेट एनर्जी एंड क्लाइमेट इंडेक्स में गुजरात नंबर 1, मध्य प्रदेश रहा फिसड्डी

मध्य प्रदेश: जया बच्चन पर ज़मीन बेचने का सौदा कर मुकरने का आरोप, कोर्ट में पेश होने के निर्देश

मध्य प्रदेश में कमलनाथ के नेतृत्व में ही 2023 का विधानसभा चुनाव लड़ेगी कांग्रेस, नहीं होगा बदलाव

अब किसानों से मनमाना दंड ब्याज नहीं वसूल सकेंगी मध्य प्रदेश की सहकारी समितियां, मिलेगी राहत

Leave a Reply