मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट: शुरू होगा भीषण गर्मी का दौर

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट: शुरू होगा भीषण गर्मी का दौर

प्रेषित समय :08:17:01 AM / Sun, Apr 17th, 2022

नई दिल्ली. पिछले एक हफ्ते के दौरान देश के कई इलाकों में प्री मानसून गतिविधियां और धूल भरी आंधी देखने को मिली. ऐसा लगा कि शायद मौसम का मिजाज बदल रहा है. लेकिन गर्मी से फिलहाल राहत मिलती नहीं दिख रही है. मौसम विभाग के मुताबिक देश के कई राज्यों में एक बार फिर से भीषण गर्मी का दौर शुरू हो गया है. खास कर उत्तर, पश्चिम और मध्य भारत में तापमान और बढ़ेंगे. यानी दिल्ली, पंजाब, गुजरात, राजस्थान और मध्य प्रदेश में तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकते हैं.

मौसम विभाग ने अगले तीन के लिए उत्तर, उत्तर-पश्चिम भारत के लिए अलर्ट जारी किया है. इन इलाकों में तापमान 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकते हैं. पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़-दिल्ली और राजस्थान के अलग-अलग इलाकों में हीट वेव की स्थिति बनी रहेगी जिससे भीषण गर्मी बढ़ने की संभावना है.

उत्तर प्रदेश और विदर्भ में 20 अप्रैल तक भयंकर लू चलेगी. उधर पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड और उप-हिमालयी क्षेत्र साथ ही सिक्किम में 20 अप्रैल तक खतरनाक गर्मी का दौर रह सकता है. मध्य प्रदेश में अलग-अलग क्षेत्रों में लू की स्थिति बनी रहने की संभावना है. यहां 19 और 20 अप्रैल को तापमान में 3 से 4 डिग्री सेल्सियस तक की बढ़त देखी जा सकती है.

स्काईमेट वेदर के मुताबिक असम, मेघालय, नागालैंड, मिजोरम, मणिपुर, त्रिपुरा और अरुणाचल प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. इसके अलावा तमिलनाडु, केरल और दक्षिण कर्नाटक के कुछ इलाकों में एक या दो जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है. आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं और हल्की बारिश हो सकती है.

चंडीगढ़ के मौसम विभाग की एक रिपोर्ट के अनुसार, हरियाणा के गुरुग्राम में 42.3 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया जबकि नारनौल में 41.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. रिपोर्ट के अनुसार, सिरसा और हिसार में तापमान क्रमश: 41.9 और 40.8 डिग्री सेल्सियस रहा. अंबाला का अधिकतम तापमान 38.6 डिग्री सेल्सियस जबकि भिवानी का अधिकतम तापमान 40.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पंजाब के बठिंडा में अधिकतम तापमान 40.6 डिग्री सेल्सियस जबकि होशियारपुर का अधिकतम तापमान 39.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अमृतसर, लुधियाना और पटियाला में अधिकतम तापमान क्रमश: 38.3, 37.9 और 39.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बिहार में बेमौसम बारिश, ओला गिरने से फसल की भारी तबाही

कुछ राज्यों को मिल सकती है गर्मी से राहत, लेकिन कहीं-कहीं अंधड़ का अलर्ट

एमपी में भीषण गर्मी, प्रदेश में 15 अप्रैल के बाद बंद हो सकते हैं निजी स्कूल

एमपी के सभी अधीनस्थ न्यायालयों में गर्मी में काले कोट से निजात, वकीलों को मिली राहत

शख्स ने गर्मी से बचने रिक्शे पर ही उगा लिया जंगल, लोगों को पसंद आयी कमाल की तरकीब

Leave a Reply