जबलपुर के चरगवां-बेलखेड़ा के 70 एकड़ खेत में लगी भीषण आग, गेंहू की फसल जलकर खाक, गुस्साए किसानों ने धरना देकर किया प्रदर्शन

जबलपुर के चरगवां-बेलखेड़ा के 70 एकड़ खेत में लगी भीषण आग, गेंहू की फसल जलकर खाक, गुस्साए किसानों ने धरना देकर किया प्रदर्शन

प्रेषित समय :17:57:24 PM / Sun, Apr 17th, 2022

पलपल संवाददाता, जबलपुर. मध्यप्रदेश के जबलपुर स्थित चरगवां व बेलखेड़ा  में उस वक्त चीख पुकार मच गई, जब 70 एकड़ में लगी गेंहू की फसल में अचानक आग लग गई, जिसने कुछ ही देर में विकराल रुप धारण कर लिया, आग की चपेट में आने से गेंहू की फलस जलकर खाक हो गई, अपनी फसल को बचाने के लिए किसानों ने हर संभव कोशिश की लेकिन नाकाम रहे. इस घटना से गुस्साएं ग्रामीणों ने चरगवां रोड पर धरना देकर प्रदर्शन शुरु कर दिया, खबर मिलते ही पुलिस के आला अधिकारी मौके पर पहुंच गए.  

बताया गया है कि चरगवां के ग्राम जमुनिया हार गांव में मनीष, विनोद, अनिता, वृंदावन राय व विशाल कोटवार के 40 एकड़ खेत में गेंहू की फसल लगी रही, जिसे कुछ दिन बाद ही कटना था, आज अचानक खेत में आग लग गई, जिसने कुछ ही देर में विकराल रुप धारण कर लिया और पूरी फसल को अपनी चपेट में ले लिया, गेंहू की फसल में आग लगने की खबर मिलते ही राय परिवार के सदस्यों सहित अन्य लोग पहंच गए, जिन्होने अपने स्तर पर खेत में लगी आग को बुझाने की कोशिश की लेकिन आग विकराल रुप धारण कर चुकी थी,  यहां तक कि पुलिस अधिकारियों से लेकर दमकल तक को सूचना दी, करीब 40 मिनट बाद शहपुरा से दमकल वाहन मौके पर पहुंचा लेकिन उस वक्त तक गेंहू की फसल आग की चपेट में आकर खाक हो चुकी थी.

आगजनी की घटना से गुस्साए किसानों ने जबलपुर-चरगवां रोड पर धरना देकर प्रदर्शन करना शुरु कर दिया, उनका कहना था कि हर वर्ष उनकी मेहनत की कमाई ऐसे ही आग की भेंट चढ़ जाती है, यदि फसल कटाई के वक्त एक दमकल वाहन गांव में होता तो ऐसे हालात न बनते. प्रदर्शन की खबर मिलते ही पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंच गए थे, जिन्होने शासन से आर्थिक मदद कराने का आश्वासन दिया, इसके बाद धरना समाप्त किया गया.

ग्रामीणों का कहना है कि एक एकड़ में करीब 20 क्विंटल गेंहू होता है, इस तरह 70 एकड़ की फसल में आग लगी है, जिससे करीब 30 लाख रुपए से ज्यादा की क्षति होना बताई जा रही है. इसके अलावा सिचाई के पाईप, झोपडिय़ां भी जलकर खाक हो गई. इसी तरह बेलखेड़ा के मातनपुर में 20 एकड़ व केवलारी गांव में दस एकड़ में लगी गेंहू की फसल आग की चपेट में आने के कारण खाक हो गई. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर में हनुमानजी के दर्शन करने उमड़ा जनसैलाब, चिलचिलाती धूप में कम नहीं हुआ उत्साह

जबलपुर के होटल में फरारी काट रहा था मंडला से जिला बदर का आरोपी..!

जबलपुर में हनुमानजी के दर्शन करने उमड़ा जनसैलाब, चिलचिलाती धूम में कम नहीं हुआ उत्साह

जबलपुर में लव-मैरिज के बाद लूट करने वाले पति-पत्नी गिरफ्तार, शहर में की गई लूट की वारदातों का खुलासा

जबलपुर में महिलाओं के सथ लूट करने वाले पति-पत्नी गिरफ्तार, शहर की गई लूट की वारदातों का खुलासा

Leave a Reply