सीएम नीतिश कुमार का ऐलान: बिहार में कोरोना की बूस्टर डोज के लिए नहीं लगेगा पैसा, सरकार उठाएगी खर्च

सीएम नीतिश कुमार का ऐलान: बिहार में कोरोना की बूस्टर डोज के लिए नहीं लगेगा पैसा, सरकार उठाएगी खर्च

प्रेषित समय :20:28:35 PM / Mon, Apr 18th, 2022

पटना. बिहार सरकार ने कोविड टीकाकरण से जुड़ा एक बड़ा फैसला लिया है. राज्य में कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण कराने वालों को अब किसी भी डोज के लिए कोई पैसा नहीं देना होगा. सरकारी अस्पतालों में कोविड की पहली दो डोज पहले से ही मुफ्त में दी जा रही है. अब टीके की तीसरी डोज यानी प्रिकाशन डोज के लिए भी बिहार के लोगों को कोई पैसा नहीं देना होगा. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक के दौरान सोमवार को यह फैसला किया गया. केंद्र सरकार ने जो गाइडलाइन जारी की थी, उसके मुताबिक कोविड टीके की तीसरी डोज के लिए 18 से 59 वर्ष आयु के लोगों को निजी अस्पतालों में शुल्क देकर यह सेवा लेनी थी.

1314 करोड़ रुपए खर्च करेगी सरकार

कैबिनेट के फैसले के मुताबिक बिहार में कोविड की तीसरी डोज भी 18 वर्ष से अधिक आयु वाले सभी लोगों के लिए पूरी तरह मुफ्त होगी. इसके लिए पूरा खर्च राज्य सरकार वहन करेगी. राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में इसके लिए सरकार ने 1314 करोड़ रुपए के अनुमानित व्यय का आकलन किया है. साथ ही तत्काल इसके लिए 583.43 करोड़ रुपए बिहार आकस्मिकता निधि से आवंटित करने का फैसला किया है.

60 से अधिक वालों को पहले से ही मुफ्त सेवा

60 से अधिक उम्र वाले आम नागरिकों के साथ ही सभी स्वास्थ्य कर्मियों और फंट लाइन वर्कर को पहले ही कोविड टीके की तीसरी डोज मुफ्त में दी जा रही है. ऐसे लोग सरकारी स्वास्थ्य केंद्र में जाकर टीके की प्रिकाशन अथवा बूस्टर डोज ले सकते हैं. 60 वर्ष से कम उम्र वाले लोगों को फिलहाल निजी टीकाकरण केंद्र में ही बूस्टर डोज लगवाने की व्यवस्था है. कैबिनेट के फैसले के बाद स्वास्थ्य विभाग की ओर से इस बारे में विस्तृत दिशानिर्देश जारी किए जाने की उम्मीद है. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बिहार: शराब की सूचना पर छापेमारी करने पहुंची पुलिस की टीम पर हमला, थानाध्यक्ष समेत 10 पुलिसकर्मी जख्मी

अभिमनोजः बिहार में बीजेपी की हार! काहे गैर-भाजपाई लड्डू बांट रहे हैं?

उपचुनाव के नतीजों में BJP को झटका; बिहार-बंगाल में RJD-TMC की बल्ले-बल्ले

उपचुनाव: बंगाल की बालीगंज सीट पर TMC और बिहार की बोचहां सीट पर RJD प्रत्याशी आगे

बिहार के नालंदा में नीतीश कुमार की सभा में विस्फोट, मची अफरा-तफरी, 1 गिरफ्तार

Leave a Reply