लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे होंगे नए थलसेना प्रमुख, सीडीएस पद की प्रतिस्पर्धा में एमएम नरवणे सबसे आगे

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे होंगे नए थलसेना प्रमुख, सीडीएस पद की प्रतिस्पर्धा में एमएम नरवणे सबसे आगे

प्रेषित समय :19:02:50 PM / Mon, Apr 18th, 2022

नई दिल्ली. लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे भारतीय सेना के अगले प्रमुख होंगे. वे अभी थल सेना के उप प्रमुख हैं. लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे पहले इंजीनियर हैं जो सेना प्रमुख बनेंगे. वर्तमान थलसेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवणे इस माह के आखिर में सेवानिवृत्त हो रहे हैं. उनके बाद लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे ही थलसेना में सबसे वरिष्ठ अधिकारी हैं. जनरल नरवणे को चीफ आफ डिफेंस स्टाफ पद की प्रतिस्पर्धा में सबसे आगे माना जा रहा है.

सेना प्रमुख के बाद जनरल पांडे सबसे वरिष्ठ अफसर

दरअसल, पिछले तीन महीनों के दौरान कुछ सैन्य अधिकारियों के सेवानिवृत्त होने की वजह से ही लेफ्टिनेंट जनरल पांडे सेना प्रमुख के बाद सबसे वरिष्ठ अफसर बने हैं. आर्मी ट्रेनिंग कमांड के लेफ्टिनेंट जनरल राज शुक्ला अभी 31 मार्च को ही सेवानिवृत्त हुए हैं. कुछ अन्य वरिष्ठतम अधिकारी जनवरी के आखिर में सेवानिवृत्त हुए थे. इनमें लेफ्टिनेंट जनरल सीपी मोहंती और लेफ्टिनेंट जनरल वाईके जोशी शामिल हैं जो 31 जनवरी को सेवानिवृत्त हुए.

एसएस महल ने ट्रेनिंग कमांड का कार्यभार संभाला

लेफ्टिनेंट जनरल राज शुक्ला के स्थान पर लेफ्टिनेंट जनरल एसएस महल ने शिमला स्थित ट्रेनिंग कमांड का कार्यभार संभाला है. वहीं लेफ्टिनेंट जनरल बंसी पोन्नप्पा ने सेना के एडजुटेंट जनरल और लेफ्टिनेंट जनरल जेपी मैथ्यू ने उत्तर भारत क्षेत्र के जनरल आफिसर कमांडिंग का पदभार संभाला है.

सीडीएस का पद रिक्त

मालूम हो कि देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका और 12 अन्य सैन्य अधिकारियों की आठ दिसंबर, 2021 को एक हेलीकाप्टर दुर्घटना में मृत्यु हो गई थी तभी से प्रमुख रक्षा अध्यक्ष यानी सीडीएस का पद रिक्त है. हाल ही में राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द ने देश के पहले चीफ आफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत को मरणोपरांत देश का दूसरा सर्वोच्च नागरिक अवार्ड पद्मविभूषण से सम्मानित किया था. जनरल रावत की बेटियों कीर्तिका और तारिणी ने यह पुरस्कार ग्रहण किया था.  

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली समेत कई शहरों में हुई हिंसा का मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, NIA से जांच कराने की मांग

दिल्ली में डरा रहा कोरोना: कोविड मामलों में उछाल, अब फिर से शुरू होगी रैंडम सैम्पलिंग

दिल्ली दंगे को संजय राउत ने बताया प्रायोजित, कहा- प्रधानमंत्री इस पर भी करें मन की बात

दिल्ली: जहांगीरपुरी हिंसा में बड़ा खुलासा, उपद्रवियों ने चलाई थी गोली, अब तक 9 लोग गिरफ्तार

दिल्ली विश्वविद्यालय में इन पदों पर बिना परीक्षा पा सकते हैं नौकरी

Leave a Reply