118 वर्ष पुराने रेलवे पुल हिरण नदी पर रिगर्डरिंग का कार्य पूर्ण, कॉशन आर्डर हटा, अब स्पीड से दौड़ेंगी ट्रेन

118 वर्ष पुराने रेलवे पुल हिरण नदी पर रिगर्डरिंग का कार्य पूर्ण, कॉशन आर्डर हटा, अब स्पीड से दौड़ेंगी ट्रेन

प्रेषित समय :20:25:37 PM / Tue, Apr 19th, 2022

जबलपुर. पश्चिम मध्य रेलवे संरक्षा एवं अनुरक्षण के तहत अधोसंरचना के निर्माण कार्य को गति प्रदान करते हुए तीव्र गति से किया जा रहा है. पश्चिम मध्य रेल की ट्रेनों को सुरक्षित एवं सुगम परिचालन के लिए निरंतर प्रयासरत रहता है. पमरे के जबलपुर मण्डल में रेलवे पुल हिरण नदी पर रिगर्डरिंग कार्य दिनांक 16.04.2022 को किया गया जिसमें 6 घंटे के मेगा ब्लॉक में स्पान क्रमांक 4 को बदल कर अप और डाउन रेल मार्ग पर नए स्पान लगाए गए.

रेलवे पुल हिरण नदी पर इसके पूर्व वर्ष 2021 में दो स्पान के रिगर्डरिंग कार्य पूर्ण करते हुए स्पान क्रमांक 1 एवं 2 को बदला गया था. इसी क्रम में अधोसंरचना के कार्यों को गति प्रदान करते हुए स्पान क्रमांक 3 एवं 5  को 05 फरवरी 2022 को बदल कर दो और स्पान के रिगर्डरिंग कार्य पूर्ण किया गया. इस पुल के डाउन खंड के स्पान वर्ष 1904-05 में लगाए गए थे, जिनके बदलने के कार्य का अंतिम चरण का मेगा ब्लॉक सुरक्षा एवं सफलतापूर्वक पूर्ण कर लिया गया है. अब वर्तमान में पुल पर 33.18 मी. के 5 नये ओपन वेब गर्डर स्पान हैं.

इस कार्य से रेल्वे की संरक्षा सुदृढ़ हुई है, और इस महत्वपूर्ण रिगर्डरिंग कार्य उपरांत जबलपुर-कटनी रेलखंड में इस पुल पर मालगाडिय़ों हेतु लगे हुए 30 किमी/घंटा के स्थाई गति प्रतिबंध को हटा दिया जाएगा, जिससे जबलपुर मंडल के इस रेलखंड की गतिशीलता में सकारात्मक वृद्धि होगी. अब मालगाडिय़ों की गति में वृद्धि हो जाएगी. जिससे और अधिक मालगाडिय़ों का संचालन सुगमता से किया जा सकेगा. रेलवे पुल पर रिगर्डरिंग का पूर्ण होने पर रेलवे ट्रैक कि संरक्षा में वृद्धि होगी. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर में चलती ट्रेन से गिरे बिहार के युवक के पैर कटे..!

जबलपुर में फेरी लगाकर नशे के इंजेक्शन बेच रहे 3 युवक गिरफ्तार

जबलपुर बना आईपीएल किक्रेट सट्टा का गढ़, फिर एक सटोरिया गिरफ्तार

जबलपुर में जादू-टोना के शक पर रिटायर्ड फैक्टरी कर्मी की बेरहमी से हत्या, रिश्ते के पोते ने बका से मारे 17 घाव

जबलपुर लोकायुक्त टीम को देखते ही सब-इंजीनियर के हाथ से छूट गए रिश्वत के रुपए..!

जबलपुर में प्रधानमंत्री-गृहमंत्री की मिमिक्री करने वाला युवक गिरफ्तार..!

Leave a Reply