कांग्रेस की रणनीतिक बैठक में G-23 नेताओं को नहीं मिल रही जगह

कांग्रेस की रणनीतिक बैठक में G-23 नेताओं को नहीं मिल रही जगह

प्रेषित समय :11:33:30 AM / Wed, Apr 20th, 2022

नई दिल्ली: देश में बढ़ रहे सांप्रदायिक टकराव के बीच कांग्रेस ने मंगलवार को इस संवेदनशील मुद्दे और इसके निहितार्थों पर चर्चा की. कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के ’10 जनपथ’ स्थित आवास पर पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर की उपस्थिति में, भाजपा को चुनौती देने के लिए ‘मिशन 2024’ का प्लान तैयार हो रहा है. सूत्रों की मानें तो कांग्रेस आलाकमान ने देश में सांप्रदायिक तनाव के तेजी से हो रहे प्रसार का मुद्दा बैठक में उठाया.

बीते कुछ दिनों में मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड और राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सांप्रदायिक टकराव की स्थितियां बनी हैं. महाराष्ट्र और कर्नाटक में भी सांप्रदायिक तनाव बढ़ा है. यह पता चला है कि कांग्रेस पार्टी की मध्य प्रदेश इकाई के प्रमुख कमलनाथ ने सोनिया गांधी की उपस्थिति में राज्य में हुई सांप्रदायिक झड़पों पर चर्चा की. इस विषय पर एक आंतरिक समिति द्वारा भी विचार-विमर्श किया गया, जो 6 राज्यों के अलावा 2024 लोकसभा चुनाव के लिए रणनीतिकार प्रशांत किशोर के सुझावों का विश्लेषण करने के लिए गठित की गई है.

यह समिति, प्रशांत किशोर को कांग्रेस पार्टी में शामिल करने को लेकर सोनिया गांधी को एक रिपोर्ट भी सौंपेगा. कांग्रेस जी-23 समूह के नेता विचार-विमर्श के लिए अपनी अनदेखी किए जाने से नाराज हैं. उनका तर्क है कि उन्होंने पार्टी के पुनरुद्धार के लिए रणनीति बनाने का मुद्दा उठाया था, लेकिन अब उन्हें ही किनारे लगा दिया गया है. कांग्रेस मई के मध्य में राजस्थान में, संभवत: उदयपुर में एक भव्य चिंतन शिविर आयोजित कर सकती है, जिसमें पार्टी को मजबूत करने को लेकर रोड मैप पर चर्चा होगी.

विफलताओं से ध्यान हटाने के लिए माहौल को बिगाड़ रही भाजपा
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और उनके छत्तीसगढ़ समकक्ष भूपेश बघेल के बुधवार को सोनिया गांधी से मिलने की संभावना है. कांग्रेस आलाकमान अपने दोनों मुख्यमंत्रियों से उनके राज्यों में हुए सांप्रदायिक घटनाक्रम के बारे में पूछ सकता है. कमलनाथ समेत अन्य कांग्रेसी नेताओं ने बैठक में आरोप लगाया कि मुद्रास्फीति, अर्थव्यवस्था और रोजगार के मुद्दे पर अपनी विफलताओं से ध्यान हटाने के लिए भाजपा देश के सांप्रदायिक माहौल को बिगाड़ रही है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

हनुमान जयंती पर राजनीति का रंग, भाजपा के साथ कांग्रेस भी हनुमान भक्ति में डूबी

एमपी: गोठड़ा माताजी की भविष्यवाणी, साल होगा खुशहाल, बारिश होगी खूब, राजनीति में उठापटक रहेगी

रूस से आर्थिक संबंध पर भारत की दो टूक- हमारे रिश्ते बेहद खुले हैं, राजनीतिक रंग देने की जरूरत नहीं

अभिमनोजः सियासी शतरंज! बिहार की सत्ता और सियासत पर बीजेपी के कब्जे की राजनीतिक प्रक्रिया शुरू हो रही है?

Leave a Reply