पश्चिमी विक्षोभ करायेगा मौसम में परिवर्तन, गर्मी से मिलेगी लोगों को राहत

पश्चिमी विक्षोभ करायेगा मौसम में परिवर्तन, गर्मी से मिलेगी लोगों को राहत

प्रेषित समय :09:16:34 AM / Sat, Apr 23rd, 2022

नई दिल्ली. गर्मी और लू के थपेड़ों से बेहाल देशवासियों को अगले कुछ दिन राहत मिलने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार देश पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम में परिवर्तन हो रहा है, जिसके तहत देश में कई जगहों पर धूल भरी हवाओं के साथ आसमान में बादलों की धमाचौकड़ी रहेगी. वहीं कहीं-कहीं बारिश होने की भी संभावना है.

पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता और दक्षिण से आ रही नम हवाओं के दबाव के कारण आज भी पवज़्तीय इलाकों में बारिश की संभावना है. पर्वतीय इलाकों में बिजली गिरने के साथ तेज हवाओं के चलने की भी संभावना जताई जा रही है. लिहाजा इन इलाकों में लोगों को सावधान रहने की जरूरत है.

मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते अगले 2 दिन तक दिन और रात के तापमान में करीब 2 से 3 डिग्री तक और गिरावट होने की संभावना है. पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में आंधी और बूंदाबांदी के साथ ही लू चलने का अनुमान जताया है.

इसके अलावा एक और पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान के पूर्वी हिस्से पर बना हुआ है. भारत के मौसम पर इसका असर पड़ेगा. दिल्ली एनसीआर में आज और कल सतही हवाएं चलने की संभावना जताई है. दिल्ली और आसपास के इलाकों में हल्की व मध्यम बारिश की भी संभावना है. हालांकि 25 अप्रैल के बाद एक बार फिर से प्रदेश में मौसम शुष्क बना रहने के चलते दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी के साथ ही लोगों को गर्मी और उमस सताना शुरू करेगी.

मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मिजोरम और नागालैंड में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश, पश्चिमी हिमालय, सिक्किम, हिमालयी पश्चिम बंगाल और पूवीज़् बिहार के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. झारखंड में दक्षिण गुजरात, महाराष्ट्र, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, ओडिशा के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट: शुरू होगा भीषण गर्मी का दौर

कुछ राज्यों को मिल सकती है गर्मी से राहत, लेकिन कहीं-कहीं अंधड़ का अलर्ट

गर्मी में दही का सेवन करें, सेहत को होंगे चमत्कारिक लाभ, जाने इसके गुण

एमपी के सभी अधीनस्थ न्यायालयों में गर्मी में काले कोट से निजात, वकीलों को मिली राहत

एमपी में भीषण गर्मी, प्रदेश में 15 अप्रैल के बाद बंद हो सकते हैं निजी स्कूल

Leave a Reply