हरियाणा के दो युवकों ने तैयार किया ऐसा प्रोजेक्ट जिसमें पराली से बनाया जा सकता है बायो कोयला

हरियाणा के दो युवकों ने तैयार किया ऐसा प्रोजेक्ट जिसमें पराली से बनाया जा सकता है बायो कोयला

प्रेषित समय :12:54:52 PM / Sun, Apr 24th, 2022

हिसार. हरियाणा के दो युवकों ने 2 वर्षों की कड़ी मेहनत के बात ऐसा प्रोजेक्ट तैयार किया है, जिसमें पराली से बायो कोयला बनाया जा सकेगा. जानकारी के अनुसार हिसार के रहने वाले मनोज नेहरा और विजय श्योराण ने दो सालों तक कड़ी मेहनत करके एक ऐसा प्रोजेक्ट तैयार किया है. जिससे पराली से बायो कोयला बनाया जा सकता है. इस कोयले को इन्होंने फार्मर कोल का नाम दिया है.

पराली के जरिए कोयला बनाने के लिए गाय के कंपोस्ट में पराली को मिलाकर ब्रीकेटिंग मशीन द्वारा कोयला तैयार किया जाता है. इसमें सबसे पहले पराली को ग्राइंडर में पीसा जाता है और उसके बाद उसमें 70 प्रतिशत और लगभग 30 प्रतिशत पशुओं के गोबर का कंपोस्ट मिलाकर मिक्स किया जाता है. जिसके बाद तैयार किए गए घोल को ब्रीकेटिंग मशीन के जरिए प्रेस कर छोटे-छोटे पैलेट बनाए जाते हैं.

इन पैलेट को कोयले के विकल्प के तौर पर उपयोग किया जाता है. इस तकनीक से जो फार्मर कोल बनाया है, इससे किसानों को भी फायदा है, ताकि उन्हें खेत में बचा हुआ वेस्टेज जलाना न पड़े और जलाने की वजह से उनकी जमीन की उपजाऊ शक्ति भी नष्ट ना हो. साथ ही इसमें इस्तेमाल होने से किसानों को पराली के सही दाम भी मिलेंगे और उनकी समस्या भी खत्म हो जाएगी.

युवा किसान विजय श्योराण और मनोज नेहरा ने बताया कि पराली के जलाने की वजह से दिल्ली व उसके आसपास गैस का चेंबर बन जाता है. उन दिनों विजिबिलिटी के साथ-साथ सांस लेने में भी समस्या होती है. ऐसे में अगर 50 प्रतिशत से भी ज्यादा पराली का निस्तारण इन प्लांट्स के जरिए हो जाता है, तो प्रदूषण में बेहद कमी आएगी और किसान पराली को नहीं जलाएंगे.

इसके अलावा जिन फैक्ट्रियों में काला कोयला इस्तेमाल होता है, उन्हें वह 20 रुपये प्रति किलो के हिसाब से मिलता है. ऐसे में कोयले के विकल्प के रूप में बायोकोल इस्तेमाल किया जाए, तो 7 रुपये किलो तक उन्हें मिल जाता है. इसके साथ ही काले कोयले की तुलना में यह कम प्रदूषण करता है और सल्फर ऑक्सीएड्स भी कम प्रोड्यूस करता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

इस साल भी जमकर बरसेंगे बदरा, मानसून सामान्य रहने का अनुमान; एमपी, यूपी और पंजाब, हरियाणा का यह है अनुमान

हरियाणा: खट्टर सरकार का कर्मचारियों और पेंशनरों को तोहफा, बढ़ाया महंगाई भत्ता

हरियाणा: रोहतक में एटीएम भरने आई कैश वैन से 2.6 करोड़ की लूट, गार्डों ने विरोध किया तो मारी गोली

हरियाणा डेमोक्रेटिक फ्रंट का आम आदमी पार्टी में विलय, पूर्व कैबिनेट मंत्री AAP में शामिल

हरियाणा: सीएम खट्टर ने की 0001 नंबर छोड़ने की घोषणा, 4 गाड़ियों के वीआईपी नंबरों की होगी नीलामी

Leave a Reply