रेलवे-छग सरकार में टकराव बढ़ा, कांग्रेस ने दी चेतावनी, कहा- यात्री ट्रेन नहीं चली तो कोयले की मालगाड़ी रोकेंगे

रेलवे-छग सरकार में टकराव बढ़ा, कांग्रेस ने दी चेतावनी, कहा- यात्री ट्रेन नहीं चली तो कोयले की मालगाड़ी रोकेंगे

प्रेषित समय :16:36:25 PM / Tue, Apr 26th, 2022

रायपुर. छत्तीसगढ़ से गुजरने वाली 23 यात्री ट्रेनों को एक महीने के लिए रेल प्रशासन रद्द कर दिया है. इस निर्णय के बाद छग सरकार, कांग्रेस ने केंद्र सरकार को आड़े हाथों लिया है.

मंगलवार को कांग्रेस ने प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम की अगुवाई में मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय का घेराव कर दिया. प्रदेश अध्यक्ष ने डीआरएम को ज्ञापन सौंपा. उन्होंने कहा कि यदि यात्री ट्रेनों को बहाल नहीं किया गया तो कांग्रेस यहां से कोयला लेकर जाने वाली मालगाडिय़ों को रोकेगी और देश में कोयले की सप्लाई ठप कर देगी. उधर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रेल मंत्री से भी इस बारे में फोन पर बात की.

कांग्रेस ने ट्रेनें रद्द करने के खिलाफ आंदोलन की घोषणा की थी. मंगलवार दोपहर पीसीसी चीफ मोहन मरकाम, कांग्रेस के कई नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ डीआरएम ऑफिस पहुंचे. पहले इन लोगों ने ऑफिस के सामने धरना दिया और नारेबाजी की. इसके बाद डीआरएम को ज्ञापन सौंपकर ट्रेनें तुरंत बहाल करने की मांग की.

कांग्रेस की चेतावनी कोयले-बिजली की सप्लाई रोक देंगे

पत्रकारों से बात करते हुए मोहन मरकाम ने कहा कि केंद्र सरकार छत्तीसगढ़ के लोगों को परेशान करने के लिए ऐसा कर रही है. सरकार ने बिजली और कोयले की कृत्रिम कमी बनाई है और अब यहां से कोयला की सप्लाई तेज करने के लिए 23 यात्री ट्रेनों को बंद कर दिया है. ऐसा हम नहीं होने देंगे. यदि केंद्र सरकार ने इन ट्रेनों को फिर से नहीं चलाया तो हम यहां से बिजली और कोयले की सप्लाई रोक देंगे.

सीएम बघेल रेल मंत्री से की बात

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल रेलवे के इस निर्णय का विरोध कर चुके हैं. उन्होंने कहा, रेलवे को इस फैसले पर पुनर्विचार करना चाहिए. एक दिन पहले उन्होंने कहा कि वे इस मुद्दे पर रेल मंत्री से भी बात करेंगे. इसके बाद मंगलवार को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव से फोन पर बात की और जनहित में सभी 23 ट्रेनों को फिर से यथावत चलाने की मांग की. रेल मंत्री ने इस मांग पर निर्णय लेने का आश्वासन दिया है. मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू ने रेलवे बोर्ड को पत्र लिखकर रेलगाडिय़ों को बंद करने पर आपत्ति जताई है.

आरापे-अब तक 109 ट्रेनों को बंद किया

प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा, रेलवे ने अब तक राज्य की 109 ट्रेनों को बंद कर दिया है. 87 ट्रेनों को पिछले कोरोना के नाम से दो साल से बंद किया गया. 22 ट्रेनों को अब रद्द कर दिया गया है. ट्रेनों के बंद किए जाने से रेलवे से जुड़ कर जीविकोपार्जन करने वाले लोग भी परेशान हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

छत्तीसगढ़ के सीएम बघेल ने बेरोजगारों दिया कमाई का नया फंडा, बोले- गोबर बीनिए और हजारों कमाइये

नितिन गडकरी ने छत्तीसगढ़ को दी 33 सड़क परियोजनाओं की सौगात, भारतमाला परियोजना में भी शामिल होगा प्रदेश

छत्तीसगढ़ में सड़क दुघर्टना के बाद कार में आग लगने से एक ही परिवार के पांच लोग जिंदा जले

छत्तीसगढ़: नक्सलियों ने देर रात सीएएफ कैंप पर की अंधाधुंध फायरिंग, 4 जवान घायल

छत्तीसगढ़: बारातियों से भरी कार अनियंत्रित होकर पलटी, 3 की मौत, तीन गंभीर, तीन से 4 बार पलटी गाड़ी

Leave a Reply