मोदी कैबिनेट ने लिये बड़े फैसले, उर्वरकों पर 60,939 करोड़ की सब्सिडी को मंजूरी, पीएम स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि की मियाद बढ़ाई

मोदी कैबिनेट ने लिये बड़े फैसले, उर्वरकों पर 60,939 करोड़ की सब्सिडी को मंजूरी, पीएम स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि की मियाद बढ़ाई

प्रेषित समय :18:53:49 PM / Wed, Apr 27th, 2022

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में 27 अप्रैल बुधवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल (कैबिनेट) की बैठक हुई, जिसमें कई बड़े फैसले लिए गए. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने इन फैसलों की जानकारी देते हुए बताया कि इस बैठक में निर्णय लिया गया है कि पीएम स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि (पीएम स्वनिधि) को अब दिसंबर 2024 तक बढ़ा दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि सरकार की ओर से चलाई जा रही स्वनिधि से समृद्धि योजना के अंतर्गत अब तक विभिन्न योजनाओं से 16.7 लाख लाभार्थियों को फायदा मिला है.

2जी मोबाइल सेवाओं को 4जी में अपग्रेड किया जायेगा

अनुराग ठाकुर ने बताया कि वामपंथी उग्रवाद क्षेत्रों में बेहतर इंटरनेट और डेटा सेवाओं में सुधार के लिए 2जी मोबाइल सेवाओं को 4जी में अपग्रेड किया जाएगा. इसके लिए यूनिवर्सल सर्विस आब्लिगेशन फंड परियोजना को मंजूरी दी गई है. इस पर 2,426.39 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. जिन 2जी टावरों को 4जी में बदला जाना है वे सभी नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में हैं. इनमें भारत में बने 4जी कोर नेटवर्क, रेडियो नेटवर्क एवं टेलीकाम नेटवर्क का इस्तेमाल किया जाएगा. इन सभी टावरों को भारत संचार निगम लिमि?टेड यानी बीएसएनएल अपग्रेड करके संचालित करेगा.

उवर्रकों में दी जायेगी सब्सिडी

अनुराग ठाकुर ने यह भी कहा कि मंत्रिमंडल ने खरीफ सीजन के लिए फास्फेटिक और पोटासिक उर्वरकों की दरों को मंजूरी दी है. इस सीजन के लिए इन उर्वरकों पर 60,939.23 करोड़ रुपये की सब्सिडी दी जाएगी. इससे किसानों को काफी राहत मिलेगी. इसमें स्वदेशी विनिर्माण और डीएपी के आयात के लिए अतिरिक्त मदद दी जाएगी. इसके साथ ही केंद्रीय मंत्रिमंडल ने जम्मू-कश्मीर में 540 मेगावाट की क्वार पनबिजली परियोजना के निर्माण के लिए 4,526.12 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव को मंजूरी दी है. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कैबिनेट के फैसलों की जानकारी देते हुए कहा कि कैबिनेट ने 4,526.12 करोड़ रुपये की लागत से 540 मेगावाट की क्वार हाइड्रो इलेक्ट्रिक परियोजना के निर्माण को मंजूरी दी है. यह परियोजना 54 महीनों में शुरू की जाएगी. 540 मेगावाट का क्वार हाइड्रो इलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट किश्तवाड़ जिले में चिनाब नदी पर बनाया जाएगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, तीन फीसदी बढ़ा महंगाई भत्ता, डीए अब 34 प्रतिशत हुआ, मोदी कैबिनेट का बड़ा फैसला

एलआईसी आईपीओ को लेकर बड़ी खबर, मोदी कैबिनेट ने 20 फीसदी एफडीआई को दी मंजूरी

मोदी कैबिनेट का फैसला: अब डिजिटल माध्यम से भुगतान करने पर मिलेगा इंसेंटिव

भारत में बनेंगे सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले बोर्ड जैसे उपकरण, मोदी कैबिनेट ने 76 हज़ार करोड़ की योजना को दी मंजूरी

मोदी कैबिनेट ने लिये बड़े फैसले, ग्रामीण भारत में रोड कनेक्टिविटी और मोबाइल सुविधा का होगा विस्तार

Leave a Reply