भीषण गर्मी की चपेट में देश के अधिकांश राज्य, मौसम विभाग ने जारी किया यलो अलर्ट

भीषण गर्मी की चपेट में देश के अधिकांश राज्य, मौसम विभाग ने जारी किया यलो अलर्ट

प्रेषित समय :09:24:13 AM / Thu, Apr 28th, 2022

नई दिल्ली. बढ़ते तापमान और हीट वेव के चलते देश के अधिकांश इलाकों में भीषण गर्मी की चपेट में आ चुके हैं. जिसके बाद मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी करते हुए संभावना व्यक्त की है कि आगामी दिनों में दिल्ली के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में तापमान 44 डिग्री तक पहुंच चुका है.

उत्तर पश्चिम भारत में भीषण गर्मी के बीच दिल्ली में बुधवार को पारा 40 के पार पहुंचा. दिनभर गर्म हवाओं का कारण लोगों का बुरा हाल रहा. दिल्ली के कुछ इलाकों में पारा 44 डिग्री सेल्सियस को भी पार कर गया. मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के लिए यलो अलर्ट जारी करते हुए भीषण गर्मी पडऩे के साथ लू चलने की संभावना जताई है. मौसम विज्ञान विभाग ने देश के बड़े हिस्से में कम से कम अगले पांच दिनों तक लू चलने की संभावना जताई है, इसके साथ ही दिल्ली में यलो अलर्ट जारी किया गया है.

मौसम विभाग ने कहा कि अगले पांच दिनों के दौरान पूर्व, मध्य और उत्तर पश्चिम भारत में हीट वेव की स्थिति रहेगी. मौसम विभाग के अनुसार उत्तर भारत में 29 अप्रैल को धूल भरी आंधी की संभावना है. इसके बाद एक मई से तापमान में गिरावट आएगी. वहीं मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में शुक्रवार और रविवार को 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के साथ आंशिक रूप से बादल छाए रहने, हल्की बारिश और धूल भरी आंधी चल सकती है, जिससे अस्थायी राहत मिल सकती है.

मौसम विभाग के अनुसार, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार में अलग-अलग इलाकों में हीट वेव की स्थिति की संभावना है. झारखंड, पश्चिम बंगाल, आंतरिक ओडिशा और गुजरात राज्य के उत्तरी भाग में भी ऐसे ही हालात रह सकते हैं. अगले तीन दिनों के दौरान उत्तर पश्चिमी भारत के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान में लगभग 2 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हो सकती है.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

देश में रिकार्ड तोड़ गर्मी के बीच ताप विद्युत गृहों में कोयले की कमी, शुरू हुई बिजली कटौती

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट: शुरू होगा भीषण गर्मी का दौर

दिल्ली से लेकर राजस्थान, मध्य प्रदेश तक हीटवेव करेगी परेशान, बिहार में बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने दी खुशखबरी, कहा- मानसून सामान्य रहेगा, देश भर में होगी बारिश

मौसम विभाग की भविष्यवाणी: दिल्ली में इस साल जबर्दस्त गर्मी होने की संभावना

Leave a Reply