ताप विद्युत गृहों में कोयला पहुंचाने भारतीय रेलवे ने 24 मई तक रद्द किए पैसेंजर ट्रेनों के 670 फेरे

ताप विद्युत गृहों में कोयला पहुंचाने भारतीय रेलवे ने 24 मई तक रद्द किए पैसेंजर ट्रेनों के 670 फेरे

प्रेषित समय :12:12:33 PM / Fri, Apr 29th, 2022

नई दिल्ली. देश में संकट बढ़ता जा रहा है, गर्मी में बढ़ोत्तरी होने के साथ ही बिजली की मांग में भारी वृद्धि की वजह से कोयले की खपत भी बढ़ गई है और ताप विद्युत गृहों में कोयले की कमी होती जा रही है. ताप विद्युत गृहों में समय पर कोयला पहुंचाने के लिए भारतीय रेलवे को रोजाना तकरीबन 16 एक्सप्रेस और पैसेंजर ट्रेनों को रेलवे को रद्द करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है, ताकि अलग-अलग जगहों पर स्थित बिजली संयंत्रों के लिए कोयला ढोने वाली ट्रेनों को अतिरिक्त रास्ता मिल सके.

वहीं अब रेल मंत्रालय ने 24 मई तक यात्री ट्रेनों के करीब 670 फेरों को रद्द करने की अधिसूचना जारी की है. जिसमें से 500 से अधिक लंबी दूरी की मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें हैं. रेलवे ने कोयले की रेक की औसत दैनिक लोडिंग 400 से ज्यादा बढ़ा दी हैं, जो पिछले 5 वर्षों में सबसे अधिक हैं. सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि भारतीय रेल ने मौजूदा मांग को पूरा करने के लिए रोजाना 415 रेक मुहैया कराने के लिए अपनी प्रतिबद्धता जताई है. प्रत्येक रेक में तकरीबन 3,500 टन कोयला ढोया जा सकता है.

बताया जा रहा है कि बिजली संयंत्रों में स्टॉक में सुधार और जुलाई-अगस्त में किसी भी संकट से बचने के लिए यह कवायद कम से कम दो महीने तक जारी रहेगी. बारिश शुरू होने पर अगर कोयला खनन में कमी आती है तो स्थिति पर फिर से विचार किया जाएगा. रेल मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि परिस्थिति बेहद कठिन है. हमारे पास कोई और विकल्प नहीं बचा है, क्योंकि फौरन बिजली संयंत्रों को कोयला नहीं पहुंचाया गया तो स्थिति गंभीर हो सकती है. यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि बिजली संयंत्रों को कोयले की कमी न हो और कोई ब्लैक आउट न हो.

अधिकारी ने आगे कहा कि दरअसल बिजली संयंत्र देश में अलग-अलग जगहों पर स्थित हैं, लिहाजा रेलवे को लंबी दूरी की ट्रेन चलानी पड़ती है और कोयला रेक को अपनी यात्रा पूरी करने में तीन से चार दिन का समय लगता है. घरेलू कोयले का एक बड़ा हिस्सा पूर्वी क्षेत्र से भारत के उत्तरी, मध्य और पश्चिमी भागों में ले जाया जाता है. उम्मीद है कि हम इस अस्थायी संकट से जल्द ही उबर जाएंगे.

आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक रेलवे ने 2016-17 में रोजाना बमुश्किल 269 कोयला रेक लोड किए. 2017-18 और 2018-19 में इसे बढ़ाया गया था, मगर अगले 2 वर्षों के दौरान लदान घटकर रोजाना 267 रेक रह गया. पिछले साल इसे बढ़ाकर 347 रेक प्रति दिन कर दिया गया था और 28 अप्रैल तक कोयले से लदी रेक की संख्या लगभग 400-405 प्रतिदिन थीं. अधिकारियों का कहना है कि इस साल कोयले की मांग में अभूतपूर्व वृद्धि हुई है और इसके लिए रेलवे ट्रांसपोर्ट का पसंदीदा साधन बना हुआ है.

देश की लगभग 70 प्रतिशत बिजली पैदा करने के लिए कोयले का इस्तेमाल किया जाता है. कोयले के लदान और परिवहन को बढ़ाने के लिए रेलवे ने कई कदम उठाए हैं, जिसमें भारतीय रेलवे और फ्रेट कॉरिडोर नेटवर्क दोनों ही पर लंबी दूरी की ट्रेनें चलाना, लोडिंग और अनलोडिंग प्वाइंट्स पर सभी कोयला रेक के अवरोधन की गहन निगरानी शामिल है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

वैश्विक कोयला संयंत्र क्षमता में दर्ज हुई 13% की गिरावट

हरियाणा के दो युवकों ने तैयार किया ऐसा प्रोजेक्ट जिसमें पराली से बनाया जा सकता है बायो कोयला

कोयला नहीं मिला तो राजस्थान में होगा ब्लैक आउट, मुख्यमंत्री गहलोत की अपील पर सीएम बघेल बोले- नियम देखेंगे

सीएम सोरेन बोले- कोयला कंपनियों पर 1.36 लाख करोड़ बकाया, पैसा नहीं मिला तो छीनकर लेंगे

कोयला खदान पर राजस्थान और छत्तीसगढ़ सरकार के बीच विवाद बढ़ा, सीएम गहलोत ने सोनिया गांधी से की हस्तक्षेप की मांग

Leave a Reply