छत्तीसगढ़: राज्यकर्मियों डीए 5 फीसदी बढ़ा, हर महीने ढाई से सात हजार रुपए अधिक मिलेंगे, सीएम भूपेश ने की घोषणा

छत्तीसगढ़: राज्यकर्मियों डीए 5 फीसदी बढ़ा, हर महीने ढाई से सात हजार रुपए अधिक मिलेंगे, सीएम भूपेश ने की घोषणा

प्रेषित समय :15:42:51 PM / Mon, May 2nd, 2022

रायपुर. छत्तीसगढ़ में कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 5 प्रतिशत बढ़ा दिया गया है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रविवार देर रात इसकी घोषणा की. महंगाई भत्ते की यह दर एक मई 2022 से ही लागू हो जाएगी. इस फैसले से राज्य सरकार के विभिन्न स्तर के कर्मचारियों को ढाई हजार से सात-आठ हजार रुपए तक अधिक मिलेंगे.

प्रदेश के अधिकारी-कर्मचारियों के संगठन काफी समय से महंगाई भत्ता बढ़ाने की मांग कर रहे थे. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कर्मचारियों की ओर से आयोजित सम्मान समारोह में खुशखबरी देने की घोषणा की थी. कर्मचारियों को उम्मीद थी कि एक मई को कैबिनेट में उनके महंगाई भत्ते पर फैसला होगा. मंत्रिपरिषद में इस तरह का प्रस्ताव नहीं आया तो कर्मचारियों में निराशा फैली. देर रात मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने महंगाई भत्ता बढ़ाने की घोषणा की.

इस बढ़ी दर के साथ राज्य कर्मचारियों का महंगाई भत्ता मूल वेतन का 22 प्रतिशत हो गया है. अभी तक उन्हें 17 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलता रहा है. यह दर एक मई से ही लागू हो जाएगी. महंगाई भत्ता बढ़ाने की मांग को लेकर कर्मचारी आंदोलित थे. मार्च में कर्मचारियों ने विधानसभा घेराव की कोशिश की थी. अप्रैल में कर्मचारियों के एक संगठन ने सामूहिक अवकाश लेकर प्रदर्शन की घोषणा की थी, जिसे वापस ले लिया गया.

राज्यकर्मी, केंद्रीय कर्मियों के समान भत्ता मांग रहे

कर्मचारियों के विभिन्न संगठन केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता मांग रहे हैं. संगठनों का कहना था, केंद्रीय कर्मियों को 34 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिल रहा है. राज्य सरकार उन्हें केवल 17 प्रतिशत महंगाई भत्ता दे रही है. इस बीच आवश्यक वस्तुओं की महंगाई में कई गुने की वृद्धि हो चुकी है. महंगाई भत्ता नहीं बढऩे से उन लोगों को वित्तीय रूप से काफी नुकसान हो रहा है.

बिजली कर्मियों का डीए भी बढ़ा

छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत कंपनी ने पिछले सप्ताह ही कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाया है. वहां कर्मचारियों के भत्ते में तीन प्रतिशत की वृद्धि की गई है. उनके महंगाई भत्ते की वर्तमान दर 31 प्रतिशत से बढ़ाकर 34 प्रतिशत कर दिया गया. इस फैसले से बिजली कंपनी के 16 हजार कर्मचारियों का फायदा हुआ.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर-सतना के युवकों की छत्तीसगढ़-उड़ीसा बार्डर में हुई सड़क दुर्घटना में मौत, ईट भट्टा से टकराई कार के परखच्चे उड़े

छत्तीसगढ़ के सीएम बघेल ने बेरोजगारों दिया कमाई का नया फंडा, बोले- गोबर बीनिए और हजारों कमाइये

नितिन गडकरी ने छत्तीसगढ़ को दी 33 सड़क परियोजनाओं की सौगात, भारतमाला परियोजना में भी शामिल होगा प्रदेश

छत्तीसगढ़ में सड़क दुघर्टना के बाद कार में आग लगने से एक ही परिवार के पांच लोग जिंदा जले

छत्तीसगढ़: नक्सलियों ने देर रात सीएएफ कैंप पर की अंधाधुंध फायरिंग, 4 जवान घायल

Leave a Reply