एमपी के इस गांव में सरपंच ने सुनाया तुगलकी फरमान, 2 मटके से ज्यादा पानी लेने पर होगी कार्रवाई

एमपी के इस गांव में सरपंच ने सुनाया तुगलकी फरमान, 2 मटके से ज्यादा पानी लेने पर होगी कार्रवाई

प्रेषित समय :08:41:05 AM / Sat, May 7th, 2022

डिंडौरी. मध्य प्रदेश में जारी प्रचंड गर्मी के दौर के बीच डिंडौरी जिले के अझवार गांव के ग्रामीणों को रोजाना केवल 2 मटका पानी भरने को मिल रहा है. इतना ही नहीं इस गांव में पानी की समस्या इतनी विकट है कि सरपंच को इसके लिए मुनादी करानी पड़ी. डिंडौरी जिले में आने वाले अझवार गांव में सरपंच द्वारा हाल ही में मुनादी कराई गई है.

मुनादी में कहा गया है कि सभी ग्रामीणों को रोजाना केवल 2 मटके ही पानी भरने की अनुमति होगी. इससे ज्यादा पानी भरने पर कार्रवाई की जाएगी. इस व्यवस्था से सभी को पानी मिल सकता है. जानकारी के मुताबिक इस गांव में केवल एक ही हेंडपंप है. जो बस स्टेंड के पास है. इसमें भी गर्मियों के दिनों में पानी कम हो जाता है. ऐसे में सभी गांव वालों को कम से कम 2 मटके पानी तो मिल जाए, इसलिए यह मुनादी की गई है.

वहीं पूरे मामले के बारे में पीएचई विभाग बिल्कुल अलग ही दावे करता है. पीएचई विभाग के कार्यपालन यंत्री शिवम सिन्हा ने बताया कि अझवार गांव में बस स्टेंड के पास हेंडपंप लगा है. इसमें पर्याप्त पानी है. इस नल पर महिलाएं बर्तन और कपड़े धोती हैं. इस कारण पानी की समस्या हो जाती है. शिवम सिन्हा ने बताया कि इस गांव की आबादी करीब 600 है. वहीं गांव में करीब 6 हैंडपंप चालू हैं.

गांव के जनपद सदस्य राजेश कुशराम ने बताया कि गांव में पानी की किल्लत है. एक ही नल से पानी सभी को भरना पड़ता है. इस कारण इसमें पानी सूख जाता है. इसलिए सभी की सहमति से गांव में मुनादी कराई गई है. ताकी सभी को बराबर पानी मिलता है. गांव में पानी की समस्या है. पंचायत को इस पर ध्यान देना चाहिए. इस भीषण गर्मी में लोगों को पानी की कमी नहीं होनी चाहिए.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी में पंचायत चुनाव में ओबीसी आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला 10 मई को

एमपी में भीषण गर्मी के बीच पुलिस में भर्ती के लिए हजारों यूथ दौड़ लगाएंगे

पहली बार एमपी में सरकारी नौकरियों के परीक्षा फार्म में थर्ड जेंडर्स के लिए भी होगा कॉलम

एमपी हाईकोर्ट ने कहा: पेश करो पुलिस भर्ती परीक्षा के कट-ऑफ मार्क

एमपी हाईकोर्ट ने प्रमुख सचिव सहित अन्य से मांगा जबाव: गांवो के परिसीमन की अधिसूचना कैसे जारी कर दी

Leave a Reply