सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से देशद्रोह कानून पर मांगा जवाब, कहा- इसके इस्तेमाल को कैसे रोकेंगे, 24 घंटे में बताएं

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से देशद्रोह कानून पर मांगा जवाब, कहा- इसके इस्तेमाल को कैसे रोकेंगे, 24 घंटे में बताएं

प्रेषित समय :16:12:26 PM / Tue, May 10th, 2022

नई दिल्ली. सुप्रीम कोर्ट  ने  केंद्र सरकार को सलाह देते हुए कहा है कि देशद्रोह यानी सिडिशन कानून के इस्तेमाल से बचना चाहिए, जब तक कि इस मामले सरकार खुद कोई फैसला नहीं ले लेती. इस संबंध में बुधवार को जवाब दाखिल करने का निर्देश भी दिया है. अब केंद्र सरकार अपना रुख बुधवार को अदालत के सामने रखेगी.

सुको ने केंद्र के हलफनामे की करी तारीफ

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को केंद्र सरकार के उस हलफनामे की तारीफ की, जिसमें लिखा है कि केंद्र सरकार धीरे-धीरे अंग्रेजों के जमाने के कानून खत्?म कर रही है. इसी क्रम में खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देशद्रोह कानून पर भी विचार कर रहे हैं. सुप्रीम कोर्ट ने सरकार की मंशा की तारीफ की. सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से पूछा कि इस कानून पर सरकार कब तक कोई फैसला ले लेगी और तब तक इस कानून का गलत इस्तेमाल न हो ये कैसे सुनिश्चित किया जाएगा? साथ ही इस कानून के तहत जो लोग जेल में बंद हैं उनका क्या होगा? सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को सुझाया कि क्या ये हो सकता है कि सरकार खुद ही इस कानून का इस्तेमाल न करे जब तक केंद्र सरकार इस मामले पर कोई फैसला नहीं ले लेती.

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इस कानून का इस्तेमाल जमीन पर पुलिस करती है. अगर सरकार खुद इस कानून को खत्म करना चाहती है तो इसका इस्तेमाल भी बंद होना चाहिए. याचिकाकर्ताओं की तरफ से वकील कपिल सिब्बल ने इस बात का खतरा जताया कि सरकार, कानून रद्द करने के लिए कोई समय नहीं बता रही है. इसलिए इस कानून का गलत इस्तेमाल होता रहेगा और लोग जेल जाते रहेंगे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

लखनऊ से दिल्ली के बीच तीन साल बाद कल से फिर दौड़ेगी एसी डबल डेकर ट्रेन

शाहीनबाग में दिल्ली नगर निगम की अतिक्रमण विरोधी मुहिम: बुलडोजर के सामने धरने पर बैठे लोग

दिल्ली में मंडरा रहा प्रदूषण का नया खतरा: कई इलाकों में खतरनाक हुआ ओजोन का स्तर

दिल्ली में छक कर पियो, सुबह तीन बजे तक मिलेगी शराब, केजरीवाल सरकार ने सभी पब, बार और रेस्तरां को दी अनुमति

हाईकोर्ट में 15 जजों की नियुक्ति को सुको कॉलेजियम से मिली मंजूरी, दिल्ली-पटना के लिए 7-7 और आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट के लिए एक नाम

दिल्ली पुलिस बीजेपी नेता बग्गा को लेकर वापस लौटी, आप के दफ्तर के बाहर भाजपा कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन

Leave a Reply