उत्तर प्रदेश के सभी मदरसों में राष्ट्रगान अनिवार्य, योगी सरकार का बड़ा आदेश

उत्तर प्रदेश के सभी मदरसों में राष्ट्रगान अनिवार्य, योगी सरकार का बड़ा आदेश

प्रेषित समय :17:42:12 PM / Thu, May 12th, 2022

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने बड़ा आदेश दिया है. अब सूबे में स्कूलों की तरह की मदरसों में भी राष्ट्रगान अनिवार्य कर दिया गया है. आदेश के अनुसार ये आदेश मान्यता प्राप्त अनुदानित और गैर अनुदानित सभी मदरसों में लागू होगा. मदरसा शिक्षा परिषद ने मदरसों में पढ़ाई से पूर्व राष्ट्रगान अनिवार्य कर दिया है. यूपी में रमजान की छुट्टियों के बाद खुल रहे सभी मदरसों में अब पढ़ाई से पहले राष्ट्रगान होगा और दुआएं भी मांगी जाएंगी.

अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री दानिश आजाद अंसारी के अनुसार राष्ट्रगान सभी मदरसों में किया जाएगा और इसके लिए सभी अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारियों को पत्र जारी कर दिया गया है. गौरतलब है कि 14 मई से मदरसा बोर्ड की परीक्षाएं भी आयोजित की जा रही हैं. अंसारी ने कहा की नए सत्र की शुरुआत के साथ ही मदरसों में बच्चों का आना शुरू हो गया है ऐसे में अब दीनी दुआ के साथ मदरसों में राष्ट्रगान लगातार करवाया जाएगा.

सरकर का यह है आदेश

इस संबंध में जारी हुए आदेश मे कहा गया है कि राज्य के सभी मान्यता प्राप्त अनुदानित और गैर अनुदानित मरदसों में आगामी शिक्षण सत्र की कक्षाएं शुरू होने से पहले अन्य दुआओं के साथ शिक्षकों और छात्रों के लिए राष्ट्रगान भी अनिवार्य होगा. जिला अल्पसंख्यक अधिकारी को आदेश की पालना करवाने के साथ ही नियमित तौर पर इसकी निगरानी भी करनी होगी. शिक्षक संघ मदारिस अरबिया के महामंत्री दीवान साहब जमां खान ने कहा कि मदरसों में अब तक हम्द और सलाम पढ़ा जाता था लेकिन अब से राष्ट्रगान भी होगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

उत्तर प्रदेश के सरकारी कर्मियों को अब मिलेगा सिर्फ 30 मिनट का लंच ब्रेक, ज्यादा टाइम लगा तो होगी कार्रवाई

उत्तर प्रदेश विधान परिषद चुनाव में बीजेपी की प्रचंड जीत, सपा का नहीं खुला खाता

उत्तर प्रदेश में 10 फीसदी तक बढ़ जाएगी प्राइवेट स्कूलों की फीस, सरकार ने दी मंजूरी

उत्तर प्रदेश: गोंडा के आशाराम आश्रम के अंदर खड़ी कार में मिला युवती का शव, 4 दिन से थी लापता

उत्तर प्रदेश में लगने वाला है महंगी बिजली का झटका, जून से घरेलू सहित इन श्रेणियों की दरें बढ़ाने का प्रस्ताव

Leave a Reply