ग्रहों की स्थिति के अनुसार नवमांश कुंडली से जीवनसाथी की प्रकृति

ग्रहों की स्थिति के अनुसार नवमांश कुंडली से जीवनसाथी की प्रकृति

प्रेषित समय :21:36:42 PM / Thu, May 12th, 2022

अब चलिए समझते हैं कि नवमांश कुंडली से जीवनसाथी की प्रकृति का निर्धारण कैसे करें.

1. 7 वें घर में सूर्य नवमेश: यदि नवमांश कुंडली के 7 वें घर में सूर्य  स्थित है, तो पति-पत्नी संगीत, वाद्ययंत्र पसंद करते हैं  | उन्हें अहंकार और उच्च स्वाभिमान हो सकते हैं.  जब 7 वें घर में नवमेश सूर्य मजबूत होता है, तो व्यक्ति सम्मानजनक पारिवारिक पृष्ठभूमि से हो सकता है.
2. नवमांश कुंडली के 7 वें घर में चंद्रमा : यदि नवमांश कुंडली के 7 वें घर में चंद्रमा है, तो पति-पत्नी सुंदर और बहुत ही सुशील होते हैं. वह निष्पक्ष मन, कोमल हृदय आदि का हो सकता है.
3. नवमांश कुंडली के 7 वें घर में मंगल : यदि नवमांश कुंडली के 7 वें घर में मंगल है या नवमेश में A7 के साथ जुड़ा हुआ है, तो व्यक्ति बहुत ही आक्रामक और गर्म स्वभाव का हो सकता है. वह या एक खेल प्रेमी हो सकता है. जब 7 वें घर में नवमांश मंगल मजबूत है, तो  पतला और एथलीट होगा. वह बहुत तर्कशील हो सकता है.
4. नवमांश कुंडली के 7 वें घर में बुध : यदि नवमांश कुंडली के 7 वें घर में बुध है, तो जीवनसाथी हंसमुख और मिलनसार हो सकता है. वह साहित्य, लेखन आदि के शौकीन हो सकते हैं, 7 वें घर में नवमेश बुध जीवनसाथी से शारीरिक सुख की कमी दे सकता है  पति या पत्नी अपनी उम्र से कम दिखेंगे.
5. नवमांश कुंडली के 7 वें घर में बृहस्पति : यदि नवमांश कुंडली के 7 वें घर में  बृहस्पति है, तो पति या पत्नी अच्छी तर ह से शिक्षित, सुंदर, भाग्यशाली और बहुत अच्छे स्वभाव, आध्यात्मिक हो सकते हैं. 7 वें घर में नवमेश बृहस्पति जीवनसाथी को बहुत धार्मिक बना सकता है.
6. नवमांश कुंडली के 7 वें घर में  शुक्र : यदि नवमांश कुंडली के 7 वें घर में  शुक्र हो, तो जीवनसाथी बेहद अच्छे लगने वाले, विलासिता के शौकीन और हर तरह के आराम, संगीत, ललित कला आदि के शौकीन हो सकते हैं. नवमांश शुक्र का 7 वें घर में होना एक आशीर्वाद है. .
6. नवमांश कुंडली के 7 वें घर में शनि : यदि नवमांश कुंडली के 7 वें घर में  शनि  है, तो जीवनसाथी परिपक्व, हमेशा काम करने वाला, ठंडा, और कर्तव्यपरायण  हो सकता है. यह दर्शाता है कि पत्नी या पति बहुत मेहनती होंगे. 7 वें घर में नवमेश शनि यह भी संकेत देता है कि पति और पत्नी के बीच बहुत अधिक उम्र का अंतर हो सकता है.
7. नवमांश कुंडली के 7 वें घर में राहु- यदि नवमांश कुंडली के 7 वें घर में राहु है, तो जीवनसाथी हमेशा उदार,  गणित, ज्योतिष आदि में अच्छा हो सकता है. यह वैवाहिक जीवन के लिए एक अच्छा स्थान नहीं माना जाता है. 7 वें घर में नवमेश राहु  विदेशी जीवनसाथी  का संकेत देता है.
8. नवमांश कुंडली के 7 वें घर में केतु : यदि नवमांश कुंडली के 7 वें घर में केतु  है, तो जीवनसाथी गणित और अंकों, कंप्यूटर के विशेषज्ञ, आध्यात्मिक अभ्यास आदि में बहुत अच्छा हो सकता है.
Astro nirmal

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

इस मंदिर में पूजा-अर्चना करने से कुंडली में उग्र रूप धारण किया हुआ मंगल शांत हो जाता

महिलाओं की कुंडली में नौ ग्रहों का फल

कुंडली में यदि चंद्रमा दूसरे या आठवे भाव में हो, तो पसीना अधिक आता

कुंडली से जानें संतान कब और कितनी होंगी? साथ ही पुत्र और पुत्री की संख्या

विदेश यात्रा के लिए किसी भी जन्म कुंडली में बनने वाले मुख्य योग

Leave a Reply