समय पर ही होगा NEET-PG 2022 का एग्जाम, सुप्रीम कोर्ट ने परीक्षा टालने से किया इंकार

समय पर ही होगा NEET-PG 2022 का एग्जाम, सुप्रीम कोर्ट ने परीक्षा टालने से किया इंकार

प्रेषित समय :13:48:31 PM / Fri, May 13th, 2022

नई दिल्ली. सुप्रीम कोर्ट ने NEET-PG 2022 परीक्षा टालने से इंकार कर दिया है. यह परीक्षा निर्धारित तारीख 21 मई, 2022 को ही होगी. सुप्रीम कोर्ट ने परीक्षा टालने के लिए दायर याचिका खारिज करते हुए कहा कि ऐसा करने से अराजकता और अनिश्चितता की स्थिति पैदा होगी.

मामले की सुनवाई कर रही खंडपीठ ने केंद्र सरकार की दलील से सहमति जताई कि पहले से ही अस्पतालों में रेजिडेंट डॉक्टरों की कमी है, क्योंकि इस साल पीजी डॉक्टरों के 2 बैच थे. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि परीक्षा टालने से मरीजों की देखभाल प्रभावित होगी और यह फैसला उन 2.06 लाख डॉक्टरों के करियर को भी प्रभावित करेगा, जिन्होंने इस साल नीट-पीजी 2022 के लिए पंजीकरण कराया है. यह सरकार की पॉलिसी का मामला है.

गौरतलब है कि परीक्षा की तैयारी के लिए पर्याप्त समय नहीं मिलने का हवाला देकर छात्र केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से NEET-PG 2022 परीक्षा को 8 सप्ताह तक के लिए स्थगित करने की मांग कर रहे थे. 

वहीं इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने भी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया से 21 मई को होने वाली NEET-PG 2022 परीक्षा को स्थगित करने का अनुरोध किया था. आईएमए ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को लिखे अपने पत्र में कहा था कि परीक्षा की तैयारी के लिए छात्रों को बेहद कम समय मिला है. ऐसे में उम्मीदवारों के हितों को देखते हुए परीक्षा स्थगित की जानी चाहिए.

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया को भेजे पत्र में लिखा था, नीट पीजी परीक्षा 2022 की तारीख और नीट पीजी 2021 की काउंसलिंग के पूरा होने के बीच का अंतर बहुत कम है. इतने कम समय में इस तरह की अत्यंत कठिन परीक्षा की तैयारी करना उम्मीदवारों के लिए बहुत मुश्किल होगा. 

आईएमए का कहना है कि हजारों उम्मीदवार इसके कारण चिंतित हैं. हम आपसे हस्तक्षेप करते नीट पीजी परीक्षा 2022 को उचित समय के लिए स्थगित करने पर तत्काल विचार करने का अनुरोध करते हैं. ताकि, वर्तमान नीट पीजी उम्मीदवारों के पास तैयारी के लिए पर्याप्त समय हो और वे सहजता से आगामी परीक्षा के लिए उपस्थित हो सकें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

हाई कोर्ट मैरिटल रेप को अपराध मानने पर एकमत नहीं, अब सुप्रीम कोर्ट में चलेगा केस

सुप्रीम कोर्ट ने आजम खान के मामले पर जताई नाराजगी, यूपी सरकार से पूछा- एक ही व्यक्ति पर 89 मुकदमे कैसे

देशद्रोह कानून पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक, दर्ज नहीं होंगे नए मामले, पुराने केसों में भी राहत

सुप्रीम कोर्ट ने दिए सीजेआई की नियुक्ति प्रक्रिया को चुनौती देने वाले मुकेश जैन की संपत्ति कुर्क करने के निर्देश

सुप्रीम कोर्ट का आदेश: एमपी में बिना ओबीसी आरक्षण के ही होंगे स्थानीय निकाय व पंचायत चुनाव

Leave a Reply