सोनिया गांधी ने बड़े नेताओं से कहा- कांग्रेस पार्टी ने आपको बहुत कुछ दिया, अब कर्ज उतारने का समय

सोनिया गांधी ने बड़े नेताओं से कहा- कांग्रेस पार्टी ने आपको बहुत कुछ दिया, अब कर्ज उतारने का समय

प्रेषित समय :15:45:51 PM / Fri, May 13th, 2022

उदयपुर. उदयपुर में चल रहे कांग्रेस के तीन दिवसीय चिंतन शिविर में स्वागत भाषण में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा- पार्टी ने हमें बहुत कुछ दिया है, अब कर्ज उतारने का समय है. सोनिया ने कांग्रेस के बड़े नेताओं को त्याग करके पार्टी हित में काम करने की नसीहत दी है. कांग्रेस कार्यसमिति में कही गई बात को आज खुले में दोहराई है. कहा- ऐसा समय आया है कि हमें संगठन हितों के अधीन काम करना होगा. सबसे आग्रह है कि खुलकर अपने विचार रखें, मगर बाहर एक ही संदेश जाना चाहिए संगठन की मजूबती, मजबूत निश्चय और एकता का .
सोनिया ने कहा- हमें मिली विफलताओं से हम बेखबर नहीं हैं. न हम बेखबर हैं संघर्ष और कठिनाइयों से जो हमें आगे करना है. लोगों की उम्मीदों से हम अनजान नहीं है. हम यहां प्रण लेने इक_ा हुए हैं, हम देश की राजनीति में अपनी पार्टी को उसी भूमिका में लाएंगे जो सदैव निभाई है, जिस भूमिका की उम्मीद इस बिगड़ते समय में देश की जनता करती है. हम आत्मनिरीक्षण कर रहे हैं. यह तय करें कि यहां से निकलें तो एक नए आत्मविश्वास और कमिटमेंट से प्रेरित होकर निकलेंगे.

हालात असाधारण, मुकाबला असाधारण तरीके से ही करें

सोनिया ने कहा- आज पार्टी के सामने असाधारण परिस्थितियां हैं. असाधारण परिस्थितियों का मुकाबला असाधारण तरीके से ही किया जा सकता है. हर संगठन को जीवित रहने बढऩे के लिए भी अपने अंदर पैनापन लाना होता है. हमें सुधारों की सख्त जरूरत है. हमें रणनीतिक बदलाव, ढांचागत सुधार और रोजाना काम करने के तरीके में बदलाव सबसे बुनियादी जरूरी मुद्दा है. हमारा उत्थान सामूहिक प्रयासों से ही हो पाएगा. ये प्रयास आगे टाले नहीं जा सकते. न आगे जा सकते हैं, न टाले जा सकते हैं यह प्रभावशाली कदम होगा.

बीजेपी देश में डर-असुरक्षा का माहौल पैदा कर रही

उन्होंने भाजपाा और केंद्र सरकार पर बड़ा हमला बोला है. कहा- बीजेपी-केंद्र सरकार देश में डर और असुरक्षा का माहौल पैदा कर रही है. अल्पसंख्यकों को डराया जा रहा है. धर्म के नाम पर पॉलराइजेशन किया जा रहा है. अल्पसंख्यक हमारे देश में बराबर के नागरिक हैं. यह हमारी पुरानी बहुलवादी कल्चर का परिचायक है. विविधता में एकता में हमारी पहचान रही है. सोनिया ने कहा- आज राजनीतिक विरोधियों को निशाना बनाया जा रहा है, जांच एजेंसियों का दुरुपयोग किया जा रहा है. इतिहास को फिर से लिखने की कोशिश की जा रही है, जिसमें पंडित नेहरू के योगदान और देश के लिए त्याग को योजनाबद्ध तरीके से कम करके दिखाने का प्रयास हो रहा है. ये लोग महात्मा गांधी के हत्यारे का महिमामंडन कर रहे हैं और गांधी के सिद्धांतों को मिटा रहे हैं. उन्होंने कहा- देश के पुराने मूल्यों को खत्म किया जा रहा है. दलित आदिवासी और महिलाओं में असुरक्षा का माहौल है. देश में डर का माहौल बनाया जा रहा है. देश में लोगों को लड़ाने का बीजेपी लगातार प्रयास कर रही है.

हमारी कमजोरी है कि हम काम करते हैं, मार्केटिंग नहीं : गहलोत

इससे पहले राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि यूपीए सरकार के समय में लोग क्या कहेंगे इसका ध्यान रखा जाता था. आज ये लोग धर्म के नाम पर देश पर काबिज हो गए हैं. धर्म जाति ऐसी चीज है कि आप दंगे भड़का सकते हो. अब राजस्थान तो टारगेट में नंबर वन है. दंगाई का, सीबीआई, ईडी का छापा शुरू हो जाता हे. इनके लोग दूध के धुले हैं, इन पर कोई छापा नहीं पड़ता. गहलोत ने कहा- देश 70 साल में कहां से कहां पहुंच गया. कांग्रेस के सिद्धांत, नीतियां देश के डीएनए की तरह हैं. ये बेशर्मी से कहते हैं कि कांग्रेस ने 70 साल में क्या किया? हमारी कमजोरी है कि हम काम करते हैं, लेकिन मार्केटिंग नहीं करते. ये झूठे फरेबी लोग हैं, काम कम करते हैं, मार्केटिंग ज्यादा करते हैं. कभी गुजरात मॉडल की बात करते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

प्रशांत किशोर ने कांग्रेस को सुनाई खरी-खरी, कहा- विपक्षी दलों की तरह व्यवहार करना सीखें

हरियाणा मा.शि. बोर्ड की किताब पर बवाल, कांग्रेस के 'तुष्टिकरण' से हुआ देश का बंटवारा

प्रदीप द्विवेदी महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी, सांस्कृतिक कार्य सेल के राज्य सचिव मनोनीत

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया कांग्रेस के लिए कोई चुनौती नहीं हैं: दिग्विजय सिंह

कांग्रेस में दलित, ओबीसी और अल्पसंख्यकों को मिल सकता है 50 फीसदी आरक्षण? चिंतन शिविर में मांग

कांग्रेस नेताओं को देख भड़के दंगा पीड़ित, खदेड़ते हुए बोले एक माह बाद हमारी याद आई, आप बस घर जलवाओ

Leave a Reply