मौसम विभाग ने जारी किया केरल में अगले 48 घंटे में भारी बारिश का अलर्ट, एनडीआरएफ की टीमें तैनात

मौसम विभाग ने जारी किया केरल में अगले 48 घंटे में भारी बारिश का अलर्ट, एनडीआरएफ की टीमें तैनात

प्रेषित समय :20:44:44 PM / Thu, May 19th, 2022

तिरुवनंतपुरम. मौसम विभाग ने केरल के 12 जिलों में मूसलाधार बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. आईएमडी ने बृहस्पतिवार को तिरुवनंतपुरम और कोल्लम को छोड़कर केरल के शेष सभी जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया. मौसम विभाग ने कहा कि केरल के 12 जिलों जिसमें कासरगोड, कन्नूर, वायनाड, कोझीकोड़, मलप्पुरम, पलक्कड़, त्रिशूर, एर्नाकुलम, इडुक्की, पठानिमथिट्टा, कोट्टायम और अलाप्पुझा शामिल हैं के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है और यहां अगले 48 घंटे में भारी बारिश की संभावना है.

केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने कहा कि उत्तरी तमिलनाडु और आसपास के क्षेत्रों में चक्रवाती परिसंचरण की वजह से इस दक्षिणी राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश होगी. केंद्रीय मौसम विभाग ने इससे पहले बुधवार को राज्य में अगले दो दिनों तक भारी और बहुत भारी बारिश होने और उसके बाद अगले दो दिनों तक भारी बारिश की संभावना जताई थी.

गौरतलब है कि केरल में पिछले कुछ दिनों से मूसलाधार बारिश हो रही है. इस कारण राज्य के कुछ हिस्सों में सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. तेज बारिश की वजह से कई जगहों पर यातायात मार्ग भी बुरी तरह से प्रभावित हुआ है.

मूसलाधार बारिश को देखते हुए राज्य में समय से पहले मानसून आने के मद्देनजर केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने एक दिन पहले तैयारी के संबंध में निर्देश जारी किए थे ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि अधिकारी भूस्खलन और बाढ़ जैसी समस्याओं से निपटने के लिए तैयार रहें.

मुख्यमंत्री द्वारा जारी किए गए कुछ निर्देश थे कि स्थानीय निगम अपने क्षेत्र में आपदा संभावित क्षेत्रों की एक सूची तैयार करें और उसे पुलिस और अग्निशमन सेवाओं जैसे संबंधित अधिकारियों को उपलब्ध कराएं.

एनडीआरएफ ने पहले ही केरल में अपने पांच दलों को तैनात कर दिया है. एसडीएमए ने लोगों से बारिश कम होने तक नदियों और अन्य जलाशयों से दूर रहने को कहा है. एसडीएमए ने लोगों से जब तक आपात स्थिति न हो तब तक पहाड़ी क्षेत्रों की यात्रा नहीं करने के लिए कहा है. साथ ही बारिश कम होने तक रात की यात्रा से बचने की भी सलाह दी है.

जिला प्रशासन ने भी लोगों को तटीय क्षेत्रों के पास न जाने की चेतावनी दी है. आईएमडी ने पहले पूर्वानुमान जताया था कि दक्षिण-पश्चिम मानसून 27 मई तक राज्य में दस्तक दे सकता है. इस बार मानसून के सामान्य तारीख से पांच दिन पहले आने के आसार हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

भीषण गर्मी की चपेट में देश के अधिकांश राज्य, मौसम विभाग ने जारी किया यलो अलर्ट

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट: शुरू होगा भीषण गर्मी का दौर

मौसम विभाग ने दी खुशखबरी, कहा- मानसून सामान्य रहेगा, देश भर में होगी बारिश

मौसम विभाग की भविष्यवाणी: दिल्ली में इस साल जबर्दस्त गर्मी होने की संभावना

ठंड का सितम कई दिन और रहेगा जारी, एमपी सहित इन राज्यों में पड़ेगी कड़ाके की सर्दी, मौसम विभाग का अलर्ट

Leave a Reply