कोटा में आगंनबाड़ी महिला कर्मचारी संघ ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को सौंपा ज्ञापन

कोटा में आगंनबाड़ी महिला कर्मचारी संघ ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को सौंपा ज्ञापन

प्रेषित समय :21:09:00 PM / Thu, May 26th, 2022

कोटा. हिन्द मजदूर सभा से संलग्न राजस्थान आगंनबाड़ी महिला कर्मचारी संघ के तत्वावधान में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला आंगनबाड़ी महिलाओं की समस्याओं के मांग पत्र का ज्ञापन सौपा गया. प्रदेशाध्यक्ष शाहिदा खान ने बताया कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिक, मिनी केन्द्र कार्यकर्ता का मानदेय मार्च 2022, अप्रैल 2022 के मानदेय का भुगतान अभी तक नहीं हुआ है.

उनहोंने बताया कि हमारी मांग है कि आंगनबाड़ी कर्मचारियों को स्थाई किया जाये, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मिनी केन्द्र कार्यकर्ता, सहायिका को कम से कम 21000 रुपये मजदूरी दी जाये और सभी को सेवानिवृति पश्चात पेंशन दी जाये एवं पीएफ काटा जाये. साथ ही केन्द्र सरकार ने आंगनबाड़ी कर्मियों का मानदेय सितम्बर 2018 में बढ़ाया था, जो आज तक केन्द्र सरकार ने मानदेय की कोई बढ़ोततरी नहीं की है. आज तक मानदेय बढ़ोत्तरी स्टेट की तरफ से की जा रही है.

इसके अलावा मिनी केन्द्रों को बड़े केन्द्रो में परिवर्तित किया जाये, जब तक आंगनबाड़ी कर्मियों को नियमित नहीं किया जावे तब तक अन्य राज्यों की तर्ज पर आंगनबाड़ी कर्मियों की सेवा को ध्यान में रखते हुये सेवानिवृति पर एकमुश्त राशि 300000 रुपये दिया जावे, नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अन्तर्गत आंगनबाड़ी कर्मियों को अनुभव के आधार पर राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में प्रशिक्षण दिलाकर पूर्व प्राथमिक शिक्षक बनाया जाये.

इसी प्रकार आशा सहयागिनीओं को स्थाई किया जाये, आशा सहायोगिनी का मानदेय मार्च 2022, अप्रेल 2022 के मानदेय का भुगतान अभी तक नहीं हुआ है, आशा सहायोगिनी को महिला बाल विकास में ग्रीष्मकालीन शीतकालीन अवकाश दिया जाता था व अवकाश मेडीकल विभाग की तरफ से लागू किये जाये एवं राज्य कर्मचारियों की भांति सभी त्यौहार के अवकाश प्रदान किये जाये, आशाओं को केन्द्र सरकार से जोड़ा जाये, अनुभव व सिनियरिटी के आधार पर एवं मेडीकल विभाग के उच्च पदों पर योग्यता के आधार पर प्रमोशन किया जये, वर्तमान मेंबड़ती हुई मंहगाई को देखते हुये आशा सहयोगिनी की प्रोत्साहन राशि को बढ़ाया जाये एवं आशा साफ्ट द्वारा क्लेम कायज़् का इन्सेटिवहर माह दिया जाये.

इस अवसर पर हिन्द मजदूर सभा की राष्ट्रीय सचिव सुश्री चम्पा वर्मा, शाहिदा खान, संतोष शर्मा, शकुन्तला गुप्ता, बबीता सतलानी, अनिता शर्मा, अर्चना, कंवलजीत मीणा, रूपकला, रेखागोस्वामी, यास्मिन, रेणू, मुख्य रूप से उपस्थित थी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

संकल्प रेल संस्थान कोटा द्वारा सभी सदस्यों का किया सम्मान, दिया गया स्मृति चिन्ह

राजस्थान के कोटा में ट्रैक्टर और ट्रेलर की भिड़ंत में 4 बारातियों की मौत, 13 घायल

राजस्थान : कोटा शहर के नये काजी से WCREU के महामंत्री मुकेश गालव, कोषाध्यक्ष इरशाद खान ने की मुलाकात, दी शुभकामनाएं

राजस्थान: अंतरराष्ट्रीय श्रमिक स्मृति दिवस पर कोटा में सेमीनार, सुरक्षा एवं संरक्षा की शपथ ली

पमरे के कोटा में WCRMS में फिर हुई बड़ी टूट, लोको शाखा के सैकड़ों युवा साथियों ने थामा WCREU का दामन

Leave a Reply