राजस्थान: अंतरराष्ट्रीय श्रमिक स्मृति दिवस पर कोटा में सेमीनार, सुरक्षा एवं संरक्षा की शपथ ली

राजस्थान: अंतरराष्ट्रीय श्रमिक स्मृति दिवस पर कोटा में सेमीनार, सुरक्षा एवं संरक्षा की शपथ ली

प्रेषित समय :19:17:53 PM / Thu, Apr 28th, 2022

कोटा. हिन्द मजदूर सभा एवं बिल्डिंग एण्ड वूड वर्कर्स इंटरनेशनल बीडब्ल्यूआई से संलग्न आजाद हिन्द बिल्डिंग वर्कर्स यूनियन के तत्वाधान में वेस्ट सेन्ट्रल रेलवे एम्पलाईज यूनियन कोटा के सभागार में अन्तर्राष्ट्रीय श्रमिक स्मृति दिवस के अवसर पर सेमीनार का आयोजित किया गया.

आजाद हिन्द बिल्डिंग वर्कर्स यूनियन के महामंत्री मुकेश गालव ने बताया कि पूरे विश्व में संगठित व असंगठित क्षेत्र में जुड़े मजदूर जो कि असामायिक काल का ग्रास बन जाते हैं, उनकी स्मृति में अन्तर्राष्ट्रीय मजदूर स्मृति दिवस 28 अप्रेल को मनाया जाता है. इसी श्रृंखला में वेस्ट सेन्ट्रल रेलवे एम्पलाईज यूनियन व आजाद हिन्द बिल्डिंग वर्कर्स यूनियन कोटा सभी संगठित व असंगठित क्षेत्र के श्रमिको को अन्तर्राष्ट्रीय मजदूर स्मृति दिवस पर शपथ दिलाई गई. शपथ में कार्य को पूर्ण निष्ठा, सुरक्षा एवं संरक्षा के साथ पूरा करने की शपथ ली गई.

आजाद हिन्द बिल्डिंग वर्कर्स यूनियन की उपाध्यक्षा सुश्री चम्पा वर्मा ने उपस्थित श्रमिकों को संबोधित करते हुये भवन एवं अन्य संनिर्माण में कार्य करने वाले श्रमिकों को कार्य के दौरान होने वाली असुविधा तथा दुर्घटना से बचने के लिये आईएलओ की कन्वेंशन 155 एवं 161 ऑक्यूपेशन हेल्थ एण्ड सेफ्टी को भारत में पारित करने हेतु श्रमिकों को आव्हान किया कि अधिक से अधिक संख्या में एकता बनाये रखें, जिससे सरकार को मजबूर होकर आईएलओ की कन्वेशन को पारित किया करे.

आजाद हिन्द बिल्डिंग वर्कर्स यूनियन के कोषाध्यक्ष राकेश मालव ने बताया कि अन्तर्राष्ट्रीय मजदूर स्मृति दिवस पर श्रमिकों ने मोमबत्ती जलाकर मारे गये श्रमिकों की स्मृति में दो मिनट का मौन धारण किया तथा बताया कि मजदूरों के कार्यस्थलों पर सुरक्षा उपकरण उपलब्ध हो तथा कार्य के दौरान उनको सुरक्षात्मक तरीके से कार्य करने पर मजदूरों को बताया तथा शपथ दिलाई की प्रत्येक कार्य को सुरक्षा के साथ करेगें जिससे किसी प्रकार की कोई जन हानि नहीं हो. भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार मंडल द्वारा जारी योजनायें जिसमें दुर्घटना एवं मृत्यु सहायता योजना, टूलकिट योजना, छात्रवृति योजना इत्यादि श्रमिको को मिलने वाली सरकार की कल्याण योजनाये की जानकारी दी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पमरे के कोटा में WCRMS में फिर हुई बड़ी टूट, लोको शाखा के सैकड़ों युवा साथियों ने थामा WCREU का दामन

सेंट्रल स्कूल में प्रवेश के लिए जारी हुए संशोधित दिशा-निर्देश, खत्म हुआ सांसदों का कोटा

कोटा : हित निधि समिति की बैठक में रेल कर्मचारियों के हित में लिए निर्णय

राजस्थान: कोटा के हिस्ट्रीशीटर देवा गुर्जर की हत्या से भड़का आक्रोश, सड़कों पर आये समर्थक

पमरे के कोटा सीनियर DCM की रिमांड खत्म, कोर्ट ने 18 अप्रेल तक के लिए जेल भेजा

Leave a Reply