रतलाम रेलवे स्टेशन पर लिफ्ट में पौन घंटे तक फंसे 28 यात्री, हड़कम्प, अफरातफरी मची

रतलाम रेलवे स्टेशन पर लिफ्ट में पौन घंटे तक फंसे 28 यात्री, हड़कम्प, अफरातफरी मची

प्रेषित समय :14:59:45 PM / Fri, May 27th, 2022

रतलाम. शुक्रवार 27 मई की सुबह मध्य प्रदेश के रतलाम रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 2 पर लगी लिफ्ट में 28 यात्री फंस गए. इससे करीब 45 मिनट तक घबराहट और हंगामे की स्थिति बनी रही. सूचना पर रेलवे के इलेक्ट्रिक विभाग आरपीएफ व जीआरपी अमले ने मौके पर पहुंचकर जैसे तैसे लिफ्ट का गेट खुलवा कर यात्रियों को बाहर निकाला. समय पर गेट खोलने से बड़ा हादसा टल गया.

रतलाम से इंदौर के लिए सुबह 6.35 बजे रवाना होने वाली डेमू ट्रेन में प्रतिदिन बड़ी संख्या में यात्री सफर करते हैं. रेल प्रशासन ने यात्रियों की सुविधा के लिए प्लेटफार्म नंबर 1 व 2 पर लिफ्ट लगाई है. डेमू ट्रेन प्लेटफार्म नंबर 1 से रवाना होती है, जबकि स्टेशन पर यात्रियों का प्रवेश प्लेटफार्म नंबर 2 पर बने नए प्रवेश गेट से होता है. प्लेटफार्म एक पर जाने के लिए पैदल पुल से होकर जाना पड़ता है और इसी के पास लिफ्ट भी लगी हुई है. शुक्रवार सुबह प्लेटफार्म नंबर 2 पर लगी लिफ्ट में करीब 28 यात्री सवार हो गए और उनके साथ सामान भी था.

अत्यधिक वजन होने से गेट बंद होने के बाद लिफ्ट ऊपर नहीं गई और गेट भी लॉक हो गया. इससे लिफ्ट के अंदर यात्रियों में हड़कंप मच गया और सभी शोर मचाने लगे. सूचना पर ताबड़तोड़ आरपीएफ जीआरपी सहित रेलवे के इलेक्ट्रॉनिक विभाग का अमला पहुंचा और रॉड के माध्यम से गेट को थोड़ा सा खोलकर हवा आने जाने के लिए रास्ता बनाया गया, जिससे अंदर खड़े यात्रियों को सांस लेने में कोई परेशानी नहीं हुई. करीब 40-45 मिनट बाद लिफ्ट का गेट खोला गया, तब सभी ने राहत की सांस ली. इस दौरान ट्रेन भी खड़ी रही और बाद में सभी यात्रियों और ट्रेन तक पहुंचाया गया. आरपीएफ के अनुसार और ओवरलोडिंग के कारण यह समस्या हुई थी लिफ्ट में 20 से ज्यादा व्यक्ति सवार नहीं हो सकते थे.

लिफ्ट में नहीं रहता कोई गार्ड

रेलवे ने स्टेशन पर लिफ्ट लगा दी है लेकिन संचालन के दौरान कोई गार्ड मौजूद नहीं रहता है इससे ओवरलोडिंग की ऐसी घटनाएं होने की आशंका बनी रहती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी के रतलाम में भीषण कार हादसा, 4 लोगों की मौत, एक घायल

प्रधानमंत्री केंद्र से शत-प्रतिशत धनराशि दिलवा कर डूंगरपुर-बांसवाड़ा-रतलाम रेल लाईन परियोजना को पुनः शुरू करवाएँ!

एमपी के रतलाम में एक्सप्रेस-वे के काम में लगाने का बोलकर 16 किसानों से ट्रैक्टर-ट्राली लेकर भागे बदमाश

एमपी के सुराना में हिंदुओं के पलायन से हड़कम्प, रतलाम एसपी-कलेक्टर फोर्स के साथ गांव पहुंचे, गृहमंत्री ने यह कहा

एमपी के रतलाम में जमीन के विवाद में पिता एवं दो पुत्रों की हत्या कर शव कुयें में फेंके

मध्य प्रदेश के रतलाम में गरबा पांडालों में गैर हिंदुओं के प्रवेश पर लगाई रोक

Leave a Reply