आज का दिनः सोमवार 30 मई 2022, प्रथम पितृ नारायण देव की आराधना का विशेष अवसर- अमावस्या!

आज का दिनः सोमवार 30 मई 2022, प्रथम पितृ नारायण देव की आराधना का विशेष अवसर- अमावस्या!

प्रेषित समय :19:26:08 PM / Sun, May 29th, 2022

- प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी  
* अमावस्या पर विशेष व्यापारिक/सांसारिक कार्यों को विराम दिया जाता है क्योंकि यह धर्म कर्म... दानपुण्य का श्रेष्ठ अवसर होता है और इस मौके पर मन का भटकाव नहीं होना चाहिए!
* अमावस्या के अवसर पर प्रथम पितृ नारायण देव की आराधना समस्त पितृदोषों से मुक्ति प्रदान करती है!
* इस मौके पर ज्ञात-अज्ञात पितरों के प्रति जाने-अनजाने किए गए पाप-अपराध के लिए क्षमा मांगते हुए नारायण देव से उनकी उत्तम गति की प्रार्थना करें... पितरों के आशीर्वाद से जीवन में सुख-समृद्धि-सफलता आएगी!
* प्रथम पितृ नारायण देव की आराधना करें... ओम प्रथम पितृ नारायण देवेभ्यो नम:!

- आज का राशिफल -
मेष राशि:- आज आपके परिश्रम से किए गए कार्य में सिद्धि होगी. नौकरी में आप का सम्मान बढेगा. व्यवसाय मैं लाभ पहुंचेगा मुमकिन है कि आपके अतीत से जुड़ा कोई शख़्स आज आपसे संपर्क करेगा. आज प्यार के मामले में सामाजिक बंधन तोड़ने से बचें.

वृष राशि:- आज आपके साहस में वृद्धि होगी. आप के विरोधी शांत रहेंगे. शादी विवाह की वार्ता संभव है. नफ़रत की भावना महंगी पड़ सकती है. गाड़ी चलाते समय सावधानी बरतें. आज प्यार-मोहब्बत की नज़रिए से आपका बेहतरीन दिन है.

मिथुन राशि:- आज आप के राजनैतिक क्षेत्र में असमंजस पूर्ण स्थिति बनी रहेगी. व्यवसाय मैं लाभ संभव है. आप थकान और तनाव महसूस करेंगे. इस बात में सावधानी बरतें कि आप किसके साथ आर्थिक लेन-देन कर रहे हैं वह आपके विश्वासपात्र है या नहीं. माता-पिता की तबियत में सुधार होगा.

कर्क राशि:- आज आपको कार्यों में सफलता मिलेगी. आपके लिए आय के नए स्त्रोत बनेंगे. आपकी व्यवसायिक स्थिति में सुधार होगा. एक पारिवारिक आयोजन में आप सभी के ध्यान का केन्द्र होंगे. आज आपकी सकारात्मक सोच भी बहुत मददगार साबित होगी.

सिंह राशि:- आज आपके नौकरी में अधिकार बढ़ेंगे. आर्थिक क्षेत्र में परेशानी हो सकती है. व्यवसायिक क्षेत्र में सावधानी बरतें. वैवाहिक जीवन का आनन्द मिलेगा. जल्दबाजी में फैसले लेने से बचें आकस्मिक धन की प्राप्ति होगी.

कन्या राशि:- आज आप भविष्य के प्रति चिंतित रहेंगे. स्वास्थ्य मैं लाभ होगा. व्यवसाय में उतार चढ़ाव बना रहेगा. आपकी योजनाओं में रुकावट पैदा होगीं. आज आपकी कलात्मक और रचनात्मक क्षमता को काफ़ी सराहना मिलेगी.

तुला राशि:- आज आपको शुभ समाचार मिलेगा. स्वयंप्रयासों से राज्यपक्ष से अर्थ प्राप्ति संभव है. व्यवसाय में लाभ होने के आसार है. आज आपकी कलात्मक और रचनात्मक क्षमता को काफ़ी सराहना मिलेगी.  आज आपके परिवार की जरूरतें पूरी होगी.

वृश्चिक राशि:- आज आप नई योजनाएं बनाएंगे. धन प्राप्ति संभव है. यात्रा करने से उत्साह बढ़ेगा. आज आप ऐसे लोगों से जुड़ने से बचें जो आपकी प्रतिष्ठा को आघात पहुँचा सकते हैं. काम-काज से तनाव बढेगा.

धनु राशि:- आज आपके आलस्य प्रगति में बाध्य रहेगा. वाद-विवाद करने से बचे. आर्थिक क्षेत्र में परेशानी होगी ग़ुस्से पर क़ाबू रखिए. कारोबार मे निवेश करना फायदेमंद रहेगा. आज आपका जीवनसाथी आपकी सेहत के प्रति असंवेदनशील हो सकता है.

मकर राशि:- आज आप योजनाओं का भली-भांति अध्ययन करेंगे. नई योजना से लाभ होगा. नौकरी में सम्मान बढेगा. आपकी ग़ैरहाज़िरी में सभी काम ठीक से चलते रहेंगे. यात्रा आपको थकान और तनाव देगी लेकिन आर्थिक तौर पर फ़ायदेमंद साबित होगी. परिवार वालों के साथ मनमुटाव हो सकता है.

कुम्भ राशि:- आज आप का राजनैतिक सम्मान बढ़ेगा .आप की लोकप्रियता में वृद्धि होगी. लंबी यात्रा करने से बचे आज अगर आप दूसरों की बात मानकर निवेश करेंगे, तो आर्थिक नुक़सान होगा. पारिवारिक तनावों से छुटकारा मिलेगा.

मीन राशि:- आज आपका स्वास्थय स्थिल रहेगा. नौकरी में कार्यकुशलता का लाभ मिलेगा. बच्चों के साथ वाद-विवाद झुंझलाहट पैदा करेगा. उन लोगों पर नज़र रखें जो आपको ग़लत राह पर ले जा सकते हैं. आधिकारिक आंकड़े समझने में मुश्किल होंगी.

*आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ) वाट्सएप नम्बर 9131366453 

* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें. 

- सोमवार का चौघडिय़ा -
दिन का चौघडिय़ा               रात्रि का चौघडिय़ा
पहला- अमृत                          पहला- चर
दूसरा- काल                           दूसरा- रोग
तीसरा- शुभ                         तीसरा- काल
चौथा- रोग                           चौथा- लाभ
पांचवां- उद्वेग                       पांचवां- उद्वेग
छठा- चर                              छठा- शुभ
सातवां- लाभ                       सातवां- अमृत
आठवां- अमृत                       आठवां- चर

* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है. 
* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.
* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय पंरपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.
* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है!   
पंचांग
सोमवार, 30 मई 2022
वट सावित्री व्रत
शनि जयन्ती
दर्श अमावस्या
शक सम्वत1944   शुभकृत
विक्रम सम्वत2079
काली सम्वत5123
प्रविष्टे / गत्ते16
मास ज्येष्ठ
दिन काल13:49:02
तिथि अमावस्या - 17:00:57 तक
नक्षत्र कृत्तिका - 07:12:26 तक
करण नाग - 17:00:57 तक
पक्ष कृष्ण
योग सुकर्मा - 23:37:31 तक
सूर्योदय 05:24:07
सूर्यास्त 19:13:10
चन्द्र राशि वृषभ
चन्द्रोदय चन्द्रोदय नहीं
चन्द्रास्त19:15:59
ऋतु ग्रीष्म
अभिजित मुहूर्त 11:41 ए एम से 12:35 पी एम
अग्निवास आकाश - 04:59 पी एम तक,  पृथ्वी
दिशा शूल पूर्व
नक्षत्र शूल पश्चिम - 07:12 ए एम से पूर्ण रात्रि तक
चन्द्र वास दक्षिण
राहु वास उत्तर-पश्चिम

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

गणगौर पूजन: शुभ मुहूर्त, पूजा विधि, मंत्र और तीज का महत्व

मास अनुसार देवपूजन

जानकी जयंती पर अभिषेक पूजन कर मांगेंगी पति की लंबी उम्र

Leave a Reply