जबलपुर में कांग्रेस से जगतबहादुर सिंह होगे महापौर पद के प्रत्याशी, 6 शहरों के लिए नाम तय, भाजपा में मंथन जारी..

जबलपुर में कांग्रेस से जगतबहादुर सिंह होगे महापौर पद के प्रत्याशी, 6 शहरों के लिए नाम तय, भाजपा में मंथन जारी..

प्रेषित समय :16:16:34 PM / Thu, Jun 2nd, 2022

पलपल संवाददाता, जबलपुर. मध्यप्रदेश में होने वाले नगरीय निकाय चुनाव के लिए भाजपा-कांग्रेस सहित अन्य दलों ने अपनी अपनी रणनीति बनाना शुरु कर दिया. कांग्रेस ने इस दिशा में एक कदम बढ़ाते हुए 6 शहरों में महापौर पद के प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है, जिसमें जबलपुर से जगत बहादुरसिंह अन्नू का नाम करीब-करीब फाइनल कर दिया है. इसके अलावा इंदौर से विधायक संजय शुक्ला, उज्जैन से तराना विधायक महेश परमार, सागर से सुनील निधि जैन, ग्वालियर से विधायक सतीष सिकरवार की पत्नी शोभा सिकरवार रीवा से अजय मिश्रा का नाम तय किया गया है.

बताया जाता है कि नगरीय निकाय चुनाव में जबलपुर, भोपाल, ग्वालियर, इंदौर, सागर, रीवा सहित 16 नगर निगम पर कांग्रेस नेताओं की नजरें जमी हुई है, क्योंकि अधिकतर पर भाजपा का कब्जा है ऐसे में पार्टी किसी भी प्रकार का रिस्क नहीं लेना चाहती है, वह ऐसे उम्मीदवारों पर दांव लगा रही है जिनकी जीत के आसार है, चर्चित होने के साथ साथ युवा प्रत्याशियों को आजमाया जा रहा है क्योंकि आरक्षण के साथ महापौर पद के दावेदारों के चेहरे भी बदल जाएगें, ऐसे में निगम में कुछ नए चेहरे उतारकर कांग्रेस एक बड़ा दांव खेलने जा रही है. जबलपुर की बात की जाए तो महापौर क ी सीट अनारक्षित है जिसमें महिला व पुरुष दोनों ही अपनी किस्मत आजमा सकते है, यदि जगतबहादुरसिंह अन्नू की बात की जाए तो वे और उनकी पत्नी यामिनीसिंह भी पार्षद रह चुकी है, जिनकी शहर में युवा वर्ग के बीच खासी पकड़ भी मानी जाती है. गौरतलब है कि प्रदेश की  16 नगर निगम के महापौर सीट पर नजरे डाले तो ओबीसी को 25 प्रतिशत आरक्षण मिला है, इस वर्ग के लिए भोपाल महिला, सतना, रतलाम व खंडवा महिला निगम आरक्षित किए गए.  एसी वर्ग के लिए मुरैना महिला व ं उज्जैन, एसटी के लिए छिंदवाड़ा निगम के महापौर की कुर्सी आरक्षित की गई. 8 सीटें अनारक्षित हैं.

जबलपुर में भाजपा कर रही इन नामों पर विचार-

 इस सीट पर तीन बार से भाजपा का कब्जा है, इस बार भी भाजपा पूरी ताकत के साथ अपना कब्जा बनाए रखने के लिए विचार मंथन के बाद ही निर्णय लेगी, महापौर पद के प्रत्याशी की दौड़ में डाक्टर जितेन्द्र जामदार, संदीप जैन गुड्डा, आशीष दुबे, कमलेश अग्रवाल प्रमुख दावेदार बताए जा रहे है. डाक्टर जामदार संघ व सीएम शिवराजसिंह चौहान के करीबी माने जाते है तो भी संदीप जैन मीडिया प्रभारी रह चुके है वे किसी गुट विशेष से नहीं जुड़े है, लेकिन वह पार्टी के वरिष्ठ नेताओं, विधायकों व सांसद के प्रिय पात्र माने जाते है, वहीं कमलेश अग्रवाल को युवा चेहरे के रुप में देखा जा रहा है सामाजिक कार्याे में आगे रहने वाले कमलेश अग्रवाल एमआईसी मेम्बर भी रह चुके है.

भोपाल में भाजपा से कृष्णा गौर-कांग्रेस से विभा पटैल दौड़ में सबसे आगे-

इस बार भोपाल में ओबीसी वर्ग की महिला ही महापौर की कुर्सी पर काबिज होगी, हालांकि इस सीट पर लम्बे समय से भाजपा का ही कब्जा है, पिछली बार आलोक शर्मा जीते थे, इस बार भी पार्टी बड़े सोच विचार के बाद ही टिकट का वितरण करेगी, जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर की बहू व नगर निगम की पूर्व महापौर रह चुकी कृष्णा गौर को प्रमुख दावेदार के रुप में देखा जा रहा है. इसके  अतिरिक्त राजो मालवीय व मालती राय भी टिकट की दौड़ में भाजपा है. वहीं कांग्रेस से विभा पटेल प्रमुख दावेदार, वे निगम की महापौर भी रह चुकी हैं. वर्तमान में महिला कांग्रेस की प्रदेश अध्यक्ष हैं. इसके अलावा संतोष कंसाना और मोना साहू भी दावेदार मानी जा रही हैं. कंसाना दो बार से पार्षद रह चुकी हैं.

इंदौर भाजपा से निशांत खरे, विधायक रमेश मेंदोला दौड़ में, कांग्रेस ने संजय शुक्ला को किया फाइनल-

इंदौर में महापौर की सीट अनारक्षित के लिए है ऐसे में सभी अपने अपने प्रयास में है भाजपा से निशांत खरे व विधायक रमेश मेंदोला दौड़ में है, खरे की संघ व संगठन में मजबूत पकड़ है, वहीं मेंदोला भी सीएम के करीबी माने जाते है. दूसरी ओर कांग्रेस ने संजय शुक्ला का नाम फाइनल कर दिया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर में सट्टा किंग सतीष सनपाल अपने परिचितों के नाम पर खोली थी फर्जी फर्मे, बैंक खातों में जमा होती थी सट्टे की रकम

जबलपुर पहुंचे भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का भव्य स्वागत, कहा पार्टी विचारों को लेकर जनता के बीच जाए कार्यकर्ता, देखें वीडियो

जबलपुर में दोस्त की जन्मदिन पार्टी में पहुंची युवती पर प्राणघातक हमला

जबलपुर में सट्टा किंग सतीष सनपाल अपने परिचितों के नाम पर खोली थी फर्जी फर्मे, फर्जी बैंक खातों में जमा होती थी सट्टे की रकम

जबलपुर में माढ़ोताल तालाब शासन के नाम होते ही गरजा बुल्डोजर, ध्वस्त किए गए पक्के निर्माण, खुला गया तालाब में पानी पहुंचने का रास्ता

Leave a Reply