इंदौर के नाम दर्ज हुई एक और उपलब्धि, ईट राइट चैलेंज प्रतियोगिता में मिला पहला स्थान

इंदौर के नाम दर्ज हुई एक और उपलब्धि, ईट राइट चैलेंज प्रतियोगिता में मिला पहला स्थान

प्रेषित समय :11:22:27 AM / Sat, Jun 4th, 2022

इंदौर. स्वच्छता में नंबर वन रहने वाले इंदौर को एक और उपलब्धि हासिल हुई है. ईट राइट चैलेंज प्रतियोगिता में इंदौर देश में प्रथम स्थान पर आया है. विश्व खाद्य दिवस यानी 7 जून को दिल्ली में इंदौर को सम्मानित किया जाएगा. भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण ने साफ-सुथरे और गुणवत्तापूर्ण खाद्य पदार्थों और भोजन को लेकर प्रतियोगिता आयोजित की थी, जिसमें देश के 188 जिले शामिल हुए थे.

एद्बक्तएसएसएआई की प्रतियोगिता में इंदौर का भोजन और दूसरे खाद्य पदार्थं सबसे हाईजेनिक और क्वालिटी युक्त निकले. इसी वजह से इंदौर को ये अवॉर्डं दिया गया. इंदौर के लिए ये बड़ी उपलब्धि है. प्रतियोगिता में हिस्सा ले रहे देश के 188 जिलों में मध्य प्रदेश के चार जिले टॉप टेन में आए. राजधानी भोपाल तीसरे नंबर पर आया है, तो वहीं पांचवें नंबर पर उज्जैन और सातवें क्रम पर जबलपुर है. इसके अलावा मध्य प्रदेश के ग्वालियर को 12वां स्थान, रीवा को 17वां, सागर को 23वां और सतना को 74वां स्थान मिला है.

बता दें, विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस पर 7 जून को इंदौर को दिल्ली में सम्मानित किया जाएगा. दिल्ली में 7 जून को होने वाले आयोजन में देश के शीर्ष 75 जिलों को सम्मानित किया जाएगा. देश में खाने की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए ये स्पर्धा आयोजित की गई थी. इससे पहले फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया की तरफ से शहर के 56 दुकान बाजार और सराफा चाट चौपाटी को पहले ही क्लीन स्ट्रीट फूड हब का दर्जा मिल चुका है.

वहीं विश्व प्रसिद्ध खजराना गणेश मंदिर को एफएसएसएआई से सेफ भोग प्लेस का दर्जा मिला हुआ है. ये प्रमाण पत्र मंदिर की भोजनशाला में सामग्री के उचित भंडारण, बेहतर सफाई, कीड़ों को रोकने के लिए जाली, जंगमुक्त बर्तन व मशीनरी के उपयोग के जरूरी मापदंडों पर खरा उतरने पर मिला था. इसके अलावा बर्तनों की धुलाई,आरओ पानी का उपयोग, कर्मचारियों की व्यक्तिगत सफाई और मेडिकल जांच रिपोर्ट भी इसका पैमाना थी.

इसे लेकर प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट किया- वाह भिया! आपने फिर कर दिखाया. आज मैं गर्वित और हर्षित हूं आप सब मध्यप्रदेशवासियों को सूचित करते हुए कि इंदौर ने एफएसएसएआई द्वारा आयोजित 'ईट राइट चैलेंजÓ जीत कर पूरे देश में प्रथम स्थान प्राप्त कर मध्यप्रदेश का गौरव बढ़ाया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

महाराष्ट्र: नासिक में पुणे-इंदौर हाईवे पर भीषण सड़क हादसा, पेड़ से टकराई कार, 4 दोस्तों की मौके पर मौत

इंदौर अग्निकांड में पुलिस का बड़ा खुलासा: साजिश के तहत लगाई गई थी आग

एमपी के इंदौर में दर्दनाक हादसा: दो मंजिला मकान में आग लगने से 7 लोगों की मौत

इंदौर नगर निगम का कार्यपालन यंत्री डेढ़ लाख रुपये की रिश्वत लेते गिरफ्तार, लोकायुक्त की कार्रवाई

एमपी के इंदौर में जब मस्जिद में अजान होगी तो मंदिरों में करेगें रामधुन, खेड़ापति हनुमान मंदिर में चार बार होगा हनुमान चालीसा का पाठ

Leave a Reply