वाराणसी सीरियल ब्लास्ट के आरोपी आतंकी वलीउल्लाह को फांसी की सजा, 16 साल बाद आया फैसला

वाराणसी सीरियल ब्लास्ट के आरोपी आतंकी वलीउल्लाह को फांसी की सजा, 16 साल बाद आया फैसला

प्रेषित समय :17:44:16 PM / Mon, Jun 6th, 2022

वाराणसी. यूपी के वाराणसी में 16 साल पहले हुए सीरियल ब्लास्ट मामले में गाजियाबाद जिला एवं सत्र न्यायालय ने आतंकी वलीउल्लाह खान को फांसी की सजा सुनाई है. इसके अलावा वलीउल्लाह को एक दूसरे मामले में उम्रकैद की सजा दी गई है. वाराणसी सीरियल ब्लास्ट के आतंकी वलीउल्लाह खान को गाजियाबाद जिला एवं सत्र न्यायालय ने बीती 4 जून को  दोषी करार दिया था. उल्लेखनीय है कि साल 2006 में वाराणसी में संकट मोचन मंदिर, दशासमेघ घाट और रेलवे स्टेशन पर धमाकों में 18 से ज्यादा लोगो की मौत हुई थी और 100 से अधिक घायल हो गए थे.

वलीउल्लाह का केस लडऩे से वाराणसी के वकीलों ने मना कर दिया था. इसके बाद हाइकोर्ट ने केस गाजियाबाद डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में ट्रांसफर कर दिया था. तब से केस की सुनवाई गाजियाबाद के जिला जज की कोर्ट में चल रही थी. इस आतंकवादी घटना को याद करके काशी की जनता आज भी सिहर उठती है. इतने साल बीत जाने के बाद भी जनता के जेहन में 7 मार्च 2006 याद आ जाता है. आज इस मामले में वलीउल्लाह को फांसी की सजा दिए जाने के फैसले से काशी की जनता को सुकून मिला है. उन परिवारों को न्याय व्यवस्था पर भरोसा हुआ है, जिन्होंने इस ब्लास्ट में अपनों को खोया है.

सात माचज़्, 2006 की शाम वाराणसी में संकटमोचन मंदिर और कैंट रेलवे स्टेशन पर सीरियल बम ब्लास्ट हुए थे. इसके साथ ही दशाश्वमेध घाट के व्यस्ततम इलाके डेढ़सी पुल पर कुकर बम बरामद हुआ था. उच्च न्यायालय के आदेश पर मामला सुनवाई के लिए गाजियाबाद ट्रांसफर कर दिया गया था. अभियोजन की ओर से जीआरपी कैंट ब्लास्ट मामले में 53 और संकट मोचन ब्लास्ट केस में 52 गवाह पेश किए गए थे. सीरियल ब्लास्ट के सिलसिले में यूपी पुलिस ने 5 अप्रैल 2006 को प्रयागराज जिले के फूलपुर गांव के रहने वाले वलीउल्लाह को अरेस्ट किया था. पुलिस ने पुख्ता सुबूतों के आधार पर यह दावा किया था कि संकट मोचन मंदिर और कैंट रेलवे स्टेशन वाराणसी पर ब्लास्ट की साजिश रचने में वलीउल्लाह की ही भूमिका थी. पुलिस ने वलीउल्लाह के ताल्लुक आतंकी संगठन से भी बताए थे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

यूपी के हरदोई में चचेरे भाई-बहन पनीर बनाने खौल रहे दूध में गिरे, बच्ची की मौत, बच्चा गंभीर

यूपी: कानपुर हिंसा का मुख्य आरोपी जफर हयात समेत 24 गिरफ्तार, कड़ी कार्रवाई की तैयारी

यूपी के हापुड़ में UPSIDC फैक्टरी में लगी भीषण आग, जिंदा जलने से 8 की मौत, कई कर्मचारी फंसे

यूपी के बाद अब एमपी सरकार ने अक्षय कुमार की फिल्म सम्राट पृथ्वीराज को किया टैक्स फ्री

सीएम योगी ने की फिल्म सम्राट पृथ्वीराज की तारीफ, किया यूपी में टैक्सी फ्री करने का ऐलान

यूपी के झांसी में साड़ी के शोरूम में लगी भीषण आग में जलकर बुजुर्ग दंपत्ति की मौत

Leave a Reply