टीआई की मनमर्जी पर कसेगी लगाम, इंदौर के सभी थानों और टीआई के कमरों में वॉइस रिकार्डर वाले लगेंगे कैमरे

टीआई की मनमर्जी पर कसेगी लगाम, इंदौर के सभी थानों और टीआई के कमरों में वॉइस रिकार्डर वाले लगेंगे कैमरे

प्रेषित समय :15:28:19 PM / Sun, Jun 12th, 2022

इंदौर. पुलिसकर्मियों पर लेनदेन, अवैध रूप से बैठाने के आरोप लगने के बाद पुलिस मुख्यालय ने अहम कदम उठाया है. थाना, हवालात और टीआइ के केबिन में सीसीटीवी कैमरे लगाने की तैयारी कर ली है. हाईटेक कैमरों में आवाज भी रिकार्ड होगी. कैमरे तो पहले भी लगाए थे लेकिन पुलिस अफसर मनमर्जी से इन्हें बंद-चालू कर अफसरों को गुमराह कर देते थे.

डीसीपी (इंटेलिजेंस एवं आसूचना) रजत सकलेचा के मुताबिक आयुक्त प्रणाली के बाद ही थानों को हाईटेक करने का प्रस्ताव तैयार कर मुख्यालय भेजा गया था. इसमें थानों में सीसीटीवी कैमरे लगाने का मुख्य उद्देश था. प्रस्ताव स्वीकृत करने के बाद मुख्यालय ने 550 सीसीटीवी कैमरे उपलब्ध करवा दिए हैं. प्रत्येक थाने में हवालात, परिसर, कमरों को मिलाकर करीब 12 कैमरे लगाए जाएंगे. इन कैमरों में आडिया रिकार्डिंग की सुविधा भी रहेगी.

अवैध रूप से हिरासत में नहीं रख रखेंगे

थाना प्रभारियों पर अभी तक लोगों को अवैध रूप से हिरासत में लेकर उनसे अवैध वसूली करने के आरोप लगते रहते हैं. कोर्ट व आवेदकों द्वारा सीसीटीवी फुटेज की मांग करने पर थाना प्रभारी कैमरे बंद होने का बहाना बना देते हैं. लेकिन अब कैमरों की कंट्रोल रूम से मानिटरिंग होगी. कैमरों में आवाज का रिकार्ड होना अहम सुबूत होगा. पुलिस मुख्यालय ने पिछले दिनों थानों की गाडिय़ों पर भी सीसीटीवी कैमरे लगावाए थे. अफसरों का मकसद था कि जब भी धरना प्रदर्शन, दंगा, विवाद या कोई आंदोलन हो तो थाने की मोबाइल मौके पर पहुंचे और रिकार्डिंग शुरू कर दे.

लेकिन कुछ ही समय में ही थानों की गाडिय़ों पर लगे सीसीटीवी कैमरे खराब हो गए. कई गाडिय़ों से थाना प्रभारियों ने ही कैमरे निकाल कर फेंक दिए. उधर थाना प्रभारियों की मनमानी पर रोक लगाने के लिए आयुक्त हरिनारायणाचारी मिश्र ने चारों डीसीपी को थानों का दौरा करने के निर्देश दिए हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

इंदौर के नाम दर्ज हुई एक और उपलब्धि, ईट राइट चैलेंज प्रतियोगिता में मिला पहला स्थान

इंदौर की लुटेरी दुल्हन: पीरियड्स में हूं, कहकर नहीं मनाई सुहागरात, हुई फरार

महाराष्ट्र: नासिक में पुणे-इंदौर हाईवे पर भीषण सड़क हादसा, पेड़ से टकराई कार, 4 दोस्तों की मौके पर मौत

इंदौर अग्निकांड में पुलिस का बड़ा खुलासा: साजिश के तहत लगाई गई थी आग

एमपी के इंदौर में दर्दनाक हादसा: दो मंजिला मकान में आग लगने से 7 लोगों की मौत

Leave a Reply