आईपीएल के टेलीविजन, डिजिटल राइट्स 43 हजार करोड़ से ज्यादा में बिके

आईपीएल के टेलीविजन, डिजिटल राइट्स 43 हजार करोड़ से ज्यादा में बिके

प्रेषित समय :13:31:50 PM / Mon, Jun 13th, 2022

दिल्ली. इंडियन प्रीमियर लीग के टीवी और डिजिटल अधिकारों के लिए पहले दिन काफी बड़ी बोली देखने को मिली जो इस प्रतिष्ठित लीग के प्रत्येक मैच के लिए 100 करोड़ रुपये से अधिक थी. बोली प्रक्रिया दूसरे दिन यानी आज 13 जून को कराई जा रही है, जिसमें मीडिया अधिकारों का संचयी मूल्यांकन 50,000 करोड़ रुपये को भी छू सकता है, जो किसी भी खेल में वैश्विक अधिकारों के हिसाब से सबसे बड़ी राशि हो सकती है.

नीलामी के लिए सात कंपनियां दौड़ में थीं. जिसमें पैकेज ए (भारतीय टीवी अधिकार) और पैकेज बी (भारतीय डिजिटिल अधिकार) मिलाकर 43,000 करोड़ रुपये की बोली लग चुकी है और यह अब भी जारी है. मंगलवार देर तक नहीं आ सकता है, क्योंकि पैकेज ए और बी के लिए बोलियां आज भी जारी रहेंगी. एक बार यह खत्म हो जाएगा तो पैकेज बी फिर पैकेज सी को चुनौती दे सकता है, जिसमें 18 गैर एक्सक्लूसिव डिजिटल अधिकार शामिल है और प्रत्येक मैच 16 करोड़ रुपये का होगा, जबकि इसके बाद पैकेज डी (विदेशी टीवी और डिजिटिल संयुक्त रूप से, प्रत्येक मैच तीन करोड़ रुपये) के लिए बोली लगाई जाएगी.

 इंडियन प्रीमियर लीग के टीवी और डिजिटल अधिकारों के लिए पहले दिन काफी बड़ी बोली देखने को मिली जो इस प्रतिष्ठित लीग के प्रत्येक मैच के लिए 100 करोड़ रुपये से अधिक थी. बोली प्रक्रिया दूसरे दिन यानी आज 13 जून कराई जाएगी, जिसमें मीडिया अधिकारों का संचयी मूल्यांकन 50,000 करोड़ रुपये को भी छू सकता है, जो किसी भी खेल में वैश्विक अधिकारों के हिसाब से सबसे बड़ी राशि हो सकती है.

टेलीविजन राइट्स का बेस प्राइस 49 करोड़ रुपये था. वही डिजिटल राइट्स का बेस प्राइस 33 करोड़ था. कुल चार पैकेज में से दो की यानी एक और बी की बिक्री हो चुकी है. आईपीएल के मीडिया राइट्स को लेकर ई-ऑक्शन जारी है. सोमवार को ऑक्शन के दूसरे दिन भारतीय उपमहाद्वीप के लिए टेलीविजन और डिजिटल मीडिया के राइट्स बिक गए. 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आईपीएल 2023 से 2027 के लिए टीवी राइट्स 43,050 करोड़ रुपये में बिके हैं. हालांकि किस कंपनी ने यह राइट्स खरीदे हैं, अभी उसका नाम सामने नहीं आया है. लेकिन, टीवी पर एक मैच दिखाने के लिए ब्रॉडकास्टिंग कंपनी को 57.5 करोड़ देने होंगे. वहीं, डिजिटल प्लेटफॉर्म पर एक मैच को दिखाने के लिए 48 करोड़ रुपये चुकाने होंगे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

महिला क्रिकेटर मिताली राज ने इंटरनेशनल क्रिकेट से लिया संन्यास, 23 सालों के शानदार कैरियर का समापन

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम पांच टी20 की सीरीज के लिए भारत दौरे पर दिल्ली पहुंचीं

पूर्व क्रिकेटर ने ऋषभ पंत को लगाया डेढ़ करोड़ का चूना, महंगी लग्जरी घडिय़ों को सस्ते में खरीदने का दिया झांसा

महिला विश्व कप 2022: ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका को 5 विकेट से हराकर लगातार छठी जीत दर्ज की

Leave a Reply