पीएम मोदी ने सभी विभागों को दिया निर्देश: अगले डेढ़ वर्षों में की जाए 10 लाख भर्तियां

पीएम मोदी ने सभी विभागों को दिया निर्देश: अगले डेढ़ वर्षों में की जाए 10 लाख भर्तियां

प्रेषित समय :10:34:57 AM / Tue, Jun 14th, 2022

दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरकार के सभी विभागों को मिशन मोड में भर्ती अभियान चलाने का निर्देश दिया है. प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार अगले डेढ़ वर्षों में अपने विभिन्न विभागों में 10 लाख भर्तियां करेगी.

पीएमओ इंडिया के ट्विटर अकाउंट से ट्वीट किया गया है कि पीएम नरेंद्र मोदी ने सभी मंत्रालयों एवं विभागों में मानव संसाधन की समीक्षा की है. इसके साथ ही उन्होंने आदेश दिया है कि अगले डेढ़ वर्षों में मिशन मोड में 10 लाख भर्तियां की जाएं. सभी विभागों को तेजी से कार्रवाई करनी होगी, जैसा कि प्रधानमंत्री का निर्देश साफ है कि तय समय में भर्ती प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाए.

गौरतलब है कि केंद्रीय मंत्री कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग, डॉ. जितेंद्र सिंह ने राज्यसभा में 1 सवाल के जवाब में बताया था कि केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में 1 मार्च, 2020 तक 8.72 लाख पद खाली थे. फिलहाल यह आंकड़ा बढ़ गया होगा. जितेंद्र सिंह ने बताया था कि केंद्र सरकार के समस्त विभागों में कुल 40 लाख 4 हजार पद हैं, जिनमें से 31 लाख 32 हजार पदों पर वर्तमान में कर्मचारी नियुक्त हैं.

इस तरह 8.72 लाख पदों पर भर्ती की जरूरत है. यही नहीं 2016-17 से 2020-21 के दौरान भर्तियों का आंकड़ा देते हुए जितेंद्र सिंह ने कहा था कि एसएससी द्वारा आयोजित परीक्षाओं के जरिए 2,14,601 कर्मचारियों की भर्ती हुई है. इसके अलावा आरआरबी के जरिए 2,04,945 नियुक्तियां दी गई हैं. वहीं यूपीएससी ने 25,267 उम्मीदवारों का चयन किया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पीएम मोदी ने गुजरात को दी 3054 करोड़ की सौगात, कहा- डबल इंजन की सरकार में तेजी से हो रहा विकास

पीएम नरेन्द्र मोदी ने किया बायोटेक स्टार्टअप एक्सपो का उद्घाटन, भारत को बताया अवसरों की भूमि

पीएम मोदी ने लॉन्च किया जन समर्थ पोर्टल: सभी सरकारी योजनाओं के तहत आसानी से मिलेगा कर्ज

पीएम मोदी ने जारी किए 1, 2, 5, 10 और 20 रुपये के सिक्के, दृष्टिबाधित भी पहचान कर सकेंगे

मोदी सरकार ने चीन-पाकिस्तान के नागरिकों के भारतीय कंपनी में डायरेक्टर बनने के नियम किए सख्त

Leave a Reply