असम-मेघालय में बाढ़ में डूबे 1700 गांव, बुरी तरह अस्त-व्यस्त हुआ सामान्य जन-जीवन

असम-मेघालय में बाढ़ में डूबे 1700 गांव, बुरी तरह अस्त-व्यस्त हुआ सामान्य जन-जीवन

प्रेषित समय :17:21:48 PM / Fri, Jun 17th, 2022

गुवाहटी. देश के पूर्वोत्तर राज्यों असम, अरुणाचल प्रदेश और मेघालय में इस समय बारिश ने कोहराम मचा रखा हुआ है और सैकड़ों गांव बाढ़ की चपेट में हैं. गांवों में बारिश और बाढ़ से हालात संकटग्रस्त बने हुएं हैं. लोगों का जन जीवन पूरी तरह से अस्त व्यस्त हो गया है.

असम में पिछले तीन चार दिनों से तेज बारिश की वजह से हालात सबसे ज्यादा खराब बने हुए हैं. राज्य के करीब 25 जिले इस समय बाढ़ की चपेट में हैं और करीब 11 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं. राज्य का नया जिला बजली में बाढ़ से सबसे खराब स्थिति है.

अधिकारियों ने बताया कि असम में इस समय ब्रह्मपुत्र, गौरांग, कोपिली, मानस और पगलाडय़िा नदियों का जलस्तर कई इलाकों में खतरे के निशान के ऊपर पहुंच चुका है. बाढ़ की वजह से राज्य में 19782.80 हेक्टेयर फसल भूमि बबाज़्द हो गई है. राज्य सरकार की रिपोर्ट के अनुसार 72 राजस्व मंडलों के अंतर्गत आने वाले 1,510 गांव इस समय पानी में डूबे हुए हैं.

असम के अलावा मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में भी बारिश ने सामान्य जन-जीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है. मेघालय में भूस्खलन, बिजली गिरने और अचानक बाढ़ आने से कम से कम 13 लोगों की मौत हो चुकी है. मेघालय में बारिश, बाढ़ और भूस्खलन की समस्या से निपटने के लिए राज्य सरकार ने चार क्षेत्रों के लिए चार समितियों का गठन किया है. प्रत्येक समिति की अध्यक्षता एक कैबिनेट मंत्री द्वारा की जा रही है.

तेज बारिश के बाद राषट्रीय राजमार्ग 6 के कुछ हिस्से धस गए जिसके बाद इस राजमार्ग के लिए यातायात को बंद कर दिया गया. यह राजमार्ग त्रिपुरा, दक्षिणी असम, मिजोरम और मेघालय के कुछ हिस्सों को जोड़ता है. असम में गुरुवार को मझोरचुआ क्षेत्र में कलाईगांव उदालगुरी को आपसम में जोडऩे वाली एक सड़क का हिस्सा तेज बारिश में बह गया. भारी बारिश के बाद कलाईगांव में कम से कम 10 गांव पानी में डूब गए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

असम में भाजपा ने जिला परिषद चुनाव में जीती सभी सीटें, कांग्रेस रही खाली हाथ

दिल्ली के डिप्टी सीएम का असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा पर भ्रष्टाचार का आरोप, बोले- बीजेपी अपने दामन के दाग देखे

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कहा-बेटे की असमय मौत पर माता-पिता बहु को ठहराते हैं दोषी, विधवा को अनुकंपा नियुक्ति देने का आदेश

असम के 31 जिलों में बाढ़ ने मचाई तबाही: अब तक 18 लोगों की मौत, ध्वस्त हुआ बुनियादी ढांचा

असम में बाढ़, रेलवे ट्रैक के किनारे तिरपाल लगाकर गुजर-बसर कर रहे लोग

Leave a Reply