पश्चिमी विछोभ ने बदला देश का मौसम: कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

पश्चिमी विछोभ ने बदला देश का मौसम: कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

प्रेषित समय :08:24:52 AM / Sun, Jun 19th, 2022

दिल्ली. देश के कई राज्यों में मानसून की बारिश शुरू हो गई है, वहीं कुछ राज्यों में प्री-मानसून की बारिश ने लोगों को राहत पहुंचाई है. उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही देशभर के सभी राज्यों में मानसून दस्तक दे देगा. मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ के कारण अगले तीन-दिनों में दिल्ली में छिटपुट से लेकर व्यापक स्तर पर बारिश होने की संभावना जताई है. मौसम विभाग के अनुसार अफगानिस्तान और पाकिस्तान से जम्मू-कश्मीर की तरफ बढ़े पश्चिमी विक्षोभ की वजह से मौसम में बदलाव आने की संभावना है.

पूर्वोत्तर राज्यों में मानसूनी बारिश ने कहर बरपाया है और कुछ लोगों की जान भी गयी है. असम में बाढ़ की स्थिति गंभीर है और कई प्रमुख नदियां उफान पर है. प्रधानमंत्री मोदी ने शनिवार को असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा को फोन कर राज्य में बाढ़ की मौजूदा स्थिति की जानकारी ली और केंद्र की ओर से हर संभव मदद का भरोसा दिया है. मोदी ने बाढ़ से प्रभावित लोगों को हो रही कठिनाइयों पर चिंता भी जताई है.

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार दक्षिण-पश्चिम मानसून के 23 जून से 29 जून के बीच मध्य भारत के शेष हिस्सों और उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में पहुंचने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार आज देश के कई अन्य राज्यों में गरज चमक और तेज हवा के साथ वर्षा होगी. पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और दिल्ली के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. उत्तर और पूर्वी राजस्थान, गुजरात के कुछ हिस्सों और पश्चिमी मध्य प्रदेश में हल्की बारिश संभव है. 

इसके साथ ही आज पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है. वहीं बिहार, झारखंड, कर्नाटक, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, विदर्भ, मराठवाड़ा, कोंकण और गोवा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

देश में बढ़ी मानसून की सक्रियता: पूरे देश में बारिश की संभावना, पूर्वोत्तर में बाढ़ जैसे हालात

पूरे देश में सक्रिय हुआ मानसून: अनेक राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

एमपी में मानसून की दस्तक : जबलपुर के रास्ते प्रदेश भर में होगा सक्रिय, इन जिलों में होगी बारिश, यहां बढ़ेगा तापमान

पूरे देश में बढ़ी मानसून की सक्रियता, एक-दो दिन में हीटवेव से मिलेगी राहत

मौसम विभाग का इन राज्यों में भारी बारिश का एलर्ट, यूपी, बिहार, दिल्ली से मानसून अभी दूर

Leave a Reply