मौसम विभाग का इन राज्यों में भारी बारिश का एलर्ट, यूपी, बिहार, दिल्ली से मानसून अभी दूर

मौसम विभाग का इन राज्यों में भारी बारिश का एलर्ट, यूपी, बिहार, दिल्ली से मानसून अभी दूर

प्रेषित समय :16:48:10 PM / Sun, Jun 12th, 2022

नई दिल्ली. देश भर में भारी गर्मी से राहत मिलना शुरू हो गया है. देश के कई राज्यों में मानसून की दस्तक के साथ बारिश की गतिविधियां जारी हैं तो वहीं भीषण गर्मी से परेशान राज्यों को अभी भी मानसून का बेसब्री से इंतजार है.

मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिण-पश्चिम मानसून मध्य अरब सागर के कुछ और हिस्सों, पूर्व गोवा, कोंकण के कुछ हिस्सों और कर्नाटक के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ गया है. दिल्ली-एनसीआर में लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. वहीं कई राज्यों में प्री मानसून की बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. वहीं देश के कई हिस्से भीषण गर्मी और लू की चपेट में हैं. दिल्ली-एनसीआर और पश्चिमोत्तर भारत के अन्य हिस्सों में अधिकतम तापमान में 15 जून तक कोई बड़ी राहत मिलने की संभावना नहीं है. मौसम विभाग ने कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.

स्काइमेट वेदर ने इन राज्यों में भारी बारिश की दी चेतावनी

स्काईमेट वेदर के मुताबिक आज 12 जून को मानसून के कोंकण के शेष हिस्सों, गुजरात के कुछ हिस्सों, मध्य महाराष्ट्र के कई हिस्सों, पूरे कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों, तेलंगाना में आगे बढऩे की उम्मीद है. अगले 24 घंटों के दौरान, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, तटीय कर्नाटक के कुछ हिस्सों, कोंकण और गोवा, दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश, आंतरिक महाराष्ट्र और केरल और तमिलनाडु में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश संभव है. पूर्वोत्तर भारत, ओडिशा, छत्तीसगढ़, विदर्भ, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप, गुजरात क्षेत्र और दक्षिणपूर्व राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. पश्चिमी हिमालय, पूर्वी बिहार, गंगीय पश्चिम बंगाल और दक्षिण पूर्व मध्य प्रदेश में हल्की बारिश संभव है.

इन राज्यों में अगले कुछ दिनों तक लू चलती रहेगी

मौसम की जानकारी देने वाली निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 15 जून तक दिल्ली, हरियाणा, उत्तर पश्चिमी राजस्थान और हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति बने रहने की आशंका है. वहीं मौसम विभाग ने 2 दिन तक हिमाचल प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तरी राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, झारखंड, पूर्वी मध्य प्रदेश, पंजाब और उत्तराखंड में एक या दो स्थानों पर लू चलने की संभावना है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सामान्य गति से आगे बढ़ रहा है मानसून: मौसम विभाग ने दी कुछ राज्यों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी

देश के कई राज्यों में शुरू हुई प्री-मानसून की बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

केरल में झमाझम बारिश के साथ मानसून ने दी दस्तक, मौसम विभाग ने कई राज्यों के लिए जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग ने जारी किया केरल में अगले 48 घंटे में भारी बारिश का अलर्ट, एनडीआरएफ की टीमें तैनात

मौसम विभाग का पूर्वानुमान: गर्मी से मिलेगी राहत, केरल में मानसून के 10 दिन पहले आने की संभावना

भीषण गर्मी की चपेट में देश के अधिकांश राज्य, मौसम विभाग ने जारी किया यलो अलर्ट

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट: शुरू होगा भीषण गर्मी का दौर

Leave a Reply