पूरे देश में सक्रिय हुआ मानसून: अनेक राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

पूरे देश में सक्रिय हुआ मानसून: अनेक राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

प्रेषित समय :09:46:13 AM / Thu, Jun 16th, 2022

दिल्ली. देश के अधिकतर राज्यों में मानूसन के सक्रिय होते ही गर्मी से निजात मिल गई है. राजधानी दिल्ली और एनसीआर के कुछ हिस्सों में गुरुवार की सुबह हुई बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत दे दी है. बारिश के कारण तापमान में कमी आई है, जिससे लोगों को राहत मिली है. 

वहीं पश्चिमी विक्षोभ के चलते देश के कई राज्यों में बारिश की संभावना जताई जा रही है. मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ और निचले स्तर की पूर्वी हवाओं के कारण 16-18 जून के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में व्यापक रूप से बारिश हो सकती है. वहीं पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में काफी व्यापक वर्षा होने की संभावना जताई गई है.

मौसम विभाग ने 17 जून को जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग ने ट्वीट कर कहा कि अगले 5 दिनों के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, केरल, माहे और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में भारी बारिश की संभावना है. वहीं 15 जून से 17 जून के दौरान तेलंगाना में, 15 जून से 18 जून के दौरान तमिलनाडु में बारिश हो सकती है. इसके अलावा 16 जून से 19 जून के दौरान तटीय कर्नाटक और 18 जून से 19 जून को दक्षिण कोंकण और गोवा में बारिश की संभावना जताई गई है.

मौसम विभाग के अनुसार अगले 5 दिनों के दौरान बिहार, झारखंड, ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ वर्षा गतिविधि में धीरे-धीरे वृद्धि होने की संभावना है. वहीं 16 से 19 जून के दौरान झारखंड में छिटपुट भारी वर्षा की संभावना है, जबकि 16 और 17 जून को गंगीय पश्चिम बंगाल और 15 से 19 जून के दौरान बिहार के कई इलाकों में बारिश की संभावना जताई गई है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पूरे देश में बढ़ी मानसून की सक्रियता, एक-दो दिन में हीटवेव से मिलेगी राहत

मौसम विभाग का इन राज्यों में भारी बारिश का एलर्ट, यूपी, बिहार, दिल्ली से मानसून अभी दूर

सामान्य गति से आगे बढ़ रहा है मानसून: मौसम विभाग ने दी कुछ राज्यों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी

गर्मी से मिलेगी राहत: मुंबई पहुंचा मानसून, इन राज्य के लिए आईएमडी ने दी गुड न्यूज, यहां होगी बारिश

दिल्ली सहित अनेक राज्यों में हीटवेव चलने की संभावना, पूर्वोत्तर भारत में मानसून ने दी दस्तक

Leave a Reply