देश में बढ़ी मानसून की सक्रियता: पूरे देश में बारिश की संभावना, पूर्वोत्तर में बाढ़ जैसे हालात

देश में बढ़ी मानसून की सक्रियता: पूरे देश में बारिश की संभावना, पूर्वोत्तर में बाढ़ जैसे हालात

प्रेषित समय :11:49:54 AM / Sat, Jun 18th, 2022

दिल्ली. पूरे देश में मानसून की सक्रियता बढ़ गई है, जिसके चलते अनेक राज्यों में भारी बारिश की संभावना व्यक्त की जा रही है. मौसम विभाग ने तटीय कोंकण क्षेत्र और मध्य महाराष्ट्र में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. दक्षिण पश्चिम मानसून की सक्रियता के चलते मध्य महाराष्ट्र के कोंकण और आसपास के घाट क्षेत्रों में बारिश की गतिविधि धीरे-धीरे बढऩे के आसार हैं. इस दौरान अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है.

दक्षिण पश्चिम मानसून की सक्रियता के चलते पूर्वोत्तर राज्यों में भारी बारिश से आई बाढ़ ने हालात खराब कर दिए हैं. इस बीच मानसून गुजरात के कुछ हिस्सों, महाराष्ट्र के अधिकांश हिस्सों, दक्षिण मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में आगे बढ़ गया है. मौसम विभाग ने एक दो दिन में कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून उत्तरी अरब सागर, गुजरात, पूरे मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा क्षेत्र के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ गया है. मानसून दक्षिण मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, विदर्भ के अधिकांश हिस्सों, पूरे तेलंगाना, दक्षिण छत्तीसगढ़ के कुछ क्षेत्रों, दक्षिण ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश के अधिकांश हिस्सों, पश्चिम मध्य के कुछ और हिस्सों और बंगाल की उत्तर-पश्चिम खाड़ी के कुछ और हिस्सों में भी आगे बढ़ा है.

मौसम विभाग ने यह भी कहा कि मानसून ने पूरे उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल को कवर कर लिया है, जो वर्तमान में बारिश का सामना कर रहा है. कोलकाता में प्री-मानसून की बारिश हुई. दक्षिण पश्चिम मानसून के आजकल में गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में आगे बढऩे की संभावना है. ओडिशा, बिहार और झारखंड के कुछ हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढऩे के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं. अगले 4-5 दिनों में गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार और झारखंड में गरज के साथ अच्छी बारिश होने की संभावना है.

मौसम विभाग ने पूर्वोत्तर भारत में मध्यम से भारी बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर बहुत भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है. उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, पूर्वोत्तर बिहार, केरल के कुछ हिस्सों, तटीय कर्नाटक, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु के आंतरिक हिस्सों, रायलसीमा और तेलंगाना में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है.

इसके अलावा पंजाब और लक्षद्वीप लक्ष्यदीप में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर और पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, पूर्वी गुजरात, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की बारिश संभव है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी में मानसून की दस्तक : जबलपुर के रास्ते प्रदेश भर में होगा सक्रिय, इन जिलों में होगी बारिश, यहां बढ़ेगा तापमान

मौसम विभाग का इन राज्यों में भारी बारिश का एलर्ट, यूपी, बिहार, दिल्ली से मानसून अभी दूर

गर्मी से मिलेगी राहत: मुंबई पहुंचा मानसून, इन राज्य के लिए आईएमडी ने दी गुड न्यूज, यहां होगी बारिश

सामान्य गति से आगे बढ़ रहा है मानसून: मौसम विभाग ने दी कुछ राज्यों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी

दिल्ली सहित अनेक राज्यों में हीटवेव चलने की संभावना, पूर्वोत्तर भारत में मानसून ने दी दस्तक

Leave a Reply