एमपी में मेहरबान हुआ मानसून, पिछले 24 घंटे में जबलपुर में हुई सर्वाधिक बारिश, चंबल में नदियों में उफान

एमपी में मेहरबान हुआ मानसून, पिछले 24 घंटे में जबलपुर में हुई सर्वाधिक बारिश, चंबल में नदियों में उफान

प्रेषित समय :21:42:23 PM / Sun, Jun 19th, 2022

भोपाल/जबलपुर. मध्यप्रदेश में मानसून पूरी तरह से मेहरबान हो गया है. बंगाल की खाड़ी के साथ अब अरब सागर में भी मानसून एक्टिविटी तेज होने के असर से भोपाल, जबलपुर, छिंदवाड़ा, सागर संभाग के ज्यादातर हिस्सों में 3 दिन से बारिश हो रही है. रविवार सुबह भी जबलपुर, भोपाल और इंदौर में हल्की बारिश हुई. जबलपुर में सर्वाधिक डेढ़ इंच बारिश रिकार्ड बीती रात दर्ज की गई, वहीं श्योपुर में तेज बारिश के कारण सीप, कदवाल और भादड़ी नदी उफान पर आ गई हैं. रविवार को तेज बारिश के कारण पुल पर पानी आ गया. इससे श्योपुर-ग्वालियर हाईवे पर जाम लग गया. रात 8 बजे तक आवागमन शुरू नहीं हो पाया. यहां बंजारा डैम भी ओवरफ्लो हो गया है. उधर, राजगढ़ में बिजली गिरने से चार साल के बच्चे की मौत हो गई. वहीं, दो लोग घायल हो गए.

श्योपुर में शाम चार बजे से तेज बारिश शुरू हुई. इसके बाद देर रात भी रुक-रुक कर बारिश होती रही. मौसम विभाग भी लगातार तेज बारिश की चेतावनी दे रहा है. इसके बाद प्रशासन क्षेत्र में निगरानी बनाए है. श्योपुर-शिवपुरी के बीच स्टेट हाईवे पर बावंदा नाले पर आए उफान के बाद आवागमन बंद हो गया. ऐसे में ग्वालियर का आवागमन ठप हो गया. दोनों ओर वाहनों की कतार लग गई. इसके अलावा बंजारा डैम के ओवरफ्लो होने से चिंता बढ़ गई. वहीं मौसम विभाग ने श्योपुर जिले में भारी बारिश की चेतावनी दी है.

भोपाल के आसपास जमकर बारिश

शनिवार रात से रविवार सुबह के बीच जबलपुर में सबसे ज्यादा यानी करीब डेढ़ इंच तक पानी गिरा. इस दौरान सिंगरौली के देवरा में डेढ़ इंच, दमोह और मंडला में 1-1 इंच बारिश हुई. मंडला के मटियारी, नर्मदापुरम, अशोकनगर, शहडोल, राजगढ़, कटनी, शिवपुरी, शहडोल, गुना, बालाघाट, उमरिया, गुना, शिवपुरी, भोपाल, सागर और खजुराहो में भी बारिश का दौर जारी है.

जबलपुर के रांझी क्षेत्र में गिरा 5 इंच पानी

बीते चौबीस घंटों की बात करें तो जबलपुर के रांझी में अब तक की सबसे ज्यादा 5 इंच बारिश रिकॉर्ड हुई. खंडवा, विदिशा, अनूपपुर और बालाघाट में 4-4 इंच तक पानी गिर गया. रायसेन, बैतूल, श्योपुर, नर्मदापुरम, शिवपुरी और सागर में 3-3 इंच, अशोकनगर, देवास, बुरहानपुर, सिंगरौली, दमोह, कटनी, शहडोल, छिंदवाड़ा, सिवनी, छतरपुर और नरसिंहपुर में 2-2 इंच बारिश हुई. हरदा, उज्जैन, मुरैना, राजगढ़, ग्वालियर, गुना, सीहोर, धार, बड़वानी, खरगोन, शाजापुर, इंदौर, भोपाल और झाबुआ में भी बारिश हुई.

13 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने मध्यप्रदेश के 13 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. छिंदवाड़ा, बुरहानपुर, खंडवा, बैतूल, खरगोन, झाबुआ, रतलाम, डिंडोरी, अनूपपुर, मंडला, राजगढ़, नीमच और मंदसौर में सोमवार सुबह तक तेज हवाओं के साथ कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है. भोपाल, इंदौर, शहडोल, सागर, जबलपुर, नर्मदापुरम, ग्वालियर, चंबल, रीवा और उज्जैल संभागों में कहीं-कहीं गरज-चमक और तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

देश में बढ़ी मानसून की सक्रियता: पूरे देश में बारिश की संभावना, पूर्वोत्तर में बाढ़ जैसे हालात

पूरे देश में सक्रिय हुआ मानसून: अनेक राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

एमपी में मानसून की दस्तक : जबलपुर के रास्ते प्रदेश भर में होगा सक्रिय, इन जिलों में होगी बारिश, यहां बढ़ेगा तापमान

पूरे देश में बढ़ी मानसून की सक्रियता, एक-दो दिन में हीटवेव से मिलेगी राहत

मौसम विभाग का इन राज्यों में भारी बारिश का एलर्ट, यूपी, बिहार, दिल्ली से मानसून अभी दूर

Leave a Reply