2025 कुंभ से पहले प्रयागराज जंक्शन का होगा कायाकल्प, 859 करोड़ की लागत से बनेगा विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन

2025 कुंभ से पहले प्रयागराज जंक्शन का होगा कायाकल्प, 859 करोड़ की लागत से बनेगा विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन

प्रेषित समय :16:00:03 PM / Fri, Jun 24th, 2022

प्रयागराज. संगम नगरी प्रयागराज में जनवरी 2025 में आयोजित होने वाले कुंभ मेले से पहले प्रयागराज जंक्शन स्टेशन का पूरी तरह से कायाकल्प करने की तैयारी हो रही है. प्रयागराज जंक्शन स्टेशन के पुनर्विकास के लिए मास्टर प्लान तैयार कर लिया गया है. इसके तहत सिविल लाइन साइड में स्टेशन की बिल्डिंग एयरपोर्ट की तर्ज पर बनाई जाएगी. इस स्टेशन पर विश्वस्तरीय सुविधाएं यात्रियों को मुहैया कराई जाएंगी. इस स्टेशन के पुनर्विकास के लिए ई. टेंडर जारी किए जा चुके हैं. ऐसी उम्मीद की जा रही है कि टेंडर ओपन होने के बाद जल्द ही प्रयागराज जंक्शन स्टेशन के पुनर्विकास का कार्य शुरू हो जाएगा.

इसके साथ ही उत्तर मध्य रेलवे के कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन का भी 712 करोड़ रुपये की लागत से पुनर्विकास होना है. नार्थ सेंट्रल रेलवे के सीनियर पीआरओ अमित मालवीय के मुताबिक प्रयागराज जंक्शन स्टेशन का विकास 859 करोड़ की लागत से किया जाएगा. बहुमंजिली बिल्डिंग में पार्किंग, फूडकोर्ट और यात्रियों के लिए अन्य विश्वस्तरीय सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी. इसमें यात्रियों के लिए स्काईवॉक, एस्केलेटर और लिफ्ट भी लगाई जाएगी. स्टेशन के मेन गेट पर लाबी और बैगेज स्कैनर के साथ ही सुरक्षा के लिए हेल्प डेस्क भी रहेगी. यात्रियों के लिए फूड कोर्ट और शॉपिंग कांप्लेक्स में उन्हें तमाम तरह की सुविधाएं मिलेंगी. फुटओवर ब्रिज के नीचे सभी आफिसेज को शिफ्ट किया जाएगा.

उत्तर मध्य रेलवे के वरिष्ठ पीआरओ डॉ. अमित मालवीय के मुताबिक, रेलवे की कोशिश है कि जनवरी 2025 कुंभ के पहले स्टेशन इस स्थिति में हो कि ज्यादा से ज्यादा यात्रियों को सुविधा प्रदान कर सके. प्रयागराज धर्म और अध्यात्म की नगरी है, इसलिए यहां बनने वाले स्टेशन पर यहां की संस्कृति की भी झलक लोगों को देखने को मिलेगी. उनके मुताबिक यहां की संस्कृति को देखते हुए स्टेशन का भी पुनर्विकास किया जाएगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

प्रयागराज में एमपी के सागर से गया परिवार यमुना नदी में डूबा, पीएसी जवानों ने बचाई 6 लोगों की जिन्दगी

जबलपुर में हाईवा से टकराई पिकअप के परखच्चे उड़े, क्लीनर की मौत, ड्राइवर गंभीर, प्रयागराज से छिंदवाड़ा आते वक्त हादसा

एक साथ पांच लोगों की हत्या से फिर दहला प्रयागराज, हत्यारों ने वारदात के बाद घर में लगाई आग

प्रयागराज में एक ही परिवार के पांच लोगों की हत्या, 5 साल की बच्ची नहीं दिखाई रहमी

एनसीआर ने रद्द की 26 ट्रेनें, पांच का रूट बदला, :प्रयागराज नैनी-छिवकी के मध्य तीसरी लाइन कार्य के चलते निर्णय

यूपी : प्रयागराज में पोलिंग बूथ के पास बम विस्फोट से हड़कंप, एक युवक की मौत, एक घायल

Leave a Reply