डबलूसीआरईयू का प्रयास रंग लाया, कटनी-सिंगरौली खंड के प्वाइंट्समैनों की ड्यूटी 12 घंटे से घटाकर 8 घंटा हुई

डबलूसीआरईयू का प्रयास रंग लाया, कटनी-सिंगरौली खंड के प्वाइंट्समैनों की ड्यूटी 12 घंटे से घटाकर 8 घंटा हुई

प्रेषित समय :21:13:11 PM / Mon, Jun 27th, 2022

जबलपुर. वेस्ट सेंट्रल रेलवे एम्पलाइज यूनियन (डबलूसीआरईयू) ने जबलपुर रेल मंडल के कटनी-सिंगरौली रेलखंड के लगभग 15 स्टेशनों के सैकड़ों कांटेवाला (प्वाइंट्समैनों) को अंग्रेजों के जमाने से चले आ रहे 12 घंटे के ड्यूटी ऑवर्स (घंटे) को घटाकर 8 घंटे कराने की जो मुहिम शुरू की थी, उसे आज अंजाम मिल गया और रेल प्रशासन ने ड्यूटी घंटा घटाने का आदेश जारी  कर दिया और यह लागू भी हो गया है.

इस संबंध में डबलूसीआरईयू के मंडल अध्यक्ष बीएन शुक्ला व मंडल सचिव रोमेश मिश्रा ने बताया कि रेलवे में अंग्रेजों के समय से या यह कहें कि जब से रेलवे की लाइन शुरू हुई है, तब से ही प्वाइंट्समैनों से 12 घंटे की ड्यूटी करवाई जा रही थी. कटनी- सिंगरौली के बीच 15 स्टेशनों के लगभग 200 प्वाइंट्समैन कार्य घंटे की अधिकता से काफी परेशान थे. डबलूसीआरईयू लगातार रेल प्रशासन से 12 घंटे की ड्यूटी को घटाकर 8 घंटा करने के लिए प्रयास करती रही और हर मंच पर प्रशासन के समक्ष इस मुद्दे को उठाती रही. यूनियन के मांग के बाद रेल प्रशासन ने जॉब एनालिसिस कराया गया. वहीं गत 12 मई को प्वाइंट्समैनों के एक प्रतिनिधि मंडल के साथ सीनियर डीओएम व सीनियर डीपीओ से मुलाकात कर ड्यूटी घंटा 12 से घटाकर 8 करने की मांग की गई. यूनियन के प्रयासों से सहमत होते हुए मंडल रेल प्रशासन ने 8 घंटे की ड्यूटी करने का निर्णय लिया और इस पर मंडल रेल प्रबंधक संजय विश्वास ने अनुमोदित कर दिया. जिसके बाद इस संबंध में रेल प्रशासन ने एक आदेश जारी करते हुए 8 घंटे की ड्यूटी का रोस्टर जारी कर दिया है.

यूनियन ने जताया रेल प्रशासन का आभार

अंग्रेजो के समय से चली आ रही ड्यूटी घंटे की यह बेड़ी अब जाकर मुक्त हुई है. जिस पर डबलूसीआरईयू के मंडल अध्यक्ष का. बीएन शुक्ला, मंडल सचिव काम. रोमेश मिश्रा ने मंडल रेल प्रबंधक संजय विश्वास, एडीआरएम दीपक कुमार गुप्ता, वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक, वरिष्ठ मंडल वित्त प्रबंधक का आभार जताया है, जिन्होंने रेल कर्मचारियों की दशकों पुरानी समस्या को हल कराने में महती भूमिका निभाई.

इन स्टेशनों के कर्मचारियों को मिलेगा लाभ

रेल प्रशासन द्वारा जारी किये गये आदेश के बाद कटनी-सिंगरौली रेलखंड के 15 स्टेशनों कटंगी खुर्द, सलहना, पिपरिया कला, खन्ना बंजारी, महरोई, दमोय, विजयसोता, छतेनी, ब्यौहारी, दुबरीकला, जोबा, मरवासग्राम, भरसेंडी, गजराबहरा, देवराग्राम के कांटेवाला संवर्ग के कर्मचारियों को लाभ मिलेगा.

शेष रेलखंड के लिए भी यूनियन का प्रयास जारी

यूनियन के मंडल अध्यक्ष बीएन शुक्ला व मंडल सचिव रोमेश मिश्रा ने इस बड़ी उपलब्धी को रेल कर्मचारियों की एकता व यूनियन के लीडरशिप के प्रयासों की सफलता बताते हुए कहा कि जिन रेल खंडों में अभी भी 12 घंटे की ड्यूटी जारी है, वहां के प्वाइंट्समैनों गेटमैनों की ड्यूटी घंटे 8 करने के प्रयास रेल प्रशासन  के समक्ष लगातार जारी है. उम्मीद है कि शीघ्र ही उन्हेें भी लाभ मिलेगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर में हिस्ट्रीशीटर रज्जाक पहलवान पर अब एनएसए की कार्रवाई, जेल में ही तामील कराया वारंट..!

जबलपुर में दिन-दहाड़े महिला के हाथ से पर्स छीनकर भागे बाईक सवार लुटेरे

जबलपुर में भाजपा के बागी पार्षद प्रत्याशी-नगर अध्यक्ष का आडियो वायरल, नर्मदा जी, हनुमानजी की कसम चुनाव लड़ूगा, जीत कर दिखाऊगां, सुने आडियो

झांसी-कानपुर के बीच एनआई वर्क से 39 ट्रेन रद्द व डायवर्ट, जबलपुर-लखनऊ चित्रकूट इन तारीखों में रहेगी निरस्त

जबलपुर में कोरोना से अब तक 800 की मौत, एक बार फिर बिगड़े हालात..!

Leave a Reply