पंजाब में आज से 2 महीने में 600 यूनिट बिजली मुफ्त, 31 दिसंबर से पहले के सारे बकाया बिल माफ

पंजाब में आज से 2 महीने में 600 यूनिट बिजली मुफ्त, 31 दिसंबर से पहले के सारे बकाया बिल माफ

प्रेषित समय :18:30:53 PM / Fri, Jul 1st, 2022

चंडीगढ़. पंजाब में आज शुक्रवार 1 जुलाई से हर परिवार को हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी. आम आदमी पार्टी सरकार ने इसे औपचारिक रूप से लागू कर दिया है. हालांकि इसमें सरकार की तरफ से तय शर्तों का पालन करना होगा.

पंजाब में 2 महीने बाद बिजली बिल बनता है. ऐसे में एक बिल में 600 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी. अगर 2 महीने में बिजली की खपत 600 यूनिट से एक यूनिट भी ज्यादा हुई तो फिर पूरा बिल देना होगा. सरकार का दावा है कि इससे पंजाब के 73 लाख परिवारों को को फायदा होगा.

सीएम भगवंत मान ने कहा कि पहले अफवाह फैली कि हम 2 किलोवाट तक के बिल माफ कर रहे हैं. ऐसा नहीं है, बल्कि 31 दिसंबर से पहले के जितने भी किलोवाट का कनेक्शन हो, लोगों के सारे पेंडिंग बिल माफ कर दिए गए हैं. वह चाहे किसी भी कैटेगरी का हो. पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि पिछली सरकार चुनाव के वक्त वादे करती थी. जिन्हें पूरे होते पूरे 5 साल लग जाते थे. पर हमारी सरकार पंजाब के इतिहास में नई परंपरा शुरू कर चुकी है. आज पंजाबियों के साथ की गई एक और गारंटी को पूरा करने जा रहे हैं. आज से हर परिवार को हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी.

मुफ्त बिजली के लिए यह शर्तें

- जनरल कैटेगरी को 2 महीने में 600 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी. अगर एक यूनिट ज्यादा हुआ तो पूरा बिल चुकाना पड़ेगा.
- 1 किलोवाट कनेक्शन तक एससी कैटेगरी को 600 यूनिट पूरी तरह मुफ्त रहेगी. वह ज्यादा खर्च करेंगे तो उन्हें उसी अतिरिक्त यूनिट का बिल चुकाना होगा.
- 1 किलोवाट से ज्यादा कनेक्शन वाले एससी कैटेगरी को 600 यूनिट से ज्यादा खर्च होने पर पूरा बिल चुकाना होगा.
- अगर इनकम टैक्स भरते हैं और 600 यूनिट से ज्यादा बिजली खर्च हुई तो पूरा बिल चुकाना होगा.

जो कहा है, वह करेंगे- बिजली मंत्री

बिजली मंत्री हरभजन सिंह ने कहा कि आम आदमी पार्टी की पहली गारंटी पूरी हो गई है. जो कहा है, वह करेंगे. आज से पूरे पंजाब में हर परिवार को हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी.

दिल्ली के बाद पंजाब में बिजली मुफ्त- राघव चड्ढा

राज्यसभा सांसद राघव चड्?ढा ने कहा कि आज एतिहासिक दिन है. दिल्ली के बाद पंजाब दूसरा राज्य बन गया है, जहां बिजली मुफ्त मिलेगी. अरविंद केजरीवाल की पंजाबियों को पहली गारंटी आज पूरी हो गई.

जेल मंत्री बैंस ने सीएम और केजरीवाल को शुक्रिया कहा

जेल मंत्री हरजोत बैंस ने पंजाब को बधाई दी. उन्होंने कहा कि आज से हर घर को 300 यूनिट बिजली मुफ्त मिलनी शुरू हो गई है. उन्होंने सीएम भगवंत मान और पार्टी प्रमुख अरविंद केजरीवाल को शुक्रिया कहा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पंजाब विधानसभा में अग्निपथ योजना और पीयू में केंद्र के दखल के खिलाफ किया गया प्रस्ताव

पंजाब की मान सरकार ने पेश किया पहला बजट: कृषि क्षेत्र के लिए 11 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान

उपचुनाव के परिणाम घोषित, यूपी-त्रिपुरा में बीजेपी का डंका, आप को दिल्ली में कामयाबी, पंजाब में झटका

पंजाब में आप को झटका, संगरूर लोकसभा सीट हारी, एसएडी उम्मीदवार जीते, कांग्रेस -बीजेपी की जमानत जब्त

पंजाब: विजिलेंस की छापामारी के दौरान IAS के बेटे की गोली लगने से मौत, मां बोली- दोषियों की वर्दी उतरने तक बेटे के खून से सने हाथ नहीं धोऊंगी

Leave a Reply