एमपी में जुलाई से बिजली की दर में 10 पैसे प्रति यूनिट का हुआ इजाफा, उपभोक्ताओं की जेब होगी भारी

एमपी में जुलाई से बिजली की दर में 10 पैसे प्रति यूनिट का हुआ इजाफा, उपभोक्ताओं की जेब होगी भारी

प्रेषित समय :15:17:54 PM / Mon, Jul 4th, 2022

जबलपुर. मध्य प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं की एक बार फिर जेब भारी पडऩे जा रही है. बिजली कंपनी ने उपभोक्ताओं को दर बढ़ाकर झटका दिया है. जुलाई माह से 10 पैसे प्रति यूनिट का इजाफा कर दिया है. बिजली कंपनी फ्यूल कास्ट एडजस्टमेंट जो तिमाही तय होता है, उसमें इजाफा किया है. इसके मुताबिक 300 यूनिट की मासिक खपत वाले उपभोक्ताओं को पहले से तीन रुपये अतिरिक्त देना होगा. यह दर एक जुलाई से सितंबर तक प्रभावी होगी.

ज्ञात हो कि हर तीन माह में एफसीए मप्र पावर मैनेजमेंट कंपनी की तरफ से तय किया जाता है. इसका निर्धारण पावर प्लांट में जलने वाले कोयले और तेल के आधार पर तय होता है. कई बार यह कम होता है तो कई दफा बढ़ोतरी की जाती है. अभी तक 6 पैसे प्रति यूनिट यह था. जुलाई से 10 पैसे बढऩे के बाद प्रति यूनिट 16 पैसे एफसीए तय हो गया है. पिछले दिनों गर्मी में एकाएक बिजली की मांग बढऩे की वजह से प्रदेश की बिजली कंपनी को अतिरिक्त महंगा कोयला और महंगी बिजली खरीदनी पड़ी थी जिस वजह से जाहिर है कि तिमाही में दाम बढ़ाना पड़ा.

एमपी पावर मैनेजमेंट कंपनी ने जुलाई से सितंबर तक की तिमाही के लिए फ्यूल कास्ट में 10 पैसे प्रति यूनिट की बढ़ोतरी की है. अभी तक मार्च से लेकर जून तक की तिमाही में फ्यूल कास्ट सिर्फ 6 पैसे प्रति यूनिट था जो बढ़कर अब इस तिमाही में 16 पैसे प्रति यूनिट हो गया है. एक जुलाई से 30 सितंबर तक 300 यूनिट खपत करेंगे तो उस पर अब बिजली उपभोक्ताओं को 30 रुपए ज्यादा देने होंगे. इसी तरह 100 यूनिट पर अभी 6 पैसे देने पड़ रहे थे अब 16 पैसे देने पड़ेंगे. 200 यूनिट पर 12 की जगह 32 पैसे देने पड़ेंगे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

रणजी ट्राफी: मध्य प्रदेश की टीम पहली बार बनी चैंपियन, फाइनल में मुंबई को दी मात

मध्य प्रदेश- सीधी में देवी को खुश करने 21 साल की युवती ने जीभ काटकर मंदिर में चढ़ाई

आईएमडी ने मध्य प्रदेश सहित इन राज्यों में दी भारी बारिश की चेतावनी

मध्य प्रदेश में बड़ा उलटफेर: भाजपा में शामिल हुए सपा-बसपा के तीन विधायक

मध्य प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का ऐलान, पंचायत क्षेत्र के लिए लागू हुई आचार संहिता

मध्य प्रदेश में घरेलू बिजली कनेक्शन पर इवी चार्ज करने पर लगी रोक, अलग मीटर लगाना होगा, वरना देना होगा जुर्माना

Leave a Reply