एमपी में नगरीय निकाय चुनाव के पहले चरण का प्रचार थमा, मतदान बुधवार को, सभी दलों ने पूरा जोर लगाया

एमपी में नगरीय निकाय चुनाव के पहले चरण का प्रचार थमा, मतदान बुधवार को, सभी दलों ने पूरा जोर लगाया

प्रेषित समय :20:49:49 PM / Mon, Jul 4th, 2022

भोपाल. नगरीय निकाय के पहले चरण का प्रचार सोमवार शाम पांच बजे थम गया. बुधवार को सुबह सात से शाम पांच बजे तक 13,148 केंद्रों पर मतदान होगा. इसके लिए संबंधित निकाय क्षेत्र में सार्वजनिक अवकाश भी घोषित किया गया है. मतगणना 17 जुलाई को सुबह नौ बजे से होगी.

राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह ने बताया है कि प्रथम चरण में 11 नगर निगम, 36 नगर पालिका और 86 नगर परिषद में मतदान होगा. मतदान ईवीएम से कराया जाएगा. 15 से अधिक प्रत्याशी होने पर अतिरिक्त बैलेट यूनिट का उपयोग किया जाएगा. सभी जिलों में पर्याप्त ईवीएम की व्यवस्था की गई है. वर्षा से मतदान प्रभावित न हो, इसके लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं. ईवीएम की सुरक्षा और मतदाताओं के बैठने के लिए मतदान केंद्र पर अलग से व्यवस्था की जाएगी. दूसरे चरण का मतदान 13 जुलाई को होगा और मतगणना 18 जुलाई को होगी.

सभा, जुलूस व रैली अब नहीं होगी

आयोग के अधिकारियों ने बताया कि प्रतिबंधित अवधि में कोई सभा, जुलूस या रैली नहीं होगी. अब बंद कमरा बैठकों का दौर चलेगा. आयोग के सचिव राकेश सिंह ने बताया कि मतदान के लिए दुकान, प्रतिष्ठान और संस्थानों में कार्यरत कर्मचारियों को चार घंटे अनुपस्थित रहने, देर से आने या जल्दी जाने की अनुमति रहेगी. इसके लिए श्रम आयुक्त को दिशा-निर्देश जारी करने के लिए कहा गया है. साथ ही तीनों विद्युत कंपनियों के प्रबंध संचालकों को निर्देश दिए हैं कि मतदान और मतगणना के दौरान विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जाए.

महापौर के लिए सफेद रंग का मतपत्र

ईवीएम में महापौर के लिए सफेद रंग का मतपत्र लगाया जाएगा. जबकि, नगर निगम के पार्षद पद के लिए गुलाबी, नगर पालिका के पार्षद के लिए पीला और नगर परिषद पार्षद के लिए नीले रंग का मतपत्र लगाया जाएगा.

यहां महापौर के लिए होगा मतदान

भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, खंडवा, बुरहानपुर, छिंदवाड़ा, उज्जैन, सागर, सिंगरौली और सतना .

निर्विरोध निर्वाचित पार्षदों को जारी करें प्रमाण पत्र

आयोग के सचिव राकेश सिंह ने सभी कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि दोनों चरणों में प्रत्याशियों द्वारा नाम वापस लेने की अवधि समाप्त हो चुकी है. नियमानुसार निर्विरोध निर्वाचन के परिणाम की घोषणा करके विजयी उम्मीदवार को प्रमाण पत्र जारी किए जाएं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर में भाजपा 10 जून को बूथ केंद्रों से ढोल-धमाकों के साथ करेगी नगरीय निकाय चुनाव का आगाज

एमपी में नगरीय निकाय चुनाव: 9 जून को कांग्रेस की बैठक, जबलपुर, ग्वालियर को लेकर फिर होगा मंथन, विधायकों को भी बनाया जा सकता है उम्मीदवार

जबलपुर में नगरीय निकाय चुनाव में सभी सीटों पर चुनाव लड़ेगी आम आदमी पार्टी

एमपी में नगरीय निकाय चुनाव की घोषणा, 6 जुलाई को वोटिंग, 17 को आएगा परिणाम, दो चरणों में होगा मतदान

एमपी नगरीय निकाय चुनाव में पार्षदों के लिए निर्धारित हुई खर्च की सीमा, रखना होगा व्यय का लेखा-जोखा

Leave a Reply