एमपी में हनुमान चालीसा पढऩे पर 7 छात्रों पर कालेज प्रशासन के जुर्माना लगाने पर राज्य सरकार सख्त, जांच के आदेश

एमपी में हनुमान चालीसा पढऩे पर 7 छात्रों पर कालेज प्रशासन के जुर्माना लगाने पर राज्य सरकार सख्त, जांच के आदेश

प्रेषित समय :17:06:19 PM / Fri, Jul 8th, 2022

भोपाल. मध्य प्रदेश के सीहोर में वेल्लोर इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के सात छात्रों पर हनुमान चालीसा पढऩे पर 5-5 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है. इसे राज्य सरकार ने गंभीरता से लिया है. गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि हनुमान चालीसा हिंदुस्तान में नहीं पढ़ेंगे, तो कहां पढ़ेंगे.

मामला कुछ इस तरह है कि सीहोर में वीआईटी के छात्रों ने हॉस्टल रूम में हनुमान चालीसा पढ़ा था. हॉस्टल में 20 छात्र एक साथ आए और उन्होंने हनुमान चालीसा का पाठ किया. इसे लेकर कुछ छात्रों ने मैनेजमेंट से शिकायत कर दी. इसके बाद मैनेजमेंट ने छात्रों की अगुवाई करने वाले 7 छात्रों को जुर्माने का नोटिस थमा दिया. यह मामला गरमाने पर सरकार भी एक्टिव हो गई. इसे लेकर गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि छात्रों पर जुर्माने का नोटिस वापस लिया जाएगा. छात्रों को समझाइश दी जा सकती थी. उन्होंने सीहोर कलेक्टर को इस मामले की जांच करने के निर्देश दिए हैं. इस मामले में यूनिवर्सिटी के अधिकारियों का कहना है कि रूम में कोई व्यक्तिगत रूप से पूजा-पाठ करता है तो गलत नहीं है, लेकिन बिना अनुमति सामूहिक आयोजन सही नहीं है. भले ही वह कमरे के अंदर हो या बाहर. बिना अनुमति किसी भी तरह की गतिविधि को बर्दाश्त नहीं किया जा सकता.  

मामले का पटाक्षेप हो गया है

वीआईटी-भोपाल नाम से पहचान रखने वाला यह संस्थान सीहोर जिले के आष्टा में है. आष्टा के एसडीओपी मोहन सरवन ने पत्रकारों को बताया कि शिकायत आने पर दोनों पक्षों से बात हो गई थी. मामले का पटाक्षेप हो गया है. दरअसल, जिन छात्रों पर जुर्माना लगा था, उनमें से कुछ ने खुद ही नरोत्तम मिश्रा से बात की थी. उन्हें इस घटना की शिकायत की थी. उसके बाद उन्होंने कलेक्टर को जांच के निर्देश दिए. साथ ही यह भी कहा था कि जुर्माना नहीं देना पड़ेगा. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी के जबलपुर-भोपाल में फिल्म निर्माता लीना मणिमेकलाई पर एफआईआर, काली माता को सिगरेट पीते दिखाया

एमपी नगरीय निकाय चुनाव: इंदौर में ईवीएम हुई खराब, भोपाल में बदल गए मतदान केंद्र, जबलपुर में दिखा उत्साह

एमपी में जमकर बरस रहा मानसून: भोपाल-नागपुर के बीच पुल के ऊपर बह रहा पानी, हाईवे बंद, 16 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

Leave a Reply