श्रीलंका संकट: सर्वदलीय सरकार बनाने को तैयार प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने दिया इस्तीफा

श्रीलंका संकट: सर्वदलीय सरकार बनाने को तैयार प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने दिया इस्तीफा

प्रेषित समय :20:02:53 PM / Sat, Jul 9th, 2022

कोलंबो. श्रीलंका में गृहयुद्ध के बीच पीएम रानिल विक्रमसिंघे ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने आपात बैठक में इस्तीफे की पेशकश की थी. मंजूरी मिलने के बाद उन्होंने यह कदम उठाया. पीएम विक्रमसिंघे ने कहा कि उनके इस्तीफे से देश में सर्वदलीय सरकार बनने का रास्ता साफ हो गया है. प्रधानमंत्री के मीडिया प्रभाग ने कहा कि सर्वदलीय सरकार बनने और संसद में बहुमत साबित होने के बाद वह प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देंगे.

धानमंत्री के मीडिया प्रभाग ने कहा कि विक्रमसिंघे तब तक प्रधानमंत्री पद पर बने रहेंगे. विक्रमसिंघे ने पार्टी नेताओं से कहा कि वह इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए पद छोड़ने का निर्णय ले रहे हैं कि इस सप्ताह से देशव्यापी ईंधन वितरण दोबारा शुरू किया जाना है, विश्व खाद्य कार्यक्रम के निदेशक इस सप्ताह देश का दौरा करने वाले हैं और आईएमएफ के लिए ऋण निरंतरता रिपोर्ट को जल्द ही अंतिम रूप दिया जाना है.

दरअसल, श्रीलंका में बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के इस्तीफे की मांग करते हुए शनिवार को मध्य कोलंबो के कड़ी सुरक्षा वाले फोर्ट इलाके में अवरोधकों को हटाकर उनके (राष्ट्रपति के) आधिकारिक आवास में घुस गए. सुरक्षाकर्मियों और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़पों में दो पुलिसकर्मियों सहित कम से कम 30 लोग घायल हो गए.

आर्थिक तंगी से जूझ रहा श्रीलंका इस वक्त गृहयुद्ध के सबसे बुरे दौर में गुजर रहा है. पीएम विक्रमसिंघे ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने हाल ही में महिंद्रा राजपक्षे के बाद देश की कमान संभाली थी. उधर इससे पहले कोलंबो में हजारों प्रदर्शनकारियों ने पुलिस बैरिकेड्स तोड़कर राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के आधिकारिक आवास पर कब्जा कर लिया.

22 मिलियन की आबादी वाले राष्ट्र श्रीलंका में मौजूदा हालात का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे परिवार समेत राष्ट्रपति भवन छोड़ चुके हैं. एक वीडियो भी सामने आया है, जिसमें श्रीलंकाई मीडिया दावा कर रही है कि सरकारी कर्मचारियों द्वारा राष्ट्रपति के सूटकेस नेवी के जहाज में रखे जा रहे हैं. फिलहाल वे कहां हैं, इसका खुलासा नहीं हो पाया है.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

श्रीलंका ने सीरीज के दूसरे वनडे में ऑस्ट्रेलिया को डकवर्थ लुइस नियम के तहत 26 रन से हराया

श्रीलंका ने अंतिम टी20 मैच में ऑस्ट्रेलिया पर रोमांचक जीत दर्ज की. अंतिम 3 ओवर में 59 रन बनाए

पीएम रानिल विक्रमसिंघे, मेरा लक्ष्य श्रीलंका को बचाना है, देश में सिर्फ एक दिन का पेट्रोल भंडार

श्रीलंका की एक अदालत ने दिए पूर्व प्रधानमंत्री राजपक्षे सहित 7 की गिरफ्तारी के आदेश

सियासी संकट के बीच रानिल विक्रमसिंघे ने ली श्रीलंका के प्रधानमंत्री पद की शपथ, अब तक 4 बार रह चुके हैं पीएम

Leave a Reply