राजस्थान के लक्ष्मण ने तैयार किया नए संसद भवन का अशोक स्तम्भ, चालीस कारीगरों ने पांच माह की मेहनत से जयपुर में किया तैयार!

राजस्थान के लक्ष्मण ने तैयार किया नए संसद भवन का अशोक स्तम्भ, चालीस कारीगरों ने पांच माह की मेहनत से जयपुर में किया तैयार!

प्रेषित समय :18:42:48 PM / Mon, Jul 18th, 2022

जयपुर. नए संसद भवन की छत पर बने जिस राष्ट्रीय प्रतीक अशोक स्तम्भ का अनावरण गत दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया, उसका राजस्थान से गहरा रिश्ता है. खास बात यह है कि अशोक स्तंभ प्रदेश की राजधानी जयपुर में तैयार हुआ है और इसके बनाने वाले मूर्तिकार भी राजस्थान के ही हैं. मूलत: हनुमानगढ़ जिले के नोहर कस्बे के रहने वाले मूर्तिकार लक्ष्मण व्यास के निर्देशन में यह मूर्ति तैयार हुई है. जयपुर के स्टूडियो शिल्पिक में चालीस कारीगरों को यह स्तंभ बनाने में करीब पांच माह का समय लगा. स्तंभ को अलग-अलग टुकड़ों में तैयार किया गया और दिल्ली ले जा गया. वहां इन टुकड़ों को जोड़कर यह राष्ट्रीय प्रतीक तैयार किया गया. अनावरण के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मूर्तिकार लक्ष्मण व्यास से बात की. प्रतिमा कैसे बनाई यह पूछा और बधाई व शुभकामनाएं भी दी. 

तेज धूप, कठोर मेहनत का परिणाम

स्तंभ को स्थापित करने में अच्छी खासी मेहनत करनी पड़ी. इसकी डिजाइन टाटा ने तैयार की है बाकी बनाने से लेकर स्थापित करने का काम लक्ष्मण व्यास की निगरानी में हुआ. इस स्तंभ के कुल 150 टुकड़े थे जिनकों ट्रक से दिल्ली ले जाया गया. गैस वेल्डिंग और आर्गन तकनीक से इन टुकड़ों को जोडा गया. श्रमिकों ने तेज धूप में नए संसद भवन की छत पर काम किया. बहुत जनों की तबीयत भी खराब हुई लेकिन काम को जल्दी से पूरा करने के जुनून से यह सब संभव हुआ. इस स्तंभ की खासियत यह है कि इस पर किसी भी मौसम का असर नहीं पड़ेगा. इस पर कभी जंग भी नहीं लगेगा. लक्ष्मण ने दावा किया कि स्तंभ की साइज काफी बड़ी है और यह देश का सबसे बड़ा स्तंभ है. 

कौन हैं लक्ष्मण

मूर्तिकला में लक्ष्मण व्यास देश-प्रदेश में जाना पहचाना नाम है. नोहर निवासी लक्ष्मण  राजस्थान विश्वविद्यालय से मूर्तिकला में डिग्री करने के बाद अब तक देश विदेश में 300 प्रतिमाएं का निर्माण कर चुके हैं. इनकी खास प्रतिमाओं में उदयपुर में 57 फिट के महाराणा प्रताप, दिल्ली एयरपोर्ट पर हाथी की प्रतिमाएं, बाघा बॉर्डर पर श्याम सिंह अटारी, जवाहरलाल नेहरू, प. दीनदयाल उपाध्याय, इंदिरा गांधी समेत अनेक महापुरुषों की प्रतिमाएं शामिल हैं. दुबई और कतर में भी व्यास की बनाई प्रतिमाएं लगी हैं. विशेषकर एमएफ हुसैन इंटरनेशनल म्यूजियम में भी इनकी बनाई प्रतिमाएं लगी हैं. 

ऐसा है अशोक स्तम्भ
ऊंचाई - 21 फिट 
डाई मीटर- 38 फिट 
चौड़ाई -12 ×12 मीटर 
वजन- 9 टन 620 किलो
मटीरियल 90% -कॉपर 10% टिन
शैली- इटालियन लॉस्ट वैक्स

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

राजस्थान : कन्हैयालाल के दोनों बेटों को मिली सरकारी नौकरी, इन पदों पर करेंगे काम

दुबई से 65 लाख रुपए के सोने पर बैठकर आया राजस्थान का स्मगलर, एयरपोर्ट पर पकड़ा गया

राजस्थान की महिला आंगनबाड़ी कर्मचारी अपनी समस्याओं से परेशान, एचएमएस से संबद्ध महिला कर्मचारी संघ ने सौंपा ज्ञापन

कन्हैयालाल की पत्नी को बीजेपी नेता कपिल मिश्रा ने दिये 1 करोड़ , राजस्थान सरकार ने दिए थे 51 लाख

राजस्थान के अलवर में लुटेरों ने केवल 17 मिनिट में एक्सिस बैंक से लूट लिए सवा करोड़

Leave a Reply